चीन की राजधानी क्या है। China ki rajdhani

 

चीन एशिया महाद्वीप के दक्षिण पूर्व में स्थित एक देश है चाइना की राजधानी क्या है हम इसके बारे में जानेंगे पर इससे पहले हम china country बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानते है।

china ki rajdhani kya hai

चीन के अधिकतर निवासी बौद्ध हैं। इस देश का इतिहास पांच हजार पुराना है और इससे भी ज्यादा पुरानी China की सभ्यता और संस्कृति है इसकी संस्कृति बहुत पुरानी मानी जाती है।

चीन की राजधानी का नाम क्या है।

China ki Rajdhani का नाम बीजिंग है

चाइना एक जनवादी गणराज्य है जिसकी राजधानी का नाम विजय है बीजिंग का अर्थ उतरी राजधानी होता है बीजिंग शहर उत्तरी भाग में स्थित है और चार नगरपालिकाओं में से एक है इसका अर्थ है इन चारों नगरपालिकाओं में से एक है।

चाइना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है इसका सबसे बड़ा कारण यह china market research करके सही invetment करता है।

बीजिंग नगर ने बारे में जानकरी।

  • बीजिंग 1828 से पहले विश्व का सबसे बड़ा नगर हुआ करता था।
  • यह नगर चीन का सांस्कृतिक और राजनीतिक केंद्र भी है।
  • चाइना के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है।
  • अगर हम top hotels in Beijing के बारे में बात करे Grand Hotel का नाम सबसे पहले आता है।
  • अगस्त 2008 में इस शहर में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया था।

China wall के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। यह विश्व की सबसे लंबी दीवार के नाम से प्रसिद्ध है साथ ही है विश्व के सात अजूबों (7 Wonder) में भी शामिल है।

7 wonder में शामिल चीन की दीवार के बारे में जानकारी ।

यह दीवार मिट्टी और पत्थर से बनी हुई। The Great wall के नाम से भी जानी जाती है इसे चीन के विभिन्न शासकों के द्वारा उत्तरी हमलावरों से रक्षा करने के लिए पांचवी शताब्दी ईसा पूर्व से सोलहवीं शताब्दी तक में बनवाया गया था।

यह इतनी विशाल है कि इसे अंतरिक्ष चांद पर से भी देखा जा सकता है। इसकी कुल लंबाई 6700 किलोमीटर है। यह दीवार China के पूर्व में स्थित शानहाइगुआन से पश्चिम में लोप नूर इलाके तक फैली हुई है। कहा जाता है कि इस दीवार को बनने में 20 से 30 लाख लोगों अपना जीवन लगा दिया था।

China ki rajdhani के साथ हमने यहाँ पर इस देश के बारे में कुछ रोचक जानकारी भी प्राप्त की है। अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगी है। तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

Leave a Reply