अंतराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व की लगभग आधी आबादी यानी महिला को शुरू से कमतर आंका जाता रहा है। उन्हें घर की चीज़ माना जाता रहा है। कई देश में यह प्रथा आज भी जारी है, जबकि बहुत सारे देश इस सोच से ऊपर उठ चुके हैं। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अन्याय तथा दोहरेपन के खिलाफ ही आवाज़ उठाने तथा महिलाओं के हित के लिए अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत की गई थी।

इस लेख में हम बात करेंगे कि आखिर अंतराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है तथा अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत कब हुई थी, साथ ही इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर भी बात करेंगे। बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पूरे विश्व में 8 मार्च को मनाया जाता है। इसका मुख्  उद्देश्य महिला अधिकारों के बारे में लोगों को जागरूक करना तथा महिलाओं को अधिकार दिलाना था।

08 मार्च को मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय महिला दिवस

  • महिला दिवस का इतिहास

महिला दिवस के शुरुआत के बारे में एक दावा यह किया जाता है, कि यह 08 मार्च को इस लिए मनाया जाता है, क्योंकि 08 मार्च 1857 को New York के कपड़ा फैक्ट्री में काम करने वाली महिला कर्मचारियों ने विरोध मार्च निकाला था। हालांकि इस तथ्य को केवल एक कहावत बताते हुए कई विद्वानों ने इसे नकार दिया।

सबसे पहले महिला दिवस विश्व के किसी हिस्से में मनाया गया था, तो वह New York में मनाया गया था। 28 फरवरी 1909 को New York में National Women’s Day के नाम से महिला दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने Threresa Malkiel के सुझाव के बाद किया था। Theresa के बारे में बता दें कि, यह एक मजदूरों के हित की लड़ाई लड़ने वाली कार्यकर्ता थीं।

1910 के अगस्त समय में डेनमार्क में बड़े स्तर पर महिलाओं का कॉन्फ्रेंस, International Socialist Women Conference का आयोजन किया गया। इसी कार्यक्रम में सबसे पहले जर्मनी की उस समय की जानी मानी समाजवादी नेता Luise Zietz ने साल में एक दिन महिला दिवस के रूप में मनाने जा प्रस्ताव रखा इस प्रस्ताव को उस समय की अन्य महिला समाजसेवी का समर्थन मिला। इस समय महिला दिवस किस तारीख को मनाया जाएगा, यह घोषित नही किया गया।

इसके बाद 17 अलग-अलग देशों की 100 महिला प्रतिनिधियों ने इस बात पर सहमति दी कि, महिलाओं को बराबरी का अधिकार तथा महिलाओं को मतदान का अधिकार दिलाने के लिए लिए एक अभियान चलाया जाए। इसके बाद 19 मार्च 1911 को पहली बार विश्व स्तर पर अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान विरोध मार्च निकाला गया, जिसमें अलग-अलग देशों की लाखों महिलाओं ने भाग लिया। उनकी मुख्य मांग बराबरी का हक देना, वोट का अधिकार देना तथा लिंग भेद को खत्म करना था।

इसके बाद प्रत्येक साल अमेरिका में फरवरी के अंतिम रविवार को महिला दिवस का आयोजन किया जाता रहा। इसके बाद 1913 में पहली बार महिला दिवस का आयोजन फरवरी के अंतिम शनिवार की आयोजित किया। इसके बाद पहली बार 8 मार्च 1914 को जर्मनी में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इसके बाद से ही पूरे विश्व में एक साथ प्रत्येक साल 08 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

इसके बाद अन्य देशों में इसे आधिकारिक रूप से मान्यता दे दी गयी, साथ ही कई देशों में 08 मार्च को सरकारी छुट्टी दिया जाने लगा। कुछ ऐसे देश में जहां उस दिन सरकारी छुट्टी का प्रावधान नही है, वह भी 08 मार्च को महिला दिवस मनाते हैं। प्रत्येक साल आयोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय महिला दिवस अलग-अलग Theme पर आयोजित किए जाते हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आशा है, कि आपको इस बात की जानकारी मिल गयी होगी, कि अंतराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है, साथ ही अंतराष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य भी मालूम हुए। अगर आप इससे जुड़ी कोई सलाह देना चाहते हैं या किसी अन्य तरह का सवाल है तो Comment Box में ज़रूर बताएं साथ ही इसी तरह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

4 Comments

  1. Rohtash Nimi 07/02/2019
  2. Bajrang Lal Meena 07/02/2019
  3. shabab alam 29/05/2019
  4. Sahu ji 11/12/2019

Leave a Reply