Changes In life Moral Story In Hindi – बदलती सोच

Changes In life Moral Story In Hindi

एक कौआ अपने जीवन से बहुत दुखी था वह सोचता था में काला और मेरे पास मधुर आवाज भी नहीं है जब मैं बोलता हूँ तो लोग मुझे भगा देते है तभी उसकी नज़र एक कोयल पर पड़ी और वह कौआ उड़कर कोयल के पास गया। और कोयल से पूंछा तुम तो खुश होगी क्योंकि तुम्हारे पास मधुर आवाज है जिसे  लोग बहुत पसंद करते है तो कोयल ने जवाब दिया मुझ से ज्यादा तो खुश तो बगुला है क्योंकि उसके पास आवाज और रूप दोनों ही है यह सुनकर वह  कौआ बगुला के पास गया और बगुला से पूछा तुम तो खुश होंगे।

क्योंकि तुम्हारे पास आवाज और रूप दोनों है पर बगुला ने कहा नहीं मुझ से ज्यादा तो खुश तोता है क्योंकि मुझे तो सिर्फ एक ही रंग मिला है मगर तोते है पास तो दो रंग होते है वह ज्यादा खुश है फिर कौआ उड़कर तोते के पास गया और से वही सवाल पूंछा, की तुम बहुत होंगे पर तोते ने जवाब दिया नहीं में खुश नहीं हूँ मुझ से ज्यादा खुश तो मोर है क्योंकि मुझे तो सिर्फ तो ही रंग मिले है पर मोर के पास तो अनेक रंग है और वह अलग – अलग चिड़िया घरो में रहता है और लोग उसे देखना पसंद करते है जब बारिस होती है वह नाचता है और लोग उसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है।
कौआ ने सोचा – यह सही कह रहा मोर जरूर खुश होगा फिर कौआ, मोर के पास गया उसने मोर से भी वही सवाल पूंछा तुम तो जरूर खुश होंगे तो मोर ने जवाव दिया नहीं में खुश नहीं हूँ मुझसे ज्यादा खुश तुम मतलब कौआ है। तो कौआ ने पूछा लेकिन तुम्हे और तुम्हारी आवाज दोनों को पसंद करते  है तो तोते ने उत्तर दिया यही तो बड़ी समस्या है की लोग मुझे पसंद करते है इसी कारण मुझे चिड़ियाघरों में रखा जाता है जिसके कारण मेरी पूरी जिंदगी एक घेरे में निकल जाती है परन्तु कौओ को कभी कोई कैद नहीं करता और न उन्हें कभी पिंजरे में रहना पड़ता है यह सुनकर कौआ बहुत ही खुश हुआ।

सीख :- कुछ ऐसा ही इंसानो के साथ भी है लोग भी एक दूसरे के चीजों को देखकर दुखी रहते और सोचते है की मेरे पास भी उस जैसा पैसा – गाड़ी होती कभी किसी भी चीज को देखकर दुखी नहीं होना चाहिए आप अपने अंदर अच्छी चीजों को पहचाने और वो करें आपका दिल चाहता है और हमेशा खुश रहे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *