एफिल टॉवर के बारे में 17 अनसुने फैक्ट्स – Eiffel Tower in hindi

Eiffel Tower जो कि फ्रांस की capital पेरिस में स्थित है Modern Engineering की एक कला है जिसे देखने के लिए लोग पूरी दुनिया भर से आते हैं। आज भले ही यह Tower France की पहचान बन चुका है लेकिन एक समय ऐसा था जब इसकी Design को लेकर इसे काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था और इसे लोगों ने अपनाने से ही मना कर दिया था लेकिन कुछ डिजाइन में सुधार करने के बाद आज दुनिया भर में इस तरह प्रसिद्ध है कि एक महिला ने Eiffel Tower से शादी तक कर ली है। आइए जानते हैं इस शानदार monument से जुड़े हुए कुछ शानदार facts –

eiffel tower ke facts and samnaya jankari

facts and general information of Eiffel tower in hindi

1. Eiffel Tower का नाम “Gustave Eiffel” के Name पर रखा गया है क्योंकि इनके द्वारा ही इस tower को design और built किया गया था।

2. एक सर्वे के अनुसार यह पता चला है कि Eiffel Tower सबसे ज्यादा ticket खरीद के देखे जाने वाला monument हैं यहां पर हर साल 7 million से ज्यादा visitors इसे देखने के लिए आते हैं।

3. Eiffel Tower की ऊंचाई बिना Antenna के 300 Meter है और यदि हम Antenna को भी इसमें जोड़ दे तो Eiffel Tower की हाइट 324 Meter हो जाती है।

4. Eiffel Tower एक समय world का सबसे ऊंचा monument हुआ करता था जब तक Chrysler Building का निर्माण नहीं हुआ था। Eiffel Tower ने यह खिताब 41 वर्ष तक अपने नाम रखा था।

5. Eiffel Tower को जगमगाने के लिए 20 हजार से ज्यादा lights का उपयोग किया जाता है।

6. जब तेज हवाएं चलती हैं तब Eiffel Tower 6 से 7 cm तक Air में झूलने लगता है।

7. Normal सीजन में night मे 1:00 बजे तक और गर्मियों में night के 2:00 बजे तक Eiffel Tower की lights को On रखा जाता है जिससे इसे दूर से भी बड़ी आसानी से देखा जा सके।

8. Eiffel Tower को जब बनाया जा रहा था तब उस समय यह Decide किया गया था कि इसे 20 वर्ष बाद destroy कर दिया जाएगा परंतु 20 साल के बाद इसे दूसरे काम के लिए use किया जाने लगा।

9. हर 7 साल के बाद Eiffel Tower को Paint किया जाता है। और इस Eiffel Tower को Paint करने के लिए 60 ton paint का उपयोग किया जाता है।

10. Eiffel Tower का निर्माण करने में 2 साल का समय लगा था।

11. Eiffel Tower के उद्घाटन के बाद से 250 million से ज्यादा visitors इसे देख चुके हैं।

12. ठंड के मौसम में Eiffel Tower 6 cm तक सिकुड़ जाता है।

13. Eiffel Tower को उस वक्त बनाने की कीमत 8 मिलियन France dollars थी और इस समय वह कीमत 35 million dollars के बराबर है।

14. Eiffel Tower को वर्ष 1889 में France revolution के 100 साल पूरे होने के occasion पर बनाया गया था ।

15. EIFFEL TOWER में घूमने के लिए 3 level है और सबसे ऊँचा level 276 M ऊंचा है।

16. Eiffel Tower Paris,France का सबसे ऊंचा monument है।

Leave a Reply