दुनिया के सबसे अमीर देश कौन सा है।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा उस देश का नाम क्या है जिसके पास world में सबसे ज्यादा संपत्ति है। अगर आप से कहा जाए कि आप बताइये Duniya ka sabse amir desh koun sa hai तो शायद आप अमेरिका, रूस, चीन, इंग्लैंड जैसे देशों का नाम ले। पर इन देशों के पास यह गौरव नही है।

duniy ka sabse amir desh

दुनिया का सबसे अमीर देश

कतर (Qatar) – अरब प्रायद्वीप पर स्थित एक तेल समृद्ध राष्ट्र के रूप में कतर दुनिया का दूसरा समृद्ध देश है । यह दुनिया का सबसे ज्यादा GDP वाला देश है इस देश ने 1971 में स्वतंत्रता प्राप्त की पर स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद यहाँ के लोगों ने बहुत तेजी से विकास किया। कतर में 27 लाख जनसंख्या है लेकिन यहां के इसमें से सिर्फ 16 लाख जनसंख्या ही यहां की निवाशी बाकी सब प्रवाशी है।

दुनिया के सबसे अमीर देश की कुछ रोचक जानकारियां

  • कतर में पानी बिजली की सेवाएं पूरी तरह मुफ्त में मिलती है
  • यहां पर 80% मुस्लिम आबादी निवास करती हैं ।
  • चूंकि यह देश फिर भी शराब पीना यहां पर पूर्णता प्रतिबंध है।
  • महिलाओं को वोट डालने का अधिकार यहां पर 1995 में मिला ।
  • कतर इतना विकसित देश है कि यहां पर 98% लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ।
  • कतर में लगभग 180 देश के लोग काम करते हैं जिसमें भारत, पाकिस्तान और चाइना के सबसे ज्यादा लोग शामिल है ।
  • अगला फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कतर में ऑर्गेनाइज होगा ।
  • कतर की करेंसी रियाल है जो कि भारत के पैसे की ₹70.60 पैसे के बराबर है
  • कतर की राजधानी दोहा है। जो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है।

Duniya ka Dusra Sabse Amir Desh

लक्जमबर्ग(Laxembourg) – यह दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे अमीर देश है इसे “टैक्स हैवन” मतलब स्वर्ग कहा जाता है। लक्जमबर्ग का क्षेत्रफल 2586 वर्ग km है। यह एक विकसित देश है जहाँ Per person सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी सबसे ज्यादा है। इस देश को 1815 में स्वतंत्रता मिली थी।

Duniya ka Third sabse Amir desh

सिंगापुर (Singapur) – इस देश की जीडीपी हर साल 2.7 से बढ़ रही है जबकि यह देश मुम्बई से भी छोटा देश है यह दुनिया की दशवी और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Duniya ka Fourth sabse Amir Desh

ब्रूनेई (Brunei) – या world का चौथा सबसे अमीर देश है इस अमीरी का कारण क्रूड ऑयल और नेचुरल गैस का पाया जाना है। इन्ही दो चीजो से इनकी 90% इनकम होती है। भारत की लोगों की तुलना में यहाँ के लोगों की इनकम 58 गुना ज्यादा है। इस देश की प्रति व्यक्ति आय 49 लाख रुपये है।

Duniya ka Fifth sabse Amir Desh

कुवैत(Kuwait) – अब बात कर रहे है वर्ल्ड के पांचवे सबसे reachest country के बारे में इस देश की कमाई का मुख्य जरिया एक्सपोर्ट रेवेन्यू और पेट्रोलियम है। जिसकी खोज 1930 में दोहन प्रक्रिया के दौरान हुई थी। 1990 में इराक पर आक्रमण करके अपना कब्जा कर लिया पर सात महीने बाद इसे पुनः स्वतंत्रता मिली इसी समय इसके 750 तेल के कुएं खाक में मिल गए।

Leave a Reply