महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी – उम्र, पत्नी, परिवार, पुरस्कार आदि के जानकारी।

आज की इस post में हम भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे उनकी जिंदगी के बारे में आइए जानते हैं।

mahendra singh dhoni ki birography in hindi

Basic info –

महेंद्र सिंह धोनी सम्मानित भारतीय cricketer तथा भारतीय cricket team के पूर्व कप्तान व Right Hand wicket keeper bastman है, उन्होने अपनी प्रतिभा से भारत को गौरवान्वित किया है। धोनी की यह सफलता उनके अथक परिश्रम का फल है धोनी भारत के सबसे सफल One day international cricket कप्तान कहे जाते हैं। उनकी नेतृत्व कुशलता और विपरीत परिस्थितियों में भी सही निर्णय लेने की क्षमता काबिले तारीफ है, अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए विश्व भर के अनेकों खिलाड़ी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।

धोनी को Indian air-force में Leftinent karnal की मानक उपाधी प्राप्त है।

Personal life –

धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को बिहार रांची में हुआ।( जो कि वर्तमान समय में झारखंड में स्थित है )। उनके पिता का नाम श्री पान सिंह धोनी और माता श्रीमती देवकी देवी धोनी है। धोनी के पिता पान सिंह मेकोन कंपनी में काम करते थे। उनका पेतृक गांव “लावली” उत्तराखंड जिला अल्मोड़ा है धोनी ने 2010 मे साछी रावत से विवाह करके अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत की, उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम जीवा है। धोनी के परिवार में उनका भाई नरेन्द्र व बहन जंयती भी है।

MS Dhoni का जन्म 7 जुलाई को हुआ था इसलिए वह 7 number को अपने लिए lucky मानते है इतना ही नहीं धोनी की अंतरराष्ट्रीय cricket t-shirt का number 7 ही है धोनी के साथी खिलाड़ी उन्हें माही कहते है। उनके अनेकों उपनाम भी है जैसे – M. S. , कैप्टन कूल, थाला , फिनिशर किंग आदि । माही फुटबाल के साथ-साथ बैडमिंटन और रेसिंग भी पंसद करते है धोनी अपने लंबे बालों के लिए भी मशहूर हुए वह लंबे बालों में अभिनेता जॉन अब्राहम की तरह दिखना चाहते थे।

सचिन तेंदुलकर को अपना सहयोगी खिलाड़ी मानने वाले धोनी बचपन मे अपने कमरे मे सचिन की तस्वीर लगाकर रखते थे। माही आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के प्रशंसक भी है।

माही का जीवन बड़ा संघर्षपूर्ण रहा उन्होंने 2001 से 2003 तक खड़गपुर रेल्वे स्टेशन ( southern Western railway – west bengal) पर T. T. E. का काम किया।

Education and career –

उन्होंने अपनी शिक्षा द ए वी जवाहर मदिंर विधालय श्यामली से प्राप्त की। धोनी बचपन से ही पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे परंतु खेलों के प्रति उनका लगाओ बहुत ज्यादा था बचपन में धोनी के पंसदीदा खेल फुटबाल था वे अपने विद्यालय की फुटबाल टीम के गोलकीपर थे।

उनकी goal-keeping क्षमता को देखते हुए उनके कोच ने उन्हें बतोर Wicket keeper, Local cricket club के लिए चुना यहा उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिससे वे commando criket club व तत्पश्चात veenu makand trophy U- 16 चैम्पियनशिप में चुने गए।
धोनी को 1998 – 99 मे बिहार U-19 टीम के लिए चुना, बिहार की टीम से जुड़े रहते हुए उन्होंने 1999 – 2000 में रणजी ट्रॉफी प्रतियोगिता भी खेली।

2003 – 2004 मे देवधर ट्राफी में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। इसी सत्र में वे इंडिया – ए टीम का भी हिस्सा बने। यहां प्रतिभा को देखकर तत्कालीन भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने BCCI के समक्ष भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम मे wicket- keeper batsman की भूमिका में धोनी को शामिल करने का तर्क रखा। जिस पर पहल हुई और धोनी को International cricket खेलने का मौका मिला। धोनी के selection में इन्डिया – ए टीम के कोच संदीप पाटिल का भी विशेष योगदान है

International career –

धोनी ने 23 December 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला one day international व 2 December 2005 मे श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला international test मेच खेला था। धोनी ने अपने करियर के पांचवें One day international मैच में पाकिस्तान के खिलाफ एक यादगार पारी खेली, जिसमे उन्होंने महज 123 ball का सामना करते हुए 147 रन बनाए इस inning ने सभी को धोनी की सराहना करने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद धोनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा धोनी ने आगे भी बड़ी बेहतरीन पारियां खेली। उनका एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 183 सर्वाधिक स्कोर है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था और ICC ODI World cup , 2 April 2011 फाइनल मुकाबले में माही द्वारा खेली गई नाबाद 91 रनो की पारी हर भारतीय के ह्दयपटल पर अंकित है। धोनी बैकफुट पर बेहतर शॉट्स खेलते है उनके द्वारा खेले जाने वाला अनोखा शॉट “Helicopter shot ” नाम से प्रसिद्ध है यह अद्भुत शॉट् देख कर दर्शक तो क्या विश्व भर के क्रिकेटर चकित रह जाते हैं। धोनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले चोथे भारतीय हैं । साल 2009 को माही के करियर का सबसे बेहतर सत्र माना जाता है इस बर्ष उन्होंने 24 innings में 70.43 की average से 1,198 रन बनाए थे। साल 2005 के अंत में धोनी ने एक दिवसीय क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन किया जिससे आईसीसी One day ratting में उन्हें no.1 Batsman बनने का गौरव प्राप्त हुआ था

MS Dhoni ने टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया। वे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने बतोर विकेटकीपर 4,000 रनो का आंकड़ा पार किया। उनका टेस्ट में एक पारी में 224 रन सर्वाधिक स्कोर हैं और उन्होंने 26 December 2014 को उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अंतिम मेच खेला और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

Captaincy

Dhoni सबसे शांत कप्तान हैं बहुत विकट हालत मे भी वे अपना धैर्य नही खोते और अपने साथी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते है, इसलिए इन्हें Captain cool कहा जाता है धोनी भारतीय टीम के एक मात्र ऐसे कप्तान है जिनके नेतृत्व में भारत ने icc की तीनो बड़ी ट्राफी (2011- world cup, 2013 – champion trophy, 2007- t20 world cup) को जीता है। इनके नेतृत्व में भारत ने आईसीसी वल्र्डकप प्रतियोगिता मैं 11 मेच Back to back जीतकर एक इतिहास रचा। भारतीय टीम धोनी के नेतृत्व में दो बार(2011 – 2015) World cup खेल चुकी हैं। उनके नेतृत्व में प्रथम बार December 2009 में इंडियन क्रिकेट टीम Icc test ranking में शीर्ष पर आई। घरेलू T20 श्रृंखला इंडियन प्रीमियर लीग के पहले ही season में उन्होंने चैन्नई सुपर किंग्स की टीम में कप्तानी की, माहीं पहले सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे उन्हें 1.5 million US dollar में खरीदा गया था, धोनी ने IPL में बहुत बेहतरीन बल्लेबाजी की और साथ ही उनकी कप्तानी में CSK ने 2010, 2011 वा 2018 में 3 बार IPL खिताब जीता।

Award

धोनी को बर्ष 2009 को पद्म श्री , 2018 पद्म भूषण तथा 2007 राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2008 तथा 2009 का ICC one day cricketer of the year तथा 2011 का CNN – IBN Indian of the year in sport चुना गया। अपने करियर में इन्हें 21 बार man of the match तथा 6 बार man of the series awards जीता।

A biopic film (M. S. Dhoni – The Untold Story) इस biopic में धोनी के जीवन के कुछ पहलुओं को तथा उनकी सफलता के पीछे जो संघर्ष है उसे दर्शाया गया है।

Read also :-

3 Comments

  1. priya 29/09/2018
    • neelesh patel 29/09/2018
  2. Aditya 20/10/2018

Leave a Reply