आप कभी भी इन समस्याओं में हो सकते है –

उपभोक्ता संबंधी  जानकारी – Information Related to Customer

 उपभोक्ता(customer) – कोई अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) से ज्यादा पैसे ले या  बिल न दे, तो सामान ख़रीददार उसकी तस्वीर का साक्ष्य रखें बिल न देने की शिकायत वाणिज़्यिक कर विभाग को करे उत्पाद के वजन से शिकायत है या एमआरपी(Maximum Retailer price) से ज्यादा मूल्य है, तो नियंत्रक नापतोल विभाग को को शिकायत करें । कंपनी विशेष के खिलाफ शिकायत करनी है तो consumerhelpline.gov.in पर शिकायत कर सकते है या  टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 एसएमएस(sms) नंबर 8130009809 शिकायत कर सकते है।

मोबाइल संबंधी जानकारीInformation related to Mobile
उपकरण(Mobile) – अगर आपका स्मार्ट फ़ोन खो जाए  तो घबराए नही गूगल के एंड्रायड डिवाइस मैनेजर न केवल फ़ोन की लास्ट लोकेशन बता देगा, बल्कि फ़ोन साइलेंट व रिंग मोड पर ला सकता है इसके लिए उसी जीमेल आईडी से लॉग इन करे जिससे फ़ोन में साइन अप किया हो इससे फ़ोन लॉक करना व सारा डाटा मिटाना भी आसान है इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल डाटा चालू रहना जरूरी है। फ़ोन या लैपटॉप खो जाने की शिकायत स्थानीय पुलिस व् साइबर पुलिस स्टेशन  दर्ज कराएं उपकरण का उसके मीडिया
एक्सेस कंट्रोल एड्रेस से पता लगाया जा सकता है।

अस्पताल संबंधी जानकारी – Information Related to Hospital

दुर्घटना – दुर्घटना होने पर आपातकालीन सेवा 108 पर फ़ोन लगाए । वाहन को दुर्घटना स्थल पहुँचने में समय लगे तो खुद ही घायल को अस्पताल पहुँचाए सबसे अस्पताल में मरीज को ले जाना चाहिए दुर्घटना के बाद पहला घंटा गोल्डन आवर कहलाता है इस दौरान कोई निजी अस्पताल इलाज इलाज करने से मना नही कर सकता है ।

डेबिट क्रेडिट कार्ड  संबंधी  जानकारी Information Related to Debit and Credit Card
बैंकिंग(Banking) – एटीएम और क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड जाने बगैर भी कुछ शातिर लोग उससे खरीदारी या उसका इस्तेमाल कर सकते है बचाव के तौर पर कार्ड गुम हो जाने पर सबसे पहले कार्ड ब्लॉक कराना जरूरी है मोबाइल में अपने बैंक के टोल फ्री नंबर हमेशा रखें।

पुलिस संबंधी  जानकारी – Information Related to police
पुलिस(police) – किसी भी घटना की एफआईआर(FIR) किसी भी थाने में हो सकती है महलाएं अपने साथ हुई ज्यादती की की शिकायत कभी भी दर्ज करा सकती है यदि थाना प्रभारी शिकायत दर्ज नही कर रहा है । तो जिले के पुलिस अधीक्षक से शिकायत कर सकते है।  अलावा एफआईआर में क्या लिख जा रहा है वह भी जानना जरूरी है इसकी photocopy जरूर ले लें । 
रेल यात्रा  संबंधी  जानकारी – Information Related to railway
रेल (Railway) रेल में यात्रा करने से पहले या करते समय अगर आपको कोई समस्या होती है तो आप शिकायत और पूछताछ के लिए 182 और आपातकालीन चिकित्सा  लिए 138 dial करें टिकिट कैंसल करना हो या बर्थ परखाना मंगाना हो, किसी भी जानकारी के लिए 139 का उपयोग करें और यात्रा टिकिट गुम हो जाए तो एक सादे कागज पर आवेदन देकर नया टिकिट प्राप्त किया जा है परन्तु हमेशा आपको टिकिट की तस्वीर खीचकर मोबाइल में रखें जिससे टिकिट गुम जाने पर भी आप टिकिट चेकर को तस्वीर दिखाकर असुविधा से बच सकें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *