Domain Meaning In Hindi डोमेन क्या है यह कैसे कार्य करता है।

Domain – इंटरनेट पर जुड़ने के लिए किसी एक नाम की जरूरत होती है जैसे कोई बच्चा जब पैदा होता है तो उसे किसी नाम से पुकारा या उसका कोई नाम रखा जाता है। सोचिये अगर किसी व्यक्ति का कोई भी नाम हो तो इंसानो को पुकारना कितना मुश्किल होगा। किसी को काला, गोरा, भूरा, ऊँचा, ठिगना आदि नामों से पुकारा जायेगा। पर बहुत से लोग एक समान काले, गोरे, ठिगने, होते है। तो फिर इनमे अंतर करना मुश्किल हो जायेगा इसीलिए हर व्यक्ति को पहचान दिलाने के लिए उसका एक नाम रखा जाता है ताकि उसके नाम से उसे पहचाना जा सके।

domain meaning hindi

ठीक इसी तरह इंटरनेट पर किसी वेबसाइट, ब्लॉग, आदि को पहचानने के लिए इसको एक विशेष नाम दिया जाता है यही डोमेन कहलाता है। आपकी मर्जी के अनुसार आप इसे कोई भी नाम दे सकते है पर यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात यह है की इंटरनेट पर कोई नाम एक जैसा नहीं हो सकता।

मतलब जैसे इंसानो में रोहित नाम के दो – तीन या कई व्यक्ति हो सकते है पर अगर इंटरनेट पर रोहित नाम से कोई डोमेन खरीद लिया गया है तो फिर इस नाम से इसे और कोई व्यक्ति नहीं खरीद सकता। पर जिसने रोहित नाम के डोमेन को ख़रीदा है वह चाहे तो किसी भी व्यक्ति को यह Sell कर सकता है।

परिभाषा – एक या एक से अधिक IP Address या Web Pages को पहचानने के लिए जिस विशेष शब्द का प्रयोग किया जाता है वह Domain कहलाता है।

Domain का हिंदी अर्थ

  • रियासत
  • जमींदारी
  • बेव पता
  • शासन क्षेत्र
  • विचार सीमा
  • ज्ञानक्षेत्र, कार्यक्षेत्र
  • जागीर, प्रक्षेत्र

आदि होता है पर विशेष तौर पर इसका प्रयोग इंटरनेट पर प्रयोग किये जाने वाले IP Address को और Web Pages को पहचानने के लिए किया जाता है।

Domain काम कैसे करता है

यह जिस भी होस्ट सर्वर में वेबसाइट स्टोर होती है उसके IP Adress को point करता है और जब किसी वेबसाइट का नाम अपने यूआरएल में add करते है तब Domain के द्वारा IP एड्रेस को Point करता है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति वेबसाइट या ब्लॉग को Access कर पाता है।

Domain के प्रकार

आज के समय में यह कई प्रकार के आते है इसे अच्छे से समझने के लिए हम यहाँ हम कुछ Important डोमन के बारे में बात करेंगे।

  • First -: TLD – Top Level Domains

इन डोमेन को इंटरनेट के शुरुआत दौर में बना लिया गया था अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए पूरी दुनिया को टारगेट चाहते है यही डोमेन बेस्ट होते है।

Example ऑफ़ TLD – इसके अंतर्गत .Com, .Net .Org, .Gov, .Edu आदि आते है।

  • Second -: CcTLD – Country Code Top Level Domains

इनका उपयोग सामन्तया किसी particular country को focus करने के लिए किया जाता है प्रत्येक देश के लिए अलग अलग डोमेन होते है

Example ऑफ़ CcTLD – .In India, .Gb Grate Bratain, .Au Australia, .Pk Pakistan आदि

इस पोस्ट Domain meaning in hindi में डोमेन के बारे में आपको बेसिक नॉलेज तो मिल ही हो गया होगा। फिर भी आप इससे रिलेटेड कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से आसानी से पूछ सकते है।

Leave a Reply