Android मोबाइल का Pattern lock खोलने के “चार अचूक तरीके”

Pattern lock कैसे खोले किसी भी मोबाइल का लॉक भूल जाने के बाद यही सवाल मन में आता है और सोचते है की अब दो सौ का घाटा हो गया, इसके बाद किसी computer operater जो पैटर्न लॉक को अनलॉक कर देता है। उसके पास जाते और कुछ रूपये लॉक खोले के चार्ज आकर लेता है पर क्या वह वाकई में ऐसी ट्रिक या कंप्यूटर का यूज़ करता है जिसे हम खुद नहीं कर सकते।

 

pattern lock unlock kaise kare

 

नहीं ऐसा, बिल्कुल भी नहीं वह भी पैटर्न लॉक को खोलने के इन्ही तरीको का प्रयोग करता है जिन को यहां विस्तार से बताया गया है जिनके द्वारा किसी भी मोबाइल से पैटर्न लॉक को खोला जा सकता है। वो भी 2 मिनट में बिना किसी डेस्कटॉप उसे किये बिना उसी मोबाइल से जिस का पैटर्न आप भूल गए है।

मोबाइल का Pattern lock कैसे खोले यह जानने के लिए इन चार steps को फॉलो करे।

  • पहला तरीका – इंटरनेट के जरिये भी पासवर्ड को हटाया जा सकता है इसके लिए आपके पास कोई दूसरा मोबाइल फ़ोन या डेस्कटॉप होना जरूरी है क्योकि इस प्रोसेस को apply करने के लिए जो लिंक नीचे दी गई है।  उसे अपने ब्राउज़र में open करना होगा इसके ही मोबाइल के लॉक को आसानी खोला जा सकता है।
  1. Pattern lock को खोलने लिए आपको अपने मोबाइल, लैपटॉप या desktop के browser में जाकर google.com/android/devicemanger वेबपेज को खोलना होगा।
  2. इसमें आपको वही जीमेल id login करना है जिस मोबाइल का pattern password खोलना चाहते है उस मोबाइल में भी ची gmail id login हो, लॉगिन होने बाद नया page open होगा जिसमे उस मोबाइल की लोकेशन के साथ ही play sound, lock, erase के ऑप्शन भी होंगे।
  3. इन options में से आपको lock ऑप्शन को टैप करके खोलना है इसके बाद आपके सामने जो विंडो open होगी उसमे एक temprary password डालना है इसमें नीचे recovery और massage दोनों ही optional है।
  4. इस process को पूरी होने पर play sound lock, erase ऑप्शन के नीचे box में massage दिखाई देगा।
  • दूसरा तरीका – लॉक मोबाइल का यूज़ करके, जिस भी मोबाइल का पैटर्न लॉक खोलना चाहते है उसी मोबाइल में इस प्रोसेस को जो नीचे चार steps में बताई गई है apply करने के बाद लॉक ओपन होगा।
  1. जिस मोबाइल की pattern lock खोलना है उसको switch off कर दे, switch off  करने के बाद अपने मोबाइल की Volume up key, Home key और Power off/on key को जब तक मोबाइल चालू न हो जाए इन तीनो button को एक साथ दबाकर रखे।
  2. मोबाइल चालू होने के बाद आपके सामने जो menu खुलेगी उसमे से Factory reset ऑप्शन को select कर ले इसे select करने के लिए volume button का यूज़ करे factory reset ऑप्शन पर Click करने के लिए home button को press करे।
  3. जैसे ही आप factory reset ऑप्शन पर click करेंगे कुछ process होने के बाद आप का pattern lock खुल जायेगा।
  • तीसरा तरीका – मोबाइल के द्वारा, यह प्रोसेस भी दूसरी प्रोसेस की तरह ही है जिसका यूज़ करके पासवर्ड को आसानी से खोला जा सकता है पर इस तरिके का प्रयोग तभी करे जब दूसरे तरिके से न खुले।
  1. मोबाइल फ़ोन को switch off कर दे switch off होने के बाद अपने मोबाइल फ़ोन की Volume up kay + Home key + power on/off key इन तीनो button को एक साथ दबाये रखे।
  2. इसके बाद boot menu खुलेगा इस Boot menu में factory reset ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए volume up और volume down बटन का उपयोग  करे।
  3. फिर factory reset ऑप्शन पर जाने के बाद इस पर ok करने के लिए power button का यूज़ करे
  4. इसके बाद आपके फ़ोन का password खुल जायेगा।
  • चौथा तरीका – Backup pin पता होने पर, यह पिन हम मोबाइल में  pattern lock बनाते समय बनाते है अगर हम कभी पाने मोबाइल  का लॉक भूल जाये तो बैकअप पिन का उसे करके मोबाइल का पासवर्ड का खोल सकते है अगर आपको अपना बैकअप पिन याद है तो इस तरीको का यूज़ करके पासवर्ड को अनलॉक करे।
  1. पैटर्न को ऑनलॉक करने के लिए  जिस मोबाइल का पैटर्न आप भूल गए है उस मोबाइल में 5 बार लगातार wrong  डालते रहे।
  2. wrong password डालने के बाद लॉक स्क्रीन पर forget password ऑप्शन आ जायेगा। इस पर ok करने के बाद आपको वह पासवर्ड डालना है जो आपने पैटर्न लॉक करते समय Set backup  pin के तौर पर डाला था।
  3. इसको डालने के बाद आपका मोबाइल फ़ोन अनलॉक हो जायेगा इसके बाद अपने फ़ोन में फिर से पासवर्ड डाल ले ताकि आपके मोबाइल में सेफ्टी बनी रहे।

इन चार तरीको पैटर्न लॉक कैसे खोले में से किसी एक तरिके का यूज़ का करके आप किसी भी मोबाइल के पैटर्न लॉक को अनलॉक कर सकते है। क्योंकि ऐसा कोई भी मोबाइल नहीं है जिस का लॉक इन तरीको का प्रयोग करके आसानी से न खोला जा सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *