भारत की जनसंख्या कितनी है 2018 India Ki Population

भारत की जनसंख्या कितनी है भारत की जनसंख्या पूरे विश्व मे चर्चा का विषय बनी हुई है। आज जहाँ दुनिया मे कई देश ऐसे भी है। जहाँ की जनसंख्या इतनी कम है कि वहाँ की गवर्नमेंट के लिए चिंता का विषय बन गया है वही दूसरी तरफ भारत जैसे कई देश ऐसे भी है। जहाँ पर population इतनी तेज़ी से बढ़ रही है कि रहने खाने – पीने जीवनयापन की बेसिक चीजों का भी हाहाकार मचा हुआ है।

भारत की जनसंख्या

आखिर ! आज के समय मे भारत की जनसंख्या कितनी है यह किस दर से बढ़ रही है क्या कुछ साल बाद भारत की जनसंख्या विश्व के सभी देशों की population से ज्यादा हो जाएगी। चलिये जानते है ऐसे ही कुछ रोचक बातों के बारे में।

Bharat ki Jansankhya kitni hai

  • वर्तमान में भारत की जनसंख्या 1,34,83,35,864 है।
  • जो कि पूरे विश्व की कुल जनसंख्या का 17.74% है। मतलब दुनिया का हर 6 में एक व्यक्ति भारत के blong करता है।
  • भारत का Population के मामले में विश्व मे चीन के बाद दूसरा स्थान है।
  • इस बड़ी जनसंख्या का 32.80% लोग शहरी क्षेत्र में जबकि 61.20% प्रतिशत लोग गांव( Rural area) मे रहती है।
  • भारत मे जनसंख्या घनत्व 997 लोग प्रत्येक किलोमीटर है।
  • सबसे ज्यादा Population वाले शहर मुंबई यहां पर कुल जनसंख्या का 12.5% लोग रहते है और लगभग इतने ही लोग दिल्ली में रहते है।

भारत की जनसंख्या के बारे में यह थे कुछ interesting तथ्य और रोचक जानकारी। हमारे यहां भारत मे हर 10 साल में जनसंख्या की गणना की जाती है पिछली बार यह गणना 2011 में हुई थी। जब भारत की जनसंख्या 1अरब 21 लाख के करीब थी इसके बाद से भारत की जनसंख्या की गणना नही की गई है। मतलब अब यह गणना 2021 में कई जाएगी।

शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि समय – समय पर जनसंख्या के आंकड़े अमेरिका भारत को अवगत कराता है। जिससे हमें सही आकड़ो का पता चलता है।

Leave a Reply