बिहार का पुराना नाम क्या है यह कैसे पड़ा।

बिहार के बारे में हमको चीजें पहले भी discuss कर चुके हैं साथ ही हम हमारी पिछली पोस्ट में उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या था उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं पर इस पोस्ट में हम बिहार का पुराना नाम क्या है इस बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

bihar ka purana naam kya hai

बिहार भारत का एक राज्य है जिसका गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था इसकी राजधानी पटना है। पटना इसकी राजधानी होने के साथ यह यहां का सबसे बड़ा City भी है यहां पर वर्तमान में कुल 38 district हैं।

Present में बिहार की राजधानी पटना है जिस का पुराना नाम पाटलिपुत्र था। बंगाल के विभाजन के बाद बिहार की स्थापना सन 1912 में हुई उसी के बाद 1935 में उड़ीसा को बिहार से अलग करके एक नया राज्य बना दिया गया।

लोगों का मानना है कि बिहार के लोग बहुत ही मेहनती होते हैं किसी भी काम को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं पर present में यह state साक्षरता के मामले में यह बहुत पिछड़ा हुआ है।

बिहार के बारे में कुछ विशेष जानकारियां के साथ हम जानेंगे बिहार का पुराना नाम क्या था इसे लोग किस नाम से जानते थे।

बिहार का प्राचीन नाम और यह कैसे पड़ा

  • बिहार का पुराना नाम मगध था

जो कि प्राचीन india 16 महाजनपदों में सीक था। यह गंगा नदी के मैदानी इलाकों में आता था पर आज के समय में इसे बिहार के नाम से जाना जाता है

कुछ लोगों का मानना है कि इसे पुराने समय में विहार के नाम से भी जाना जाता था जिसका मतलब होता है घूमना फिरना कुछ लोगों का मानना है कि बौद्ध धर्म के लोग बिहार में विहार करने के लिए आया करते थे। इसी के चलते इस जगह का नाम बिहार पड़ गया

बिहार का पुराना नाम क्या था और यह नाम कैसे पड़ा इसके बारे में हम detail में इंफॉर्मेशन प्राप्त कर चुके हैं present में यह है भारत का एक बड़ा राज्य है जिस में करोड़ों में जनसंख्या रहती है। और इसका area 94163 km square है।

Leave a Reply