2 Trike Aadhar card me mobile number kaise add or registerd kare

 

Aadhar card एक बहुत ही जरूरी document है पर इसमें अगर इसमें कोई गलत information है तो आप को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए मैंने आपको पिछली Post में बताया था की aadhar card से related कोई भी जानकारी कैसे change करते है मगर यह जैसे आपका Name, house address, Date of birth जैसी अन्य जानकारी change करें के लिए आपका Mobile number का register होना जरूरी है अगर आपका mobile number आपके aadhar card से register नहीं तो आप कोई भी changes नहीं कर सकते है।

READ-: Aadhar card में Address, Name, Date of birth आदि कैसे बदले

Aadhar card me mobile number add hai ya nhi kaise check kare

आपका mobile number आधार कार्ड से register है या नही अगर आपको यह पता नहीं  है तो आप इसे आसानी से aadhar card की official website पर जाकर check सकते है इसके लिए आपको यह Steps follow करनी होगी और आपको पता चल जाएगा कि Aadhar card में mobile number add है या नहीं –
  • Step -1 आधार कार्ड को website open कर लीजिए
  • Step -2 इसके बाद Aadhar Update के नीचे Update aadhar details (online) पर Click करेंगे तो आपके सामने जैसा नीचे दिखाया गया है Page खुल जायेगा ।
इसमें अपना Aadhar number और नीचे दिया हुआ captcha fill करेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आपका mobile number आधार कार्ड में add है या नहीं –

पहला तरीका -: Addhar card me moile number kaise add kare

दोस्तों सबसे पहले में आपको बता देना चाहता हूँ कि कुछ समय पहले आप aadhar card में अपना mobile number online add /register  कर सकते थे पर अब आप Aadhar card में अपना mobile number को Online register/add नहीं कर सकते क्योंकि इसमें कोई भी व्यक्ति अपना number add करके आधार card की misuse करता था।
अब आपको अपना number को add करें के लिए फॉर्म download करना पड़ेगा और इसे ducuments के साथ नीचे दिए गए Address पर post करना पड़ेगा  इसके बाद आपका mobile number आधार कार्ड से register हो जायेगा।
Addhar card फॉर्म download कैसे करे 
1. आधार कार्ड को uidai officail website से download करे
2. इस फार्म को निकाल कर इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है इसे Carefully भरे
3. इस फॉर्म के साथ आपको तीन document को Attached करना होगा।
  • Indenty proof
  • Address Proof
  • Date of birth certificate
Note – नीचे दिए गए Address में से किसी एक Address पर फॉर्म भरकर Document के साथ भेजना है।
  • UIDAI Post Box No. 10 Chhindwara, Madhya Pradesh – 480001, India
  • UIDAI Post Box No. 99 Banjara Hills, Hyderabad – 500034, India
जब आपके document इस Address पर पहुँच जायेगे तो आपके पास आपके mobile number पर Confirmation Massage आ जायेगा।
दूसरा तरीका -: आधार में mobile number add / resister करने के लिए
अगर आप अपने document post के द्वारा नहीं भेजना नहीं चाहते है तो आप – आप Aadhar Card Center जाकर अपना Mobile number को register करवा सकते है जब आप aadhar card center जायेंगे तो आपको वहा पर एक form दिया जायेगा उस form में आप की जानकारी fill करके वहा जमा करना होगा और कुछ देर बाद आपका mobile number आधार कार्ड से link/add हो जाएगा।

Aadhar card center अपनी city में कैसे पता करे

आपको यह पता नहीं है की आपके city में Aadhar card center कहा है तो यह भी आप आसानी से पता कर सकते है इसके लिए आपको आधार कार्ड की official website पर जाना होगा जब आप यह site open करेंगे तो आपको Aadhar Enrollment का option दिखाई देगा इसी के नीचे Locate enrollment center के option पर click करना है अब आपके सामने जैसा नीचे image में दिखाया गया है page खुल जाएगा।
इसमें आपको अपनी information जैसे State, District, Sub-district, (VTC) Village town city भरने के बाद verification code (capttcha) को भरकर Search button पर click करें आपके सामने अगले page पर आपके शहर में जितने भी aadhar card center होंगे उनका का Address मिल जायेगा।
दोस्तों 2 Trike Aadhar card me mobile number kaise add or registerd kare बहुत ही detail में बता चुका हूँ फिर भी अगर आपको mobile number add/jodne में कोई भी problem आ रही हो तो आप नीचे Comment box में comment करके पूछ सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *