7 Tips जाने मोबाइल बैटरी कभी नहीं होगी ख़राब –

मोबाइल कंपनिया सभी मोबाइल में पावरफुल बैटरी दे रही पर मोबाइल का यूज़ इतना बढ़ गया है की मुश्किल से इसकी बैटरी 5 से 6 का बैकअप देती है पर हम आप को ऐसी टिप्स बताएँगे। जिससे आपके मोबाइल की बैटरी का बैकअप सामान्य से 2 से 3 घंटे ज्यादा बढ़ जाएगा इसके लिए आपको मोबाइल का उपयोग करते समय कुछ बातो पर ध्यान देने की जरूरत है जो अभी आप देख कर भी अनदेखा कर देते है।

 

बैटरी Backup बढ़ाने के लिए 7 टिप्स –

  • रिंगटोन आवाज कम रखे – बाइब्रेशन का यूज़ न होने पर इसे बंद रखना चाहिए पर ज्यादातर मोबाइल यूजर इसका यूज़ न होने पर भी बाइब्रेशन को चालू रखते है। जिससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है साथ ही जब रिंगटोन की जरूरत हो तभी वॉल्यूम को full  करे otherwise इसे भी कम ही रखना चाहिए क्योंकि जब whatsapp मैसेज, sms या कॉल आते है तब बाइब्रेशन चालू और रिंगटोन वॉल्यूम ज्यादा होने पर बैटरी पर लोड भी ज्यादा पड़ता है।
  • हीट न होने दे – मोबाइल की बैटरी को अगर आप सालो-साल चलाना  चाहते है तो इसे हीट न होने दे क्योंकि लिथियन आयन, हीट बैटरी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बैटरी को ऐसी जगह पर सीधा Sunlight सीधा बैटरी पर पड़े जैसे फोरव्हीलर का डैशबोर्ड , घर की खिड़की, दरवाजे आदि पर मोबाइल को नहीं रखना चाहिए।
  • फुल डिस्चार्ज न होने दे – अक्सर यूजर अपने मोबाइल की बैटरी का यूज़ तब तक करता है जब तक यह पूरी तरह डिस्चार्ज होकर बंद न हो जाये पर आपको अपने मोबाइल की बैटरी long-life चलानी है। तो बैटरी को किसी भी हालत में पूरी डिस्चार्ज न होने दे 10 परसेंट बैटरी रहते हुए इसे चार्ज कर लेना चाहिए
  • फुल चार्ज न करे – जैसा की आपने ऊपर पढ़ा बैटरी को 10% बाकी रहने पर चार्ज पर लगा देना चाहिए ठीक उसी तरह बैटरी को 100% चार्ज भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि बैटरी को भी Fullchagre करने से वैसा ही रिएक्ट होता है जैसा की इंसान को ठूस-ठूस कर खाना-खाने पर।
  • चार्जिँग से प्लग निकालना – मोबाइल फ़ोन की बैटरी का जल्दी ख़राब होने का यह सबसे बड़ा कारण है की लोग इसे चार्ज में लगाकर छोड़ देते है और कभी-कभी तो मोबाइल रात भर चार्ज में लगा रहता है।इससे बैटरी overcharge हो जाती जिससे बैटरी ख़राब तो होती ही है साथ ही बैटरी ब्लास्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • बैटरी saver का प्रयोग – Play store में बहुत से सारे ऐसे एप्प मिल जायेंगे जो मोबाइल की बैटरी की power save करने दावा करते है। पर इनमे से 90% एप्प फर्जी होते है जिनका यूज़ करने पर बैटरी पावर तो save नहीं होती पर मोबाइल का space consume करने के कारण मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम जरूर होने लगती है इसीलिए अच्छी rating  apps का यूज़ चाहिए हो सके तो लगभग सभी मोबाइल में power saver का ऑप्शन होता है इसे हमेशा ऑन करके रखे।
  • Wifi का सही यूज़ – आजकल wifi  का चलन trend में है सभी लोग wifi का यूज़ करते पर जब इसका इस्तेमाल न किया जा रहा हो तो इसे बंद रखना चाहिए साथ ही अगर बैटरी अगर 5% से कम है। तो इसे किसी भी हालत में बंद जरूर कर दे क्योंकि इस समय बैटरी पावर low होती है ऐसे में wifi का यूज़ करने पर बैटरी damage भी हो सकती है।
इन 7 Tips for mobile battery को फॉलो करके आप अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी का बैकअप कई घंटे बढ़ा सकते है इसके लिए आपको सिर्फ जो बाते इन टिप्स में द्वारा बताई गई है उन को फॉलो करना और दूसरे दिन से आपको खुद समझ में आ जायेगा की बैटरी का बैकअप पहले से ज्यादा हो गया है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *