कम्प्यूटर क्या है? यह कैसे काम करता है computer in hindi

कंप्यूटर के बारे में आज के समय में शायद ही कोई इंसान होगा जो इसके बारे में नहीं जानता हो। ऐसा इसीलिए क्योंकि आज के समय में जितने में कार्य किये जाते है उन्हें उसमे से 95% काम कंप्यूटर के बिना करना Possible नहीं है। फिर चाहे वह railway ticket हो या movie ticket यह सभी कार्य mostly इसी के द्वारा किये जाते है।

computer in hindi

कंप्यूटर के द्वारा हम हर काम को आसानी से बिना कोई परेशानी के कर सकते है।

अब इतनी जानकारी पढ़ने के बाद, शायद आपके दिमाग में एक question आया हो की इस कंप्यूटर के जनक मतलब इसे किसने बनाया होगा तो आपको जानकरी के लिए हम बता दे इसका अविष्कार “चार्ल्स वेबेज” द्वारा किया था।  इसके लिए अगर आप विस्तृत जानकरी चाहते है तो इसके लिए हम पहले ही कंप्यूटर अविष्कार से संबंधित पोस्ट लिख चुके जिसका लिंक नीचे दिए गया  है।

कम्प्यूटर क्या है और इसके कार्य क्या – क्या है 

Computer full form –

C – Common, O – Opearting, M – Machine, P – Particular, U – Used for, T – Trade, E – Education, R – Reasearch

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक device है जो यूजर द्वारा दी गई सूचनाओं को अपने अंदर समाहित करके इन्हे प्रोसेस  करता है इसके बाद output प्रदान करता है।

यह  डेटा किसी भी numeric और logical deta रूप में हो सकता यह दोनों को पढ़कर हमे आउटपुट देने में पूर्णतया सक्षम होता है।

कंप्यूटर को कोई भी काम के करने के लिए Hardware और Software दोनों की आवश्यकता होती है यह दोनों इसे डेटा को process करने कम सहायता प्रदान करते है।

इसको उपयोग करने के मुख्य भाग निम्न है

  • Monitor
  • Mouse
  • Keyboard
  • CPU  (Central Processing Unit)
  • Printer

कंप्यूटर शब्द की उतपत्ति  – इस शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के “Compute” शब्द से हुए जिसका हिंदी में अर्थ होता है “गणना करना” इसीलिए इसे हिंदी भाषा में “संगणक” कहा जाता है क्योंकि यह बिना देर लगाये किसी भी नंबर की गणना कुछ ही क्षण में कर देता है।

कंप्यूटर के दो प्रकार के होते है

1. Desktop Computer – ये वह कंप्यूटर होते है जो सामान्तया घर, दुकान, स्कूल, आदि के लिए प्रयोग किये जाते है यह एक ही जगह रखे होते है इन्हे अपने साथ ले जा पाना Possible नहीं होता यह एक जगह स्थिर रखे होते है। साथ इसकी साइज भी बड़ी होती है।

2. Laptap Computer – यह डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में महँगे होते है। पर इन्हे आसानी से कहीं भी लाया और ले जाया सकता है इनके अंदर बैटरी लगी होती है जिसके कारण इन्हे हर समय बिजली की जरूरत नहीं होती।

Basic Parts of Computer

Hardware – यह वो पार्ट्स होते है जिन्हे हम छू सकते है उदाहरण के लिए – मॉनिटर, प्रिंटर, कीबोर्ड आदि इन्हे अपने छूने  के साथ – साथ देख सकते है।

Software – इनके बिना कंप्यूटर किसी काम का नहीं होता। सॉफ्टवेयर की मदद से ही कंप्यूटर कोई भी काम कर पाना मुमकिन होता है।

Basic Parts of Computer Hardware and Knowledge

इसके दो प्रकार होते है पहला Input Device और दूसरा Output Device

Input –  कोई भी कंप्यूटर यूजर जब किसी Deta को कंप्यूटर में enter करता है और कम्यूटर उसे स्वीकार कर लेता है तो यह इनपुट कहलाता है

Process – इनपुट किये गए Deta को कंप्यूटर के द्वारा Result लाने के लिए किया गया कार्य प्रोसेस कहलाता है।

Output – डेटा की प्रोसेस होने के बाद हमारे पास जो information  आती है वह आउटपुट होता है।

इनपुट डिवाइस – यह वह डिवाइस होते है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर के अंदर कोई डेटा भेजते है इसके अंतर्गत आने वाले हार्डवेयर निम्न है

कीबोर्ड, माउस, जॉयस्टिक, कैमरा, ट्रैकबॉल, स्कैनर, माइक्रोफोन, ओएमआर, आदि Input device के अंतर्गत आते है।

आउटपुट डिवाइस – इनके द्वारा हमे डेटा का आउटपुट मिलता है उदाहरण के लिए से – स्पीकर इससे हम आवाज सुन सकते है और दूसरा – मॉनिटर  इससे द्वारा हम कंप्यूटर में उपलब्ध किसी भी चीज जो देख सकते है इनके प्रकार निम्न है।

मॉनिटर(LED, LCD,CRT आदि)  प्रिंटर, प्लॉटर, प्रोजेक्टर, स्पीकर, हेड फ़ोन आदि  यह output device के अंदर आते है

कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर भी दो प्रकार के होते है

1. System Software – इसके अंतर्गत उन सॉफ्टवेयर को रखा गया है जो कंप्यूटर को चलाने के काम आते है इन्हे कई कंपनियों द्वारा Develop किया जाता है।  पर दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Windows Operating System जो की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया है इसके कई वर्जन उपलब्ध है।

2. Application Software  – यह किसी खास काम को पूरा करने के लिए Use किये जाते है जैसे किसी को Painting करना है तो MS Paint का प्रयोग करते है इसी तरह से Ms word, Ms excel, जैसे कई प्रकार के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते है जिन्हे विशेष कार्य के लिए प्रयोग किया जाता है।

पीढ़िया Generation of computers

इन्हे पांच भागों में बाँटा गया है

  1. First generation – 1945 – 55
  2. Second Generation – 1955 – 65
  3. Third generation –  1965 -75
  4. Fourth generation – 1975 – 89
  5. Fifth generation – 1989 – Present अभी तक

कंप्यूटर के बारे में पूरा बेसिक नॉलेज Computer in hindi में आपने सीख लिया है।  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो ऐसी ही और जानकरी के लिए अपना ईमेल नीचे ईमेल बॉक्स में subscribe करे।  ताकि और पोस्ट आप अपने ईमेल पर पा सके साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

Leave a Reply