Meditation Method kya hai ! Meditation in hindi

ध्यान (meditation) क्या है यह कैसे काम करता है ।

Stress और tension हर किसी की समस्या है फिर चाहे बच्चों को अपनी पढ़ाई की टेंशन हो या बड़ो को घर परिवार की किसी भी तरह की टेंशन। इससे बचने के लिए कोई music का सहारा लेता है। पर कुछ ऐसे भी होते हैं जो शराब का सहारा लेना पसंद करते हैं जो बहुत गलत बात है क्योंकि तनाव से बचने के लिए सबसे अधिक कार्यकाल एक ही तरीका है और वह है meditation मतलब ध्यान लगाना, पर सिर्फ आंख बंद करके ध्यान मग्न हो जाना मात्र meditation नहीं है।

दरअसल, ध्यान लगाना खुद को खोजने की एक प्रक्रिया है ध्यान मन के बिखराव को रोककर एक जगह लगाना है, ध्यान मनुष्य की सृजनात्मक बौद्धिकता को बढ़ाना है, ध्यान जीवन की बहुमुखी शक्ति को बढ़ाना है । meditation के द्वारा तनाव मुक्त होकर अपना ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना है ध्यान करके नकारात्मक विचारों पर सकारात्मक विचारों को रखना होता है ध्यान के द्वारा सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का भी अंत होता है।

Best meditation techniques in hindi

meditation techniques 1

Meditation Technique 1 :- वातावरण (Environment) –
मेडिटेशन के लिए सबसे पहले अच्छे environment की जरूरत होती है इसीलिए अपने यहां एक comfortable जगह ढूढें, जगह खुला वातावरण होना चाहिए । बैठने के लिए आप बेड पर बैठे या फिर जमीन पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन मेडिटेशन के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप की पीठ (रीढ़ की हड्डी) बिल्कुल सीधी होना चाहिए जिससे मेडिटेशन सही ढंग से किया जा सके आसपास किसी भी तरह का शोर-शराबा नहीं होना चाहिए और कोई भी बीच में disturb ना करें इस बात का भी ध्यान रखना होगा । meditation करते समय अपने मोबाइल फोन को अलग रखें क्योंकि बहुत से लोग इस समय फोन को पास में रखते हैं जिससे message, calls के कारण disturb होते है इसलिए इसको अपने से बिल्कुल अलग रखें बैकग्राउंड में ओउम का slow music सुन सकते है।

meditation techniques 2 in hindi
Meditation Technique 2 :- (Breathing) सांस लेना
अपनी आंख बंद करके सांस पर पूर्णतयाः फोकस करें सांस अंदर ले और इसे धीरे से बाहर से करें। सांस कैसे अंदर-बाहर होती है इस पर अपना पूरा ध्यान लगाये। शुरुआत में यह आपको थोड़ा सा boring लग सकता है। आपको ऐसा लगेगा कि आपका अपना टाइम west कर रहे हैं क्योंकि ऐसे thoughts starting में हर इंसान के दिमाग में आते हैं पर इस पर ध्यान ना दें और अपना ध्यान लगाकर इसे continue करते रहे।

meditation techniques 3

Meditation Technique 3 :-. स्थिरता (Consistency)
मेडिटेशन का सही से profit लेने के लिए consistency होना बहुत जरूरी है क्योंकि जैसे आप week में एक दो बार ही जिम जाएंगे तो उससे कोई फायदा नहीं होगा ठीक उसी तरह meditation का फायदा लेने के लिए इसको सातों के सातों दिन करना होता है तभी इसका profit मिलता है हो सकता है कि शुरुआत में आपको अच्छा न लगे पर इसे लगातार करते रहें क्योंकि यह एक दो दिन में इससे फायदा नही होता। इसे आप कुछ दिनों तक continue करते रहेंगे तो आपको अपने आप में इसका प्रॉफिट समझ में आ जाएगा। दिनभर fresh फील करेंगे।

Leave a Reply