IPS Ka Full Form Kya Hota Hai आईपीएस पूरा नाम

भारतीय पुलिस सेवा जिसे हम आम बोलचाल की भाषा में भारतीय पुलिस या आईपीएस कहते हैं। indian government के अखिल भारतीय सेवा के एक अंग के रूप में कार्य करता है जिसके 2 parts होते हैं। पहला भारतीय प्रशासनिक सेवा या IPS दूसरा भारतीय वन सेवा या IFS जो अंग्रेजों के समय में imperial police के नाम से जाना जाता था।

IPS FULL form kya hai

भारतीय पुलिस सेवा की स्थिति सर्वश्रेष्ठ सेवाओं में से एक है पहला पुलिस आयोग 17 august 1865 को खोला गया था। किरण बेदी भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होकर पहली भारतीय महिला ips बनी।

IPS full form – indian police service

भारतीय पुलिस सेवा IPS की परीक्षा

इसकी परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग दिल्ली UPSC द्वारा प्रत्येक वर्ष ऑलमोस्ट मई से शुरू करके जनवरी तक आयोजित की जाती है जिसका उद्देश्य भारतीय पुलिस की भर्ती करना होता है। इस परीक्षा में हजारों की संख्या में विद्यार्थी भाग लेते हैं पर इसमें श्रेष्ठ युवाओ का ही चयन किया जाता है जो इस परीक्षा में पास होते हैं

भारतीय पुलिस सेवा में students का चुनाव परीक्षा में उसके अंक और उसके द्वारा दिए गई पदों के हिसाब से होता है यह सेवा कई चुनौतियों और उत्तरदायित्व से जुडी होती है इसलिए लोक सेवा संघ आयोग ऐसे students का चुनाव करता है। जो इस सेवा के अनुकूल हो और अच्छे से काम कर सकें। लेकिन कुछ प्रतिभाशाली students ही इस exam में selection ले पाते है।

इस सेवा का प्रशिक्षण कहां दिया जाता है

IPS में चुने गए स्टूडेंट्स की ट्रेनिंग सरदार वल्लभभाई पटेल national polis academy हैदराबाद में होती है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद अभ्यर्थी को जो राज्य कैडर दिया जाता है उस राज्य के किसी जिले में पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में 1 साल की कार्य प्रशिक्षण लेनी होती है और इसके बाद सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में 2 वर्षों तक कार्य करना होता है।

IPS के मुख्य का कार्य

अपराध का पता लगाना कि यह किस कारण से हो रहे हैं और उसको रोकना इसका मुख्य कार्य है।

आईपीएस किसके under कार्य करता है।

सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में काम करते हुए वरीय अधिकारी पुलिस अधीक्षक वरीय पुलिस अधीक्षक और उप पुलिस महानिरीक्षक के प्रति जवाबदेही होता।

IPS अधिकारी का प्रमोशन कहां तक हो सकता है

Promotion के द्वारा IPS अधिकारी सहायक पुलिस अधीक्षक से पुलिस महानिदेशक तक पहुंच सकता पुलिस महानिदेशक राज्य पुलिस बल का मुखिया होता है साथ ही IPS अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर भारत सरकार के खुफिया विभाग इंटेलिजेंस ब्यूरो IB और CBI जाते हैं यह एक बहुत अच्छी पोस्ट है ips ka full form इण्डियन पुलिस सर्विस होता है।

Leave a Reply