what is google in hindi गूगल क्या है

Google kya hai in hindi – यह एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा हम किसी भी चीज के बारे में सर्च करके information प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि हमें मोबाइल फोन के बारे में जानना है कि हाल ही में मार्केट में कौन सा मोबाइल फोन लांच हुआ है उसके features क्या है इसे किसके द्वारा लांच किया गया है किस कंपनी का है इस तरह की अन्य जानकारी हम Google पर प्राप्त कर सकते हैं ।

what is google in hindi

इसी तरह किसी भी चीज के बारे में चाहे TV, लैपटॉप, bulb आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत सारे सर्च इंजन है जिनके नाम Yahoo, bing, ask आदि है पर world का नंबर वन सर्च इंजन गूगल ही है जिस पर सबसे ज्यादा quality इंफॉर्मेशन मौजूद है।

Google का इतिहास इसे कब और किसने बनाया

इसे America की दो विद्यार्थी लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन जो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया से Phd कर रहे थे इन दोनों ने  साथ मिलकर google को 1996 में इस सर्च इंजन को बनाया। शुरुआत में इस search engine का नाम google न होकर backrub था । पर बाद में इसे change कर दिया गया।

Google का क्या मतलब होता है।

Google का कोई मतलब नही होता यह अंग्रेजी के शब्द ‘गूगोल’ की गलत वर्तनी है। जिस जिसका मतलब होता है वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ zero आते हो।  गूगल नाम का domain 15 सितम्बर 1997 को registered कराया गया।

गूगल का full form क्या है।

Global oraganization ऑफ oriented Group Language of Earth

क्या गूगल का बटवारा हो सकता है।

जैसा कि हम जानते की इस search engine को 2 दो व्यक्तियों द्वारा बनाया गया है। मतलब यह partnership है। इस partnership को 2024 तक रखने कब contract है। इसके बाद यह आगे बढ़ता है या नहीं। यह उसी समय पता चलेगा।

Google के other products

Google homepage – इस पर किसी चीज के बारे में information प्राप्त करने के लिए इस पेज पर उसका नाम type करके search करना होता है। इसके बाद उसके बारे में सारी जानकारी पेजेस में खुल जाती है।

Android operating syste –  यह दुनिया में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है इसका कारण  यह user friendly होता है।

Blogger – गूगल पर जितनी भी information उपलब्ध होती है वह सब इसी के द्वारा share की जाती है ब्लॉगर पर कोई भी अपने अकाउंट बनाकर किसी भी type की इंफॉर्मेशन शेयर कर सकता है ।

Gmail – अगर आपके पास Smart Phone है तो आप इसके बारे में जरूर जानते होंगे। क्योंकि इस पर आपकी ID जरूर होगी। किसी भी मोबाइल को चलाने के लिए क Gmail id की जरूरत होतु है। वैसे इसका प्रयोग संदेश भेजने के लिए किया जाता है

Google Plus  – यह एक Social networking site है जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर लोग अपना account create करके इनका use करते है। ठीक इसी तरह Google Plus पर भी एकाउंट बनाकर लोंगो से connect हो सकते है।

Google adsense  – ब्लॉगर को उनकी website पर advertise करने के लिए ads प्रोवाइड करता है। इसके बदले Google ब्लॉगर को पैसे देता है ।

Google analytics –  इस पर किसी भी साइड की performance report चेक की जा सकती है ।

Google Chrome  –  इसे 2008 में लॉन्च किया गया यह एक ब्राउजर है जिस पर किसी भी चीज के बारे में सर्च किया जा सकता है। इंडिया में UC Browser की बात search करने के लिए इसी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है ।

Google drive – इस पर हम अपना पर्सनल डाटा जैसे फ़ोटो, files आदि  स्टोर कर सकते है।

Google news – यह google की एक न्यूज़ साइट है जो की न्यूज़ प्रोवाइड कराती है

Google photos –  इसमें तरह – तरह की फोटो स्टोर की जा सकती है। ताकि डिलीट होने पर restore किया जा सके।

YouTube  – इसके बारे में तो आपको पता ही होगा यह एक Social video sharing साइट है जिस पर वीडियो watch करने के साथ इस पर upload भी किए जा सकते हैं।

Google play music – इससे हम म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें अपलोड भी कर सकते हैं।

Google Map  – किसी स्थान की location जानने के लिए यह best तरीका है इस पर  किसी भी स्थान का नाम डालकर उसे सर्च करके उसकी location पता करके उस तक पुहुँचा जा सकता है और उसकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है।

इस पोस्ट Google kya hai ( what is google in hindi) में इस search engine के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके है। आपको यह जानकारी कैसी लगी है कमेंट के द्वारा जरूर बताये । और हो सके तो इसे social media पर भी share करें। ताकि अन्य लोगों को इसके बारे में यह पता चल सके।

Leave a Reply