7 Tips English Padna Kaise Sikhe इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखें।

आज के समय मे English padna kaise sikhe पढ़ने के साथ ही बोलना, लिखना बहुत ही जरूरी हो गया है इसका कारण हर जगह इंग्लिश का प्रयोग इतनी तेजी से बढ़ता जा रहा है कि अगर कोई इसमे कमजोर या पढ़ना, लिखना नही जानता तो कई बार बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है।

english padna kaise sikhe

मगर कोई भी व्यक्ति चाहे तो थोड़ी सी कोशिश करके इंग्लिश को आसानी से कुछ ही दिनों में सीख सकता है। पर इसके लिए घर पर थोड़ी सी practice की जरूरत होती है।

ऐसा नही है कि आपको घर पर बैठकर घंटो पढ़ाई करना है। आज smart phone का दौर इसका भरपूर फायदा उठाइये इसे सिर्फ गेम और youtube पर वीडियो देखने के लिए प्रयोग मत कीजिए। मोबाइल से आज सब कुछ Possible है जो लोग इसका सही इस्तेमाल करना जानते है वह घर बैठे मोबाइल से लाखों रुपये का महीना कमा रहे है। तो हम इससे इंग्लिश तो सीख ही सकते है।

तो चलिए जानते है दोस्तों, English padna kaise sikhe साथ ही बोलना, लिखना वो भी बिल्कुल आसान तरीके से कुछ ही दिनों के अंदर।

इंग्लिश पढ़ना सीखने के आसान तरीके

  • 3 Vocabulary – दिन में सिर्फ 3 वर्ड का अर्थ याद करे। सिर्फ 3 इसलिए क्योंकि इन्हें याद रखने में आसानी होगी ज्यादा माथा पच्ची करने की जरूरत भी नही पड़ेगी। जिस भी चीज का मतलब न पता हो उसे मोबाइल की डिक्शनरी में सर्च करके उसे याद करे।
  • Google – सभी लोग गूगल का प्रयोग कुछ न कुछ सर्च करने के लिए करते है। पर जिसे इंग्लिश नही आती वह हिंदी में ही सर्च करता है। पर हिंदी के वजाय इंग्लिश में सर्च करके इसे समझने का प्रयास करें।
  • Read Article – किसी भी book या newspaper में से एक 6 से 7 लाइन का पैराग्राफ daily पढ़े। ऐसा करने से नये vocab तो मिलेगी ही साथ ही sentences को समझ में आने लगेंगे।
  • Grammar – इंग्लिश सीखने के लिए grammar की आवश्यकता भी होती है। इसीलिए रोज सिर्फ 10 से 15 मिनट grammar पढ़े। इसके लिए नीचे कुछ Apps की लिंक दी है इन्हें यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

link :- https://play.google.com/store/search?q=grammar%20app%20english&hl=en

  • Listening – अंग्रेजी सीखने के लिए जितनी पढ़ना जरूरी होता है। उतना ही सुनना जरूरी होता है इसीलिए इंग्लिश news channel, videos आदि भी देखे इससे भी english communication में सुधार होगा।
  • Gossip with friends – अपने दोस्ती के साथ इंग्लिश में बात करे शर्माए नही, इससे confidence बढ़ेगा। साथ ही fluency भी इम्प्रूव होगी जिससे आप जल्द ही अच्छी अंग्रेजी पढ़ने के साथ बोलने भी लगेंगे।
  • Be Positive – कोई काम की सही तरीके से करने के लिए उसे मैं कर लूं गया ऐसा विश्वाश होना चाहिए। इसीलिए मुझे इंग्लिश सीखना ही है मेरे पास इसके अलावा कोई option नही है। ऐसा सोचे और ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

दोस्तों, अब आप अच्छे से english padna kaise sikhe इसके बारे में समझ चुके। इन सात बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें कुछ ही दिन improvement अपने आप दिखने लगेगा। अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

Leave a Reply