Bihar ki Rajdhani kaha hai । Bihar ki Rajdhani kya hai

दोस्तों, हमने अपनी पिछली पोस्ट में बिहार का पुराना नाम क्या है । इसके बारे में बात कर चुके हैं साथ ही कुछ बिहार राज्य के कुछ facts के बारे में भी बात की थी अगर आप भी बिहार का old name क्या था इसके बारे में जानना चाहते है तो नीचे दी हुई लिंक पर detail में यह information प्राप्त कर सकते है।

bihar ki rajdhani kaha hai

आज हम बात करने जा रहे हैं बिहार की राजधानी कहां है और बिहार की राजधानी क्या है भारत में कुल 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं । भारत के इन्हीं राज्य के बीच बिहार भारत का एक बड़ा राज्य है जिसकी राजधानी को लेकर लोगों को हमेशा Confusion रहता है बिहार की राजधानी कहा है। इसे कब बनाया गया ।

बिहार की राजधानी और कुछ रोचक तथ्य

  • बिहार की राजधानी – पटना
  • सबसे बड़ा शहर – पटना
  • राजभाषा – हिंदी
  • राज्य का गठन – 26 जनवरी 1950
  • क्षेत्रफल – 94163 किलोमीटर
  • बिहार जिले -38

बिहार भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है। जिसमे 38 जिले होने के साथ इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 94163 km इस राज्य का गठन भारत की स्वतंत्रता के बाद 26 जनवरी 1950 को हुआ था वर्तमान में बिहार की जनसंख्या 11 अरब से भी ज्यादा है पटना जो बिहार की राजधानी है यह बिहार का सबसे बड़ा शहर भी है

यह राज्य 1764 हुए बक्सर के युद्ध के लिए प्रसिद्ध है साथ राम-लक्ष्मण की प्रारंभिक शिक्षा के लिए भी यह स्थान जाना जाता है यहीं पर राम ने ताड़का नामक राक्षसी का वध किया था बिहार पुराने समय में शिक्षा का प्रमुख केंद्र था यहां पर नालंदा विश्वविद्यालय, विक्रमशिला विश्वविद्यालय, ओदंतपुरी विश्वविद्यालय इसी राज्य में थे।

बिहार के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

स्वतंत्रता के बाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जो  1950 से 1962 तक भारत के राष्ट्रपति रहे। इनका जन्म British शासन में हुआ । वह हिस्सा बिहार में ही आता है।

महान सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य क्योंकि मौर्य साम्राज्य के जनक थे वह इसी राज्य के निवासी थे।

यह area भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा के उपजाऊ क्षेत्र में बसा हुआ हैं।

चाणक्य प्राचीन भारतीय अर्थशास्त्री और आर्यभट्ट जिन्होंने जीरो की खोज की थी वह भी बिहार के ही थे।

Bihar ki rajdhani kaha hai aur bihar ki rajdhani kya hai इसके साथ हम इस राज्य की रोचक तथ्य के बारे में भी पता कर चुके है। अगर आप ऐसे ही और राज्यो की राजधानियों के बारे में information प्राप्त करना चाहते है नीचे दी हुई links पर क्लिक करके जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply