दूसरे मोबाइल की स्क्रीन अपने फ़ोन पर कैसे ओपन करे – Full guide

स्क्रीन शेयर कैसे करे,मोबाइल ने ऐसी कई चीजे और एप्प्स होते है जिन्हे डाउनलोड करके हम अपने काम को आसान बनाने के साथ-साथ समय की बचत भी कर सकते है हम आपको पिछली पोस्ट में बता चुके है की किसी भी मोबाइल का लॉक खोले बिना वीडियो, ऑडियो और इमेज कैसे देखे आज की पोस्ट इसी टॉपिक के रिलेटेड है।

mobile screen share kare

इस पोस्ट में हम जानेगे, स्क्रीन शेयर कैसे करे स्क्रीन शेयर करने का मतलब जैसे आप अपने मोबाइल में कोई वीडियो देख रहे है उसी वीडियो को आप किसी दूसरे मोबाइल में भी देख सकते है इसी तरह जो भी काम आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर करेंगे वही दूसरे मोबाइल की स्क्रीन में भी दिखाई देगा।
स्क्रीन शेयर करना पॉसिबल है। एक एप्प के द्वारा जिसको आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा इसे डाउनलोड करने के लिए की किसी भी प्रकार के चार्जेज देने की जरूरत नहीं है मतलब यह एप्प free of cost है।
इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपके एंड्राइड मोबाइल का वर्जन  5.0 के ऊपर होना चाहिए। की इस एप्प की size सिर्फ 30 Mb है जिससे आप आसानी से बिना मेमोरी loss किये बिना इस मोबाइल डाउनलोड कर सकते है  यह एप्प इतना useful है की इसे 2 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड करके इनस्टॉल किया जा चुका है।
एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में स्क्रीन शेयर करने के लिए प्रोसेस 
Note – दोनों मोबाइल के बीच ठीक से अंतर समझने के लिए पहले मोबाइल को “A” और दूसरे मोबाइल को “B” नाम दिया गया है।
  1. इस आप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल के Play store में जाना होगा वह पर search box में Inkwire screen share + Assist नाम का एप्प सर्च करके मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये।                       
  2. ध्यान रहे यह app दोनों मोबाइल में इनस्टॉल करना है जिससे और जिसमे आप स्क्रीन शेयर करना चाहते है                                                                                                                                                                
  3. इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद आपको दोनों मोबाइल के एप्प को ओपन करना है इसे ओपन करने पर ऊपर की तरफ Share और नीचे की तरफ Access  का ऑप्शन नजर आयेगा ।                                                     
  4. अगर आप A मोबाइल की स्क्रीन को B मोबाइल की स्क्रीन के साथ शेयर करना चाहते है तो A मोबाइल से Share ऑप्शन पर क्लिक करे, क्लिक करने के बाद एक code generate होगा। अब B मोबाइल से Access ऑप्शन पर क्लिक कीजिये इसके बाद जो code मोबाइल A में generate हुआ था उसे मोबाइल B में access पर क्लिक करने के बाद डालकर Ok  क्लिक कर दीजिये।                                                                
  5. अगर आप स्क्रीन के साथ volume को भी share करना चाहते है तो A मोबाइल में Unable microphone पर click कर दे इस पर क्लिक करने के बाद मोबाइल B में Got it का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिये।
अब आप मोबाइल A में जो भी काम करेंगे वो सब activity मोबाइल B में दिखाई देगा।
इस तरह आप अपने मोबाइल से जिस भी मोबाइल के साथ स्क्रीन शेयर करना चाहते है आसानी से कर सकते है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है आप किसी चीज को दूसरे व्यक्ति जो दूर बैठा है उसको कुछ समझांना चाहते है तो स्क्रीन शेयर करके आसानी से सकते है ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *