मलेशिया देश के बारे में 27 अनसुने तथ्य – Malaysia in Hindi

मलेशिया एशिया में स्थित एक देश है जो कि दक्षिण पूर्व में बसा हुआ है मलेशिया एक संघीय राज्य है जो कि 13 राज्यों से मिलकर बना हुआ है यह दक्षिण चीन सागर के कारण दो भागों में decide है जिसका कुल क्षेत्रफल 329845 वर्ग किलोमीटर है ज विश्व का 66वां सबसे बड़ा देश है इस देश में चीनी मलय और भारतीय जातीय समूह के लोग निवास करते हैं और बात करें यहां की आधिकारिक भाषा की तो यहां की आधिकारिक भाषा मलय है ।

malasia country informaiton and facts in hindi

आइए जानते हैं मलेशिया से जुड़े हुए कुछ शानदार और दिल को छू लेने वाले फैक्ट्स

1. मलेशिया की मुद्रा को रिंगिट के नाम से जाना जाता है ।

2. जापान, मलेशिया 6 दिसंबर 1941 को हमला कर चुका है ।

3. दुनिया का सबसे बड़ा खट्टा फल साइट्रस मैक्सिमा मलेशिया में पाया जाता है इसका वजन लगभग 1 से 3 किलोग्राम तक होता है ।

4. मलेशिया देश निर्यात के लिए भी जाना जाता है यह देश petroleum, electronic उपकरण प्राकृतिक गैस लकड़ी पाम तेल द्रवीभूत प्राकृतिक गैस आदि का बहुत बड़ा निर्यातक है ।

5. Hinduism religion की दृष्टि से मलेशिया दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है जिसमे लगभग 6.3% हिंदू रहते हैं ।

6. मलेशिया का राष्ट्रीय पशु एक बाघ है जिसका नाम लुप्तप्राय मलय है ।

7. मलेशिया की जनसंख्या 2018 में 32054478 है जबकि यहां की population growth rate 2.09 है ।

8. मलेशिया में चार यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट भी स्थित है ।

9. कुआलालंपुर मलेशिया की राजधानी है जबकि यहां की प्रशासनिक राजधानी पुत्रजया है ।

10. मलेशिया का सबसे बड़ा शहर नाम क्वालालंपुर है ।

11. मलेशिया भी अन्य दूसरे देशों की तरह Britain का गुलाम था जिसे 20 फरवरी 1956 को आजादी मिली इसी दिन स्वतंत्रता की घोषणा की गई

12. मलेशिया देश में 1962 से यह नियम है कि अगर आपकी आयु 21 से 28 वर्ष के बीच में है तो आप 2 साल सैन्य प्रशिक्षण की सुविधा का फायदा ले सकते हैं ।

13. मलेशिया पूरी दुनिया भर में अपने architect के लिए भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर दो जुड़वा building है जिनका नाम पेट्रोनास टावर्स क्वाल लंपुर है यह बिल्डिंग 1998 से 2004 तक दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है थी आज भी दुनिया भर में उन्हें जुड़वा बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है ।

14. मलेशिया में जो व्यक्ति प्रमुख होता है उसे यांग डी-पेर्तुआन अगांग के नाम से जाना जाता है इसे मलेशिया का राजा भी कहा जाता है ।

15. पेरक मैन साल 1991 में मिला एक पूर्ण मानव कंकाल है जो कि लगभग 11000 साल पुराना कंकाल है और यह एकमात्र ऐसा कंकाल है जो कि सबसे पुराना है जो प्रायद्वीपीय मलेशिया में पाया गया था

16. बोर्नियो जो कि मलेशिया में स्थित है विश्व का तीसरा सबसे बड़ा दीप है ।

17. दुनिया का सबसे बड़ा फूल मलेशिया के सबाह में होता है जिसे रेफ्लेसिया के नाम से जाना जाता है

18. मलेशिया में 65,877 किलोमीटर लंबा एक highway है जो कि इतना लंबा है की धरती की परिधि से 40000 किलोमीटर से भी ज्यादा है ।

19. मलेशिया में बाघों की संख्या भी बहुत ज्यादा है यहां के बेलम जंगल में सबसे ज्यादा बाघ पाए जाते हैं

20. मलेशिया की आधिकारिक भाषा मलेशियाई भाषा है इसके अलावा अंग्रेजी भी बोली जाती है और इसके अलावा यहां पर इस देश की कुछ लोकल लैंग्वेज भी हैं ।

21. दक्षिणी-पूर्वी एशिया का सबसे पुराना English school भी मलेशिया में ही पाया जाता है इसकी स्थापना 1816 में रेप स्पार्क सर्चिंग के द्वारा की गई थी यह स्कूल मलेशिया के पिनांग में स्थित है और इस स्कूल का नाम पिनांग फ्री स्कूल है ।

22. मलेशिया देश परिष्कृत टिन का पूरे विश्व भर में दूसरे सबसे बड़ा उत्पादक है ।

23. मलेशिया एक लोकतांत्रिक देश है जहां का ऑफिशियल धर्म संघीय इस्लाम है ।

24. मलेशिया देश की भूमि की सीमाएं इंडोनेशिया, थाईलैंड, ब्रूनेई देश के साथ touch होती हैं

25. और अगर हम बात करें समुद्री सीमाएं की तो सिंगापुर वियतनाम चीन फिलीपींस देशों के साथ मलेशिया की समुद्री सीमाएं सांझा होती हैं

26. दुनिया का सबसे अच्छा ड्राइविंग स्पॉट भी मलेशिया में स्थित है यहां का सीपादान द्वीप दुनिया का सबसे अच्छा ड्राइविंग स्पोर्ट माना जाता है

27. मलेशिया एक मुस्लिम देश है यहां पर मुस्लिमों की सबसे ज्यादा जनसंख्या 61% है इसके बाद यहां पर Buddhist की संख्या सबसे ज्यादा पाई जाती है और वह लगभग 19% है इसके बाद यहां पर ईसाई और भारतीय भी रहते हैं ।

Leave a Reply