गूगल खाता या ईमेल आईडी कैसे बनाये

ईमेल ID या गूगल खाता बनाना है ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं हमें इसके बारे में जानेंगे पर इससे पहले जान लें यह खाता बनाना बहुत ही important हो गया है क्योंकि आज हम Email के माध्यम से किसी को किसी भी फाइल send कर सकते हैं जोकि एक सुरक्षित माध्यम और valid तरीका है। ईमेल ID (गूगल खाता) बनाने के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट होती है present में प्रत्येक person के पास मोबाइल और कंप्यूटर होता है।

गूगल खाता या ईमेल आईडी कैसे बनाये

इन्हें operate करने के लिए google खाता जरूरत होती है। क्योंकि Google के किसी भी प्रोडक्ट को यूज करने के लिए जीमेल ID का होना होता है क्योंकि इसके द्वारा login करके किसी भी एप्स को डाउनलोड किया जा सकता है Google के प्रोडक्ट जैसे मैप्स YouTube, google drive, play store आदि को चलाने के लिए जीमेल ID का होना आवश्यक होता है इन सभी को चलाने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है चलिए जानते हैं तो ईमेल ID कैसे बनाएं।

ईमेल क्या है यह कब बना

वैसे तो ईमेल को 2004 में बनाया गया था पर आम लोगो तक पुहुँचने में इसे 3 साल का लम्बा वक्त लगा मतलब 2007 में यह आम जनता जनार्धन के बीच आया पर तब यह ऐप्प के रूप में available नही था 2009 में इसे upgrade करके app के रुप मे लाया गया। इसका जनक गूगल को माना जाता है।

ईमेल ID या गूगल खाता कैसे बनाएं step by step जानकारी

ईमेल ID बनाने के लिए हमें Gmail ऑफिशियल साइट की सहायता लेनी पड़ेगी इसका लिंक यहां पर दिया गया है इस पर क्लिक करके आप Gmail signup page पहुंच जाएंगे

gamil account kaise banye first step

Step :-1 अब यहां पर आपको जैसा इमेज में दिखाया गया है अपना गूगल खाता बनाये के नीचे बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step :-2 इस पेज में आपको अपना फर्स्ट नेम लास्ट नेम पासवर्ड कन्फर्म पासवर्ड डेट ऑफ बर्थ जेंडर आदि इंफॉर्मेशन को भरना है।

Fisrt name (प्रथम) – इसमें आपको अपना पहला नाम डालना है जैसा आपका नाम है रोहित साहू तो यहां सिर्फ रोहित डालें ।

Last name (अंतिम) – इसमें आपको अपना लास्ट नेम डालना है जैसे कि रोहित के बाद साहू तो इसमें सिर्फ आपको साहू डालना है।

Email address ( अपना उपयोग कर्ता नाम चुने) – इसमे अपना ईमेल पता बनाना है जैसे Rohitsahu@gmail.com या Sahurohi@gmail.com आदि आपको जिस भी नाम से अपना गूगल खाता बनाना है उसे यहा लिख दें।
Note – यह उपलब्धता पर निर्भर करता है की यह पता उपलब्ध है या नही। जिसे image में दिखाया गया है rohitsahu@gmail.com उपलब्ध नही है इसीलिए इसके स्थान पर rohitsahu6788@gmail.com लिया गया है।

Create password (पासवर्ड बनाएं) – इसमें आपको अपना पासवर्ड बनाना है इसके लिए आपको नंबर(1234) और अल्फाबेट(asdf) स्पेशल कैरेक्टर($#@%) का उपयोग करना होगा। ताकि पासवर्ड strong हो सके।

Confirm password (अपना पासवर्ड की दोबारा पूंछे) – इसमें आपको वही पासवर्ड डालना है जो पासवर्ड बनाएं में डाला था इसमें वही पासवर्ड डालना है

Date of birth ( जन्मदिन) – इसमें अपना जन्म दिन, तारीख और साल क्या है वह डालना है।

gmail account banane ke liye step 2

 

Gender (लिंग)  – अगर आप malel हैं तो इसमें पुरूष सेलेक्ट कर लीजिए और महिलाएं तो इसके लिए female चुनें।

अपना वर्तमान ईमेल पता) -इसमें अगर आप की पहले से कोई ईमेल ID है तो उसको डाल सकते हैं अगर नहीं! तो इसे खाली छोड़ दे।

Location (स्थान) इसमें अपनी कंट्री लोकेशन सेट करना जैसे आप इंडिया में रहते है भारत चुने। और पाकिस्तान से पाकिस्तान सेट करें Bangladesh से है तो बांग्लादेश। कहने का मतलब जिस भी देश मे आप रहते है उसे चुनें।

Step :-3 इतनी प्रोसेस complete हो जाने के बाद जैसा इमेज में ‘नीचे जारी’ रखे लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उस पर click कर दें।

Step :-4 अब अगली स्क्रीन पर term and condition का पेज खुल जायेगा इस पेज पर ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करे।

ईमेल पर किसी को संदेश mail कैसे भेजते है –

इसके लिए अपने जीमेल id login करे और फिर डैशबोर्ड या होम screen पर जाए। यहा पर आपको red box दिखाई देगा।

GOOGLE KAHATA BANANE KE LIYE STEP 4

इस पर click करने पर नीचे जैसा imgae ने दिखाया गया है। उस तरह से खुल जायेगा।

प्रापक: – इसमे जिस भी person को message भेजना है उसका पता (email id) दर्ज करें।

Subject (विषय) – जिस भी संबंध में यह mail किया जा रहा है उसके बारे में कुछ विशेष जानकारी title लिखे और सेंड कर दीजिए।

 

इस तरह आप ईमेल आईडी बनाकर इसके द्वारा किसी को भी mail कर सकते है। अगर आपको यह पसंद आई या id बनाने में कोई problem आ रही हो तो आप comment के माध्यम के जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply