जापान की राजधानी क्या है। Capital of japan in hindi

जापान Asia mahadeep में स्थित एक देश है। जापान की राजधानी क्या है इस पोस्ट में हम इसके बारे में बात करेंगे पर इससे पहले हम जानते हैं Japan के बारे में कुछ खास बातें।

जापान के 3 पड़ोसी देश है जिनके नाम चीन, कोरिया और रूस है जापान में मूल निवासियों की कुल जनसंख्या 98.5% बचे हुए 2.5% लोग बाहरी है। मतलब दूसरे देशों से यहाँ रहने आये है, जापानी अपने देश को ‘निप्पॉन’ कहते हैं जिसका मतलब होता है सूर्यउदय होना।

japan ki rajdhani kya hai

Japan ki rajadhani ke baare me jankari

  • देश – जापान
  • राजधानी – टोक्यो
  • गठन – 11 फरवरी 660 ईसापूर्व

जापान की राजधानी का नाम “टोक्यो” (Tokyo) है। टोक्यो, जापान का सबसे बड़ा नगर भी है जापान एक होंशू द्वीप पर बसा हुआ है जिसकी कुल जनसंख्या 46 लाख से भी ज्यादा है।

टोक्यो को मुख्यतया ईडो के नाम से जाना जाता था जिसका जापानी भाषा में अर्थ होता है मुहाना। लेकिन जब 1868 में टोक्यो को जापान की राजधानी का दर्जा दिया गया तब इसका नाम बदलकर tokyo कर दिया गया ऐसा माना जाता है कि शुरुआत में इस शहर को ‘तोउकेइ’ और टोकेई नाम से भी जाना जाता था। यह चीनी भाषा में लिखी गई इस शब्द के लिए वैकल्पिक उच्चारण था।

जापान की राजधानी टोक्यो के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी

शाही महल इन जापान के राजा का निवास हुआ करता था इस महीने जापानी परंपराओं को अभी भी वैसा ही देखा जा सकता है जैसा कि पुराने जमाने में होता था । यहां की कुछ प्रसिद्ध जगहें जैसे ही ईडन गार्डन प्लाजा और निजुबाशी फुल काफी प्रसिद्ध है और लोगों के लिए यह महल सम्राट के जन्मदिन पर खोला जाता है।

टोक्यो टावर

इस टॉवर का निर्माण 1858 में हुआ था। इस टॉवर की ऊंचाई विश्व के विख्यात एफिल टॉवर से भी 33 मीटर ज्यादा है इस टॉवर के अंदर टोक्यो टावर मोम संग्रहालय और रहस्यमय पैदल क्षेत्र देखने लायक है।

इंद्रधनुषी पुल
इस पल पर रात में रंग – बिरंगी रोशनी दिखाई देती है इसी कारण इसको इंद्रधनुषी पुल के नाम से जाना जाता है इसको को 1993 में चालू किया गया था।

तोशोगु मंदिर

इसका निर्माण 1691 किया गया था इसे तीसर शोगुल ने बनवाया था। यह मंदिर जापान की राष्ट्रीय संपदा का एक भाग माना जाता है

इसी तरह टोक्यो का सूमों संग्रहालय, गींज, नेशनल म्यूजियम ऑफ वेस्टर्न आर्ट भी japan tourism places में बहुत मसहूर है।

Leave a Reply