असम की राजधानी का नाम क्या है इसे किस Year में बनाया गया

भारत के इस Assam ki rajdhani क्या है इसे जानने से पहले हम जानते है की असम north india का एक राज्य है। जिसकी सीमा भारत के state अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के साथ भारत के पड़ोसी देश भूटान और बांग्लादेश से भी लगी है। सुंदरता के मामले में यह स्टेट पीछे नही है यहां पर देवी डोल, आहोम राजा महल, कामख्या मंदिर आदि यहां मुख्य पर्यटन place है।

assam ki rajdhani

असम राज्य के बारे में कुछ विशेष जानकारियां

  • राज्य        – असम
  • स्थापना     – 26 जनवरी 1960
  • राजधानी   – दिसपुर
  • जिला        – 33
  • बड़ा शहर – गुवाहटी
  • क्षेत्रफल    – 78438 कि.मी. स्क्वायर

Assam की राज्य की राजधानी का नाम dispur है इस state को आजादी के 13 साल बाद 26 January 1960 को बनाया गया। इसका कुल क्षेत्रफल 78438 km square है। जिसकी इंडिया में rank 17th है present में इसमे 33 जिले होने में साथ असम के सबसे बड़ी city गुवाहटी है। इसमे 3 लाख से ज्यादा population निवास करती है जिसकी rank 15th है।

इस state की सबसे बड़ी नदी ब्रम्हापुत्र जो पूर्व पश्चिम से बहती हुई भारत के पड़ोसी देश bangladesh में चली जाती है। पर इससे पहले यह india में दुनिया के सबसे बड़े किसी river पर स्थित ‘माजुली’ द्वीप का निर्माण करती है जिससे इस राज्य का गौरव और बढ़ जाता है।

असम के इतिहास और इसकी उत्पत्ति 

प्राचीन काल मे इस स्टेट को ‘प्राग्ज्योतिषपुर’ के नाम से जाना जाता था को कामरूप नामक राज्य की capital थी महाभारत के time से 7वी सदी तक यहां पर एक ही राजवंश के शासन रहा जिसकी information भास्करवर्मन और नालंदा से प्राप्त वंशावली से मिली है।
इसके बाद मध्यकालीन इंडिया में लगभग 1228 में चीनी empire का विस्तार हुआ जो कि अहोम वंश से related था इस वंश का अंत अंग्रेजो द्वारा 17वी शताब्दी में किया गया।

असम शब्द की उत्पत्ति
इस word को संस्कृत के अस्म या असमा से लिया गया है इन दोनो की hindi meaning ‘असमान है का अपभ्रंश’ होता है। असल मे ‘असम’ की meaning वो भूमि जो समतल नही है। पर इस people असम शब्द की उत्पत्ति के अलग अलग reason बताते है। इसीलिए वास्तव में यह decide कर पाना मुश्किल है कि इस वर्ड की उत्पत्ति कैसे हुई।

Leave a Reply