भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन है 2018 में Vice-President of India

भारत के उपराष्ट्रपति कौन है 2018 में – भारत में उपराष्ट्रपति का पद राष्ट्रपति के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा पद होता है। इसीलिए India का उपराष्ट्रपति राज्यसभा के अध्यक्ष के तौर पर विधायी कार्य में भी हिस्सा लेकर कार्य संपन्न करने की क्षमता रखता है।

2018 me bharat ke vice president koun hai

वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति  श्री वेंकैया नायडू है इन्होने 5 अगस्त 2017 को गोपालकृष्ण गोखले को पराजित किया।

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी –

  • राष्ट्रपति का नाम  – वेंकैया नायडू
  • जन्म – 1 जुलाई 1990 (आंध्रप्रदेश )
  • राष्ट्रपति पद ग्रहण – 11 अगस्त 2017

इन्होने अपनी शिक्षा आंधप्रदेश के नेल्लोर जिले के वी. आर हाई स्कूल से पूरी की थी। और इसके बाद राजनीती और राजनयिक का अध्धयन कर अपनी स्नातक की पढाई पूरी की।

वेंकैया नायडू  2002 से 2004 के बीच भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। केंद्र में विभिन्न विभागों के मंत्री पदों पर भी यह काम कर चुके है ।17 जुलाई 2017 को भारत के उपराष्ट्रपति पद के Candidate घोषित किया गया।

और 5 अगस्त 2017 को हुए चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी गोपाल कृष्ण गांधी  को हराया।  और भारत के 13वें vice-president पद के लिए चुने गए,  इन्होने India  के उपराष्ट्रपति का पद 11 अगस्त 2017 को  संभाला।

वेंकैया नायडू, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उपाध्यक्ष  Indian government की ग्रामीण विकास मंत्री भी रह चुके है।

Vice president of india बनने के लिए शर्ते –

  1. भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए भारत का नागरिक होना अति आवश्यक है ।
  2. Candidate की उम्र कम से कम 35 year  होनी चाहिए।
  3. राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के सक्षम हो।
  4. संसद के सदन राज्यसभा और विधानसभा या राज्य विधानमंडल में से किसी का सदस्य ना हो
  5. Indian Government या state government के अधीन कोई भी लाभ का पद धारण न करता हो।

(vp of india) भारत के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम 2018 है  यह जानकरी हमने प्राप्त कर ली है  पर आपको जानकारी के लिए बता दें की  वेंकैया नायडू से पहले भारत के राष्ट्रपति हामिद अंसारी थे। और भारत के First vice president of india सर्वपल्ली राधाकृष्णन थे। इनका कार्यकाल 1952 से 1962 तक चला इन्ही के birth day पर 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Leave a Reply