Bharat ke Padosi Desh ke naam Kya hai भारत के पड़ोसी देश

भारत के पड़ोसी राज्य कौन – कौन से हैं इनके क्या नाम है इन्हें कब बनाया गया इन सब सवालों के जवाब हम यहां पर जानेगे पर इससे पहले हम बता दें भारत के जितने भी पड़ोसी राज्य हैं वह सालों पहले भारत का ही हिस्सा हुआ करते थे पर समय के साथ भारत का विभाजन होता गया।

bharat ke padosi desh ke naam

परिणाम स्वरूप भारत को विभाजित कर नए राष्ट्रों का निर्माण किया गया जिनके बारे में हम जानेंगे इन राष्ट्र में से कुछ राष्ट्रों का निर्माण 19th सेंचुरी में किया गया और कुछ का निर्माण उससे पहले किया गया तो चलिए जानते हैं भारत के पड़ोसी देशशो के बारे।

भारत के सात पड़ोसी देश है जिनके नाम पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, चीन, बांग्लादेश, और म्यांमार है। यह 7 देश भारत से लगे है। इंडिया के कौन कौन से राज्य किस देश की सीमा को Touch है इसके  बारे में जानते है।

भारत के पड़ोसी देश और उन देशों के लगे राज्य –

पाकिस्तान – इस देश का नाम तो आपने सुना  ही होगा इसे भारत से सन 1947 में अलग करके नया मुस्लिम राष्ट्र दर्जा दिया गया जिससे भारत के 4 राज्य की सीमा लगी हैं इनके नाम पंजाब, राजस्थान, गुजरात और जम्मू कश्मीर है।

म्यांमार – जो कि भारत के पूर्व में स्थित है यह भी भारत का पड़ोसी देश है इससे भी भारत के 4 राज्यों की सीमाएं लगी हुई हैं जिनके नाम नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश है।

चीन – यह भारत के पड़ोसी देशों में से सबसे ताकतवर देश है इससे भारत के 5 राज्य लगे हुए हैं पहला अरुणाचल प्रदेश दूसरा जम्मू कश्मीर तीसरा हिमाचल प्रदेश चौथा सिक्किम और पांचवा उत्तराखंड।

बांग्लादेश – यह देश भी पहले भारत का ही हिस्सा था जो पाकिस्तान के साथ ही भारत से अलग हो गया और आज भारत का पड़ोसी है इससे भारत के 5 राज्य जुड़े हुए हैं पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, मिजोरम और त्रिपुरा।

भूटान –  यह भारत का  सबसे  छोटा पड़ोसी देश है साथ ही इस की आर्थिक स्थिति भी बहुत कमजोर है इससे भारत के चार राज्य की सीमा को टच करती है इनमे.शामिल राज्य सिक्किम,अरुणाचल प्रदेश, असम और बंगाल है।

अफगानिस्तान – यह एक ऐसा देश है जिसकी सीमा भारत के सिर्फ एक राज्य से टच करती है और उसका नाम है जम्मू एंड कश्मीर यह राज्य भारत के उत्तर में स्थित है

नेपाल – यह भी भारत का पड़ोसी देश है इससे भारत के 5 राज्यों की सीमाएं लगी हुई है इन राज्यों के नाम बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सिक्किम और उत्तर प्रदेश है

Leave a Reply