इंग्लैंड की राजधानी का नाम क्या है। England ki Rajdhani

क्या आप जानते हैं England ki rajdhani क्या है अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानेंगे पर इससे पहले हम इंग्लैंड के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे इस देश के बारे में और ज्यादा नॉलेज मिल सके।

england ki rajdhani kya hai

इंग्लैंड, ग्रेट ब्रिटेन नामक टापू के दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है जिसका क्षेत्रफल 50331 वर्ग मील है यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है । जिसमें लगभग सभी देशों पर राज किया अठारवीं सदी से लेकर 20 वीं सदी के बीच तक ब्रिटिश साम्राज्य का विश्व का सबसे बड़ा व शक्तिशाली साम्राज्य हुआ करता था जो कई महाद्वीपों में फैला था कहा जाता है कि ब्रिटिश साम्राज्य का कभी सूर्यास्त नहीं होता। इंग्लैंड की राजभाषा अंग्रेजी है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा बोलने और समझने वाली लैंग्वेज भी है

England ki rajdhani ka naam Kya hai

चलिए बात करते हैं what is capital of england दोस्तों, इंग्लैंड की राजधानी का नाम “लंदन” है।

लंदन शहर इंग्लैंड की सबसे अधिक आबादी वाला शहर है यह ग्रेट ब्रिटेन के दक्षिण पूर्व में टेम्स नदी के किनारे बसा हुआ है इस शहर को रोमनों ने लोड़ीनियम नाम से बसाया था जिसे आज हम ‘ग्रेट लंदन’ नाम से जानते हैं।

london tourism के लिए भी बहुत मशहूर शहर है यहाँ पर चार विश्व धरोहर स्थल है। जिनके नाम tower of London, kew gardens, places of Westminster और st. Margaret’s churge है।

Landon नाम की उत्पत्ति कैसे हुई।

जब किसी शहर या देश का नाम रखा जाता है तो उसके पीछे कोई कारण होता है लेकिन लंदन नाम की कैसे रखा गया यह अनिश्चित है। पर कुछ तथ्यों के अनुसार लिंडी नियम से नाम से 121 ई में हुई। जिसका नाम बाद में लंदन पड़ गया।

England ki rajdhani क्या है इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त कर चुके है। अगर आप अन्य देशों की राजधानी जानना चाहते है। नीचे दी हुई लिंक्स पर क्लिक करके और knowledge प्राप्त सकते है।

Leave a Reply