भारत की सबसे लम्बी नदी कौनसी है यह नदी कहाँ से निकलती है।

अगर नदियों की बात करें तो world में नदियों को जीवनदायिनी भी कहा गया है। जिसका अर्थ है होता है life देने वाली। क्योंकि बिना नदियों के शायद earth पर जीवन संभव हो ही नहीं पाता जो water के दूसरे source हैं, वह थमे होने की वजह से खराब होते हैं, जैसे कि तालाब। और फिर बचता है समुद्र, जो कि खारा होता है। पर नदिया एक ऐसा source है जो कि earth पर लगातार बहता रहता है जिसे शुद्ध और ताजा पानी और पीने लायक पानी समस्त मानव जाति को और अन्य जीव जंतुओं को, अन्य प्राणियों को, एवं trees को पानी देते आई है। अगर India की बात की जाए तो India में नदियों को एक अलग ही दर्जा दिया गया है। यहां पर नदियों को भगवान का रूप माना जाता है। सभी नदियों को पूजा जाता है और कई नदियों में डुबकी लगाकर पाप भी धोए जाते हैं नदियों का अस्तित्व मानव जाति में बहुत अहम है, बिना नदियों के life संभव नहीं है।

bharat ki sasbe lambi nadi koun si hai

Longest river in India

अगर India में सबसे longest river की बात की जाए तो, biggest river of India में Ganga है। Ganga को river of India भी कहा जाता है। जो कि India में लगभग 2525 kilometer तक फैली हुई है। Ganga का अस्तित्व India में सबसे अहम है क्योंकि इसका पानी कभी भी गंदा नहीं होता है। अगर science की माने तो Ganga में ऐसे bacteria पाए जाते हैं, जो कि पानी को गंदा नहीं होने देते हैं। यह चीज Ganga को और भी खास बना देती है। Ganga बहुत समय से हिन्दू धर्म में देवी की तरह पूजी जाती है। यह हिंदुओं के लिए सिर्फ river ही नहीं है, बल्कि उनके आस्था से जुड़ा एक प्रतीक भी है। Ganga का उद्गम स्थल उत्तराखंड है, उत्तराखंड से निकलती हुई उत्तर प्रदेश में जाती है, वहां से बिहार और फिर पश्चिम बंगाल की तरफ जाती है। वहां से Ganga बांग्लादेश में निकल जाती है। Ganga बंगाल की खाड़ी में समाप्त होती है।

यह India में सबसे लंबी river है। यह सबसे लंबी river तब से है जब हम इसे इंडिया में तय की गई दूरी के आधार पर गिनते हैं। वैसे तो इंडिया से निकलने वाली सबसे बड़ी river ब्रम्हपुत्र है। लेकिन वह इंडिया में बहुत कम दूरी में फैली हुई है। ब्रम्हपुत्र river की कुल लंबाई 3800 किलोमीटर के लगभग है लेकिन India में यह river केवल 916 किलोमीटर में ही फैली हुई है। ब्रम्हपुत्र का अर्थ है, ब्रह्मा का पुत्र होता है जो सिर्फ एक यही river ऐसी है, जिसका नाम male के ऊपर है, बाकी सभी river female नाम की है। ब्रह्मपुत्र का उद्गम स्थल तिब्बत है जो कि भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश से इंडिया में प्रवेश करती है, और भारत मे पड़ोसी देश बांग्लादेश में निकल जाती है। अगर total rivers in India की बात की जाए तो, इंडिया में छोटी-बड़ी कई नदियां बहती है। जिन्हें गिनना काफी मुश्किल काम है पर मानव जाति में importance of the river बहुत अधिक है।

Longest river in the world

world की सबसे लंबी river नील river है जो कि 6600 किलोमीटर तक फैली हुई है। यह river Africa से निकलती है जो 11 देशों में अपना पानी पहुंचाती है। उनमें से कुछ मुख्य देश Kenya, Uganda, Egypt and Sudan है। World की दूसरी सबसे लंबी river अमेज़न रिवर है जिसकी लंबाई लगभग 6400 किलोमीटर है।

Leave a Reply