Start 63 Agriculture business Kutir udyog – कृषि (एग्रीकल्चर) व्यवसाय/उद्योग

Agriculture kutir business ideas in hindi कृषि व्यवसाय – अगर आप एक किसान हैं या फिर आपके पास थोड़ी बहुत जमीन है और आप उस जमीन से Agriculture related business करना चाहते हैं पर समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा बिजनेस करें जिसमें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि हम यहां पर कुछ यूनिक agriculture business के बारे में जानेंगे जिन से बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

61 agriculture business ideas in hindi in india

कृषि को अगर सही ढंग से किया जाए तो इसमें बहुत profit कमाया जा सकता है। हम यहां पर कुछ उन एग्रीकल्चर बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकरी प्राप्त करेगें। जिन्हें शुरू करने के लिए सिर्फ एक – दो बीघा जमीन की जरूरत होगी। इतनी जमीन में यह कृषि व्यवसाय आसानी से किया जा सकते है।

दोस्तों, इनमें से जिस कृषि उद्योग को शुरू करेंगे उससे पहले उस उद्योग के बारे में जानकरी इकट्ठा कर ले ।

Agriculture Business ideas in hindi कृषि व्यवसाय के तरीके/आईडिया

1. सब्जी उगाना  –  इसमें टमाटर, बैंगन, गोभी, मिर्ची, ककड़ी आदि को उगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है यह व्यवसाय सीजनल होता है। जिससे सीजन के अनुसार इनकी मांग घट और बढ़ जाती है इसी को ध्यान में रखकर इनका उत्पादन करना चाहिए। जैसे गर्मियों में सभी सब्जी के अच्छे दाम मिलते है इसीलिए कोशिश करे इसी समय ज्यादा सब्जी उगाई जा सके।

2. फलों के पेड़  – इसमें एक बगीचा बनाया जा सकता है जिसने आम, अमरूद, सीताफल, जामुन, आँवला आदि के वृक्षों को लगाकर इनसे बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। पर इस व्यवसाय को शुरू करने में 2-3 साल के लंबे वक्त की जरूरत है क्योंकि पेड़ो को बड़ा होने में समय लगता है पर इसके अच्छी आमदनी होगी।

3. मुर्गी पालन – मुर्गी का भाव आज के समय में बहुत तेज है एक मुर्गी 500 से 600 रूपए तक की बिकती है साथ ही इसके दिए हुए अंडे और चूजों के भी अच्छे दाम मिलते है देसी अंडों की कीमत 15 से 20 होती है इस व्यवसाय को शुरू करने में ज्यादा लागत की जरूरत भी नही होती।

4. दूध(milk) डेयरी -पिछले कई सालों से दूध का business बहुत फल-फूल रहा है। इसका कारण डेरी के द्वारा कई चीजों का निर्माण किया जाना संभव है। क्योंकि दूध तो महंगा है ही साथ ही इससे बना मावा, मिठाइयों के भाव भी आसमान छू रहे है। डेरी में गाय, भैंस ,बकरी को पाला जा सकता है।

5. फसल उगाना – आज के समय मे खेती के लिए कई संसाधन उपलब्ध है जिससे खेती करना बहुत आसान हो गया है। इसमें सोयाबीन, चना, मसूर, उड़द, गेंहु, गन्ना की बुआई कर अच्छी खरपतवार पैदा की जा सकती है। पर किसी भी फसल की बुआई करने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवाये। जिससे इसमे किस फसल को बोना उचित होगा इसका पता चल सके।

6. मधुमक्खी पालन – शहद की बाजार में अच्छी खासी मांग है। मधुमक्खी पालन शुरू करने के लिए दो 10 पेटी की आवश्यकता होती है जिनकी कीमत 35 से 40 हजार होगी। एक साल में मधुमक्खीयो की संख्या 3 गुना बढ़ जाती है मतलब 10 पेटी से शुरू किया गया यह business एक साल में 30 पेटी हो जाएगा।

गौरतलब है एक पेटी से औसतन 50 किलो शहद प्राप्त की जाती है। अगर एक किलो शहद की कीमत 100 रुपये भी है तो एक पेटी से 5 हजार रुपये की आमदनी होगी।

7. जड़ी बूटी – इसके लिए उन कंपनियों से संपर्क करना होगा जो आयुर्वेद दवाइयां और कॉस्मेटिक बनाती है। उन कंपनियों को उनकी मांग अनुसार जड़ी-बूटी उगाकर देने से बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। इसमे ऐलोवेरा, अश्वगंधा, आदि को उगाया जाता है।

8. नर्सरी प्लांट – इसमे के प्रकार के पौधे, फूल जैसे गेंदा, गुलाब, जासमीन, चमेली, आदि को उगाकर बाजार में बेचा जा सकता है।

9. घोंघा पालन – लोग घोंघा खाते है इसका कारण इसे खाने से इसे खाने से त्वचा के दाग धब्बे साफ होने के साथ त्वचा चमकदार बनती है।

10. Organic खाद – खाद का निर्माण करके इससे अच्छा profit मिल सकता है इसके लिए उपयोग होने वाली सामान जैसे पत्ते, गोबर, केंचुआ आदि गांव में सबकुछ उपलब्ध होता है जिससे खाद बनाने में कोई परेशानी भी आती।

11. बकरी पालन – बकरी करीब डेढ़ साल उम्र में बच्चे पैदा करने अवस्था मे पहुँच जाती है । इसके बाद यह प्रत्येक 6 माह में 2 – 3 बच्चों को जन्म देती है। मतलब एक साल में बकरियों को संख्या 5 – 7 तक होने की संभावना रहती है। और एक बकरा की कीमत 25 से 30 हजार तक होती है। एक साल में  7 बकरियों की कीमत 2 लाख रुपये हो जाएगी।

12. कंडा-लकड़ी –  गांव में लोग पशुपालन करते है। जिससे भारी मात्रा में गोबर का उत्पादन होता है। इसके कंडे बनाकर मार्केट में sell किये जा सकते है साथ ही लकड़ी भी उपलब्ध करा सके तो बहुत अच्छा होगा।

13. फूलों की खेती – इंडिया की जलवायु फूलों की खेती के लिए बिल्कुल अनुकूल है। इसमे गुलाब, रजनीगंधा, कार्नेशन, गेंदा, गुलाब, चमेली आदि के फूलों को उगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। इनका उपयोग गुलदस्ता, माला बनाने, भगवान को अर्पित करने पर इसमे आदि के लिए किया जाता है।

Agriculture se related kuch others business ideas.

14. आलू चिप्स उत्पादन

15. मुर्गी का अंडा व्यवसाय

16. मसाला खेती

17. Fish farming – मछली पालन

18. कुकुरमुत्ता(mushroom) खेती

19. खरगोश पालन

20. दाल उत्पादन

21. लहसुन, प्याज, आलू उत्पादन

22. गन्ना खेती

23. धनिया पाउडर उत्पादन

24. Chili – लाल-हरी मिर्ची

25. Ginger – अदरक

26. Carrot – गाजर खेती

27. मावा बनाना

28. गाय के मूत्र से कीटनाशक उत्पादन

29. Tomato टमाटर की खेती

30. जूस(Juice) बनाना

31. (piggery) सुअर पालन

32. दूध से मिठाइयां बनाना

33. कन्द की खेती

34. (Pickle) अचार का व्यवसाय

35. सोयाबीन की खेती

36. (Corn)मक्का – भुट्टा उत्पादन

37. Mango farming – आम उत्पादन

38. अमरूद उत्पादन

39. एलोवेरा(Aloevera) का व्यापार

40. मिट्टी के बर्तनों का उद्योग

41. पापड़ बनाने का काम

42. गुड़ का व्यापार

43. गोभी – मूली की खेती

44. धान की खेती

45. राई से तेल उत्पादन

46. मुंगफली से तेल उत्पादन

47. बांस की पिंचो से टुकना-सूपा बनाना

48. केला की खेती

49. गन्ना रस का व्यवसाय

50. पपीता(papaya) की खेती

51. मुस्सबी(sweet lame) खेती

52. नींबू एवं इसके अचार का व्यवसाय

53. गोबर से मीथेन गैस उत्पादन

54. मसूर की खेती से दाल बनाना

55. उड़द उत्पादन

56. डंगरा, क्लीन्दा उत्पादन

57. भूरा और सोयाबीन से बाड़ी बनाना

58. बांस(Bamboo) की खेती

59. मटर का व्यवसाय

60. लकड़ी उद्योग

61. सूखे फूल व्यवसाय

62. (Sunflower) सूरजमुखी उद्योग

63. अंगूर की खेती

यहाँ पर आपको इन Agriculture Business ideas in hindi कृषि व्यवसाय में 61+ उद्योगों के बारे में बताया गया है। पर इन्हें स्टार्ट करने से पहले पूरी योजना बना लीजिये। जैसे आप पशुपालन करना चाहते है तो इनका गोबर उठाने, दूध निकालने आदि कामो की कितने आदमियों की जरूरत होगी। पशुओं को पानी पीने से लेकर नहलाने धुलाने की व्यवस्था भी होनी चाहिए। तभी इस अच्छे में manage किया जा सकता है।

Leave a Reply