भारत का सबसे बड़ा शहर “महानगर” का नाम क्या है।

क्या आप जानते है भारत देश का सबसे बड़ा शहर कौन सा है नहीं जानते ? dont worry हम आज इसी के बारे में detail में चर्चा करने वाले है  साथ ही इस सबसे बड़ी city के रोचक तथ्यों के बारे में भी जानेंगे। शायद आप सोच रहे होंगे की india की सबसे बड़ी सिटी कौन सी हो सकती है। क्या मुंबई, क्या इंदौर या दिल्ली आप का जबाब इन्ही तीन शहरो में से एक है चलिए हम आपको एक hint देते है इस सिटी को india की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। साथ ही इसमें देश का पहला Railway station, Five star hotel, Airport इस सिटी में ही बनाये गए थे शायद अब आप समझ चुके होंगे।

भारत देश का सबसे बड़ा शहर

मुंबई इंडिया का सबसे बड़े महानगर के बारे जानकारी

  • बड़ा शहर    – मुंबई
  • पुराना नाम   – बम्बई
  • क्षेत्रफल       – 603 किमी स्क्वायर
  • मेट्रो रैंक      – 1st
  • एरिया कोड  – +91-22

इंडिया का सबसे बड़ी city मुंबई है इस शहर का पुराना नाम बम्बई था जिसे सन 1995 में बदलकर मुंबई कर दिया गया। यह city इंडिया के 3rd सबसे बड़े state महाराष्ट्र के अंतर्गत आता है। Mumbai का कुल area 60 k.m. स्कॉयर है साथ ही इंडिया की किसी भी city में रहने वाली सबसे ज्यादा जनसंख्या इसी शहर में निवास करती है

इस india’s biggest city के बारे में interesting बात यह है की इसे 2008 में Alpha World City नाम दिया गया मतलब इसे जैसे आर्थिक राजधानी के नाम से जाना जाता है ठीक उसी तरह इसे अल्फा वर्ल्ड सिटी के नाम से जाना जाता है। साथ ही एक नाम और Wealthiset city भी है क्योंकि इसमें india के सबसे richest person रहते है। जानकारी के लिए बता दें की भारत के सबसे अमीर आदमी का नाम मुकेश अंबानी है।

 भारत के सबसे बड़े शहर मुंबई के Tourist Places के बारे में जानिए

Gateway of India – इसे india का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है इसका निर्माण 1924 में British राज में किया गया था। अंग्रजो द्वारा इसे बनाये जाने का कारण British महाराज और महारानी का भारत आगमन पर उनका भव्य स्वागत करना था। इसी के पास Taj hotel भी दर्शनीय स्थान से कम नहीं इसे 1902 में जमशेद टाटा ने बनवाया था।

Siddhivinayak temple – इस मंदिर का निर्माण सैम 1801 में करवाया गया था इसमें श्री गणेश जी का निवास है यह मंदिर इतना famous है की मुंबई से नहीं बल्कि पुरे देश से यहाँ पर अपनी मन्नत मांगने आते है।

Essel World – यह एक थीम पार्क है जो people के मनोरंजन तो कराता है ही साथ यहाँ का बेस्ट पार्क भी है। यह year के 365 दिन खुला रहता है इस पार्क का लुत्फ उठाने के रोज हजारों की जनसंख्या में लोग आते है।

Film City – यहां पर फिल्म सिटी के नाम से एक जगह है जो किसी टूरिस्ट place से कम नहीं है। भारत का सबसे यह सबसे बड़ा शहर bollywood का केंद्र है। इस फिल्म सिटी नाम की जगह पर कई Films और serials की सूटिंग चलती रहती है।

Sanjay gandhi national park – इस park को पहले बोरीवली नाम से जाना जाता था। इसमें कई तरह के जानवर, जीव जन्तुओ का संरक्षण किया जाता है इसे 1942 में बनाया गया यह park 103 . 84 km स्क्वायर में बना हुआ है

भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई में 1 करोड़ से ज्यादा population रहती है जो किसी राज्य की population के बराबर है। इसे बड़े बड़े कारखाने, बॉलीबुड इंडस्ट्री का निवास आदि के जाना जाता है साथ ही यह इंडिया का सबसे विकसित महानगर भी है।

Leave a Reply