ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है यह कब बनी । Capital Of Australia

ऑस्ट्रेलिया कंगारूओं का देश और दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप भी है। पर क्या आप जानते Australia ki rajdhani क्या है। इसमें बहुत से लोगों को confusion रहता है कि इस देश की राजधानी क्या है। बहुत से लोग समझते है कि इसकी राजधानी सिडनी या मेलबर्न में से कोई एक होगी पर यह दोनों ही गलत है। यह दोनों शहर ऑस्ट्रेलिया के बड़े शहर होने के साथ साथ मुख्य शहर है परंतु फिर भी इन्हें यहाँ की capital नही बनाया गया।

australia ki rajdhani

इन दोनो को capital नही बनाये जाने का कारण इन दोनों शहरों में रहने वाले लोगों के बीच तनाव का होना है। मेलबर्न के लोग चाहते थे कि इसे capital बनाया जाए वही दूसरी तरफ सिडनी के लोग का सोचना था कि सिडनी को Australia ki rajdhani बनाया जाए। इसी के चलते दोनो शहरों को ही कैपिटल की दौड़ से बाहर होना पड़ा। पर अब भी सवाल वही है कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के साथ जाने कुछ रोचक बातें

  • देश       – ऑस्ट्रेलिया
  • राजधानी – कैनबरा

ऑस्ट्रेलिया की एक स्थानीय भाषा के अनुसार कैनबरा का अर्थ Meeting Place होता है। जिसका मतलब होता है मिलना। कैनबरा, सिडनी के बाद ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर है। इस शहर को 12 मार्च 1913 को में बसाया गया था। इसमे लगभग 34 लाख जनसंख्या निवास करती है। यह शहर खूबसूरती से मामले में भी अन्य शहरों से काफी आगे है। ओल्ड पार्लियामेंट हाउस, नेशनल लाइब्रेरी, ट्रेल्सटा टावर यहां के मुख्य पर्यटन स्थल है। जहाँ पर हर महीने हज़ारो की भीड़ आती है। और इस खूबसूरत शहर का दीदार करती है।

आस्ट्रेलिया वाकई में एक खूबसूरत देश है साथ ही Australia Ki Rajdhani कैनबरा भी कुछ कम नही है। उम्मीद करता आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। इसलिए इसे सोशल मीडिया Facebook whatsapp आदि ओर जरूर शेयर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता चल सके।

Leave a Reply