भारत के कितने नाम है इसे किन नामों से जाना जाता है।

भारत present में south asia में स्थित सबसे भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ी country है। साथ ही भौगोलिक दृष्टि से सातवां और population की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यह थी भारत के बारे में कुछ common जानकारी। पर हम यहां भारत के कितने नाम है हम इसके बारे में जानेंगे।

bharat ke kitne naam hai

भारत के नामों में से इसके 3 नाम तो लगभग सभी लोग जानते हैं। इनमें से पहला नाम जो कि कॉमन है वह है भारत और दूसरा हिंदुस्तान तीसरा इंडिया और चौथा नाम भी है जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं होता हम इसके बारे में जानेंगे कि वह चौथा नाम कौन सा है।

भारत के चार नाम है

  • इंडिया
  • भारत
  • हिंदुस्तान
  • आर्यावर्त

आर्यवर्त यह भारत का प्राचीन नाम है पुराने समय में भारत देश को इसी नाम से जाना जाता था। यह नाम आर्यों द्वारा किया गया था जो लगभग 4000 साल पहले भारत आये थी भारत नाम का आदमी आर्यों के प्रमुख राजा था उन्हीं के नाम पर यह नाम दिया गया था।

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा है इसकी जानकारी भारतीय constitution के पहले ही पेज पर दी गई है भारत को इंडिया कहां जाने का कारण सिंधु नदी और सिंधु घाटी सभ्यता है क्योंकि सिंधु एक बहुत बड़ी नदी थी जो प्रजेंट में पाकिस्तान चीन और भारत में बहती है इसी नदी को संस्कृत में सिंधु और अंग्रेजी में इंडस कहा जाता है इस इंडस शब्द से इंडिया शब्द का जन्म हुआ जो इंडिया के नाम से जाना जाता है

उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में समुद्र तक फैला यह उपमहाद्वीप भारतवर्ष के नाम से जाना जाता है जिसे महाकाव्य तथा पुराणों में भारतवर्ष अर्थात् ‘भरत का देश’ तथा यहां के निवासियों को ‘भारती’ मतलब भरत की संतान कहां गया है इसी कारण मध्यकालीन मुस्लिम इतिहासकारों ने इसे हिंदुस्तान के नाम से संबोधित किया है।

भारत के कितने नाम हैं इसे कितने नामों से जाना जाता है यह हमें पता चल चुका है इसे 4 नामों से जाना जाता है इंडिया भारत हिंदुस्तान और आर्यावर्त इसका सबसे प्राचीन नाम है जो कि आर्यो द्वारा किया गया था

अगर भारत के बारे में यह रोचक जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp आदि पर शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस जानकारी का पता चल सके और ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए नीचे ईमेल बॉक्स में अपना ईमेल भी सब्सक्राइब करें ताकि आपको हमारी नई पोस्ट के नोटिफिकेशन आपकी ईमेल पर मिल सके।

2 Comments

  1. saurabh 05/03/2018

Leave a Reply

Join Youtube Channel