भारत की खोज किसने की Top Secret उसका नाम जानकर हैरान हो जायेंगे आप

भारत एक महान देश है इसीलिए आप यह जरूर जानना चाहते होंगे भारत की खोज किसने की इसीलिए आप यह पर इस पोस्ट को पढ़ रहे है हम आप पूरी Detail में बतायेंगे की भारत की खोज किसने और कब की क्योंकि यह हर भारतीय को पता होना चाहिए। साथ ही यह question कई बार परीक्षा में पूछ लिया जाता है पर इसका answer नहीं होने से मार्क्स कट जाते है पर आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है तो चलिए जानते है भारत की खोज किसने की और इसके पीछे उसका क्या लक्ष्य था।
 भारत की खोज किसने की

भारत की खोज किसने की पूरी जानकारी

दोस्तों आपने यह तो सुना होगा की पुराने समय में व्यापर समुद्र से होता था। पर पुराने समय में किसी भी स्थान को ढूंढ पाना बहुत ही मुश्किल होता था क्योंकि उस समय आज के जैसी technology नहीं थी। कई दिनों तक भटककर किसी भी स्थान को ढूंढ़ना पड़ता व्यापर के एक व्यक्ति जिसका नाम वास्को डी गामा ने 20 मई 1498 जो पुर्तगाली यात्री था उसने भारत की खोज की वास्को डी गामा भारत के दक्षिण से कालीकट आया जो की आज के समय में केरल में स्थित है।

वास्को डी गामा का भारत की खोज करने का कारण भारत देश के मसाले का व्यापर स्थापित करना था। इसीलिए वह कालीकट के राजा पास आया और वहां के राजा ने उससे व्यापार करने के लिए हामी भर दी और करीब 3 महीने कालीकट में बिताने के बाद वह अपने देश पुर्तगाल वापिस लौट गए।

भारत की खोज के साथ भारत के इन खास तथ्यों के बारे में भी जाने –

1. शतरंज (Chess) की खोज भी भारत में हुई थी जिसका पुराना नाम शतरंज नहीं बल्कि चतुरंग था और यह बात ध्यान देने योग्य है की इस खेल की शुरुआत हमेशा सफेद खिलाड़ी से ही की जाती है।
2. कमल (Lotus) का फूल जो की कीचड़ में खिलता है यह भारत देश के साथ वियतनाम का भी राष्टीय फूल है
3. आगरा का ताजमहल जिसे बनने में 1662 से 1653 कुल 22 साल का समय लगा।  विश्व के सात अजूबों में से एक है जिसे कि मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था। ताजमहल के बाद विश्व के 7 अजूबे निम्न है
  • चीन की दीवार     –     चीन
  • पेट्रा                     –    जॉर्डन
  • ताजमहल            –     भारत
  • क्राइस्ड रिडीमर   –    ब्राज़ील
  • कोलोसम             –    इटली
  • चिचेन इत्जा          –    मैक्सिको
  • माचू पिच्चू            –     पेरू
4. दूध का उत्‍पादन जिससे चाय बनती विश्‍व में सर्वाधिक भारत में किया जाता है और उपभोग भी भारत ही करता है।
5. भारत में जीरो “0” की खोज की गई आर्यभट्ट ने 5वी शताब्दी में की थी ।
6. केले(Banana) जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका सर्वाधिक निर्यात विश्‍व में भारत ही करता है। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ब्राजील है।
7. भारत में शाकाहारियों(Vegetarian) की संख्‍या विश्‍व में सर्वाधिक हैं। इसका कारण भारत में किसी भी जीव को मारना पाप माना जाता है
8.  पिज़्ज़ा हट ने अपना पहला शाकाहारी(Vegetarian) रेस्टोरेंट भारत में ही खोला था।
9. हथियारों का आयात करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश भारत है।
10. कुंभ का मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला है वर्ष 2011 का मेला में पूरी दुनिया की इतनी भीड़ जुटी थी कि इस भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा गया था।
11. भारत में लाल रंग को शुभ माना जाता है, इसीलिए woman अपना श्रंगार, विवाह और अलग-अलग अवसरों पर इसी रंग का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया जाता हैं।
12. दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत में है। भारत में सबसे अधिक मतदाता है और चुनाव में होने वाले खर्चों के मामले में भी भारत सबसे आगे है।
13. दुनिया का सबसे बड़ा 750MW Solar Power Plant भारत के मध्यप्रदेश में है।
14. बादशाह नामक शब्द का जन्मदाता बाबर को माना जाता है इन्होने ने ही भारत में मुग़ल साम्राज्य की नींव डाली थी।
15. एशियाई खेल की शुरुआत 4 मार्च 1951 मे भारत के नई दिल्ली से हुई थी जिसमें एशियाई खेल संघ ने चमकते हुए सूरज को अपना प्रतीक चिन्ह घोषित किया।
दोस्तों, भारत की खोज किसने की खोज किसने की ये तो अब आप अच्छे से जान चुके है। साथ ही भारत के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर ली है हम उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी क्योंकि इसमें बेहतरीन जानकरी दी गई है इस जानकारी को और लोग भी जान सके इसीलिए इसे सोशल मीडिया facebook, twitter, google+ जरूर शेयर करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *