फ़ोन के फिंगरप्रिंट बटन से कर सकते है 12 काम

मोबाइल फ़ोन का यूज़ तो सभी लोग कई करते है पर कुछ एप्प ऐसे है जिनका यूज़ करके मोबाइल के द्वारा कुछ काम बहुत ही आसानी से किये जा सकते है। आज इन्ही एप्प में से एक एप्प के बारे में बाते करेंगे जिस का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फ़ोन की fingerprint censer (बीच की बटन) के द्वारा exit होने के आलावा 12 काम कर सकते है।

फ़ोन के फिंगरप्रिंट बटन से कर सकते है 12 काम

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप्प डाउनलोड करने की जरूरत है फिर आप अपनी फिंगरप्रिंट बटन से कई ऐसे काम कर सकते है जिनका यूज़ करने के लिए आपको setting का यूज़ या दूसरे एप्प की सहायता लेनी पड़ती।

यह एप्प यूज़ करने में बहुत ही आसान है। इसे मोबाइल फ़ोन यूजर ने करोड़ो बार डाउनलोड करके अच्छी रेटिंग दी है जिससे यह बहुत ही फेमस साथ ही useful एप्प बन  गया इस एप्प की size सिर्फ 1 mb है जिससे मोबाइल की मेमोरी पर भी कोई असर नहीं पड़ता।

इस एप्प का नाम Fingerprint quick action है जिसे आप अपने android मोबाइल के play store में से फ्री में download करके इनस्टॉल कर सकते है।

तो चलिए जानते है इस एप्प के द्वारा फिंगरप्रिंट सेंसर बटन को कैसे यूज़ करे

  1. इस app को इनस्टॉल  करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन के Play store में जाना होगा। वहा जाकर सर्च बॉक्स में Fingerprint quick action नाम का एप्प सर्च करने के बाद इसे मोबाइल में इनस्टॉल कर ले।
  2. इनस्टॉल करने के बाद, जैसे ही इस एप्प को खोलेंगे तो इसके पहले पेज पर एप्प से संबन्धित कुछ जानकरी दी गई है इस जानकारी को पढ़ने के बाद ok बटन पर tap करके आगे बढ़ जाये।
  3. अब अगले पेज पर Enable fingerprint quick action ऑप्शन पर click करने के बाद आप फ़ोन की सेटिंग accessibility में पहुंच जायेगे अब इस accessibility को ऑन कर दे।
  4. इसके बाद एप्प में वापिस आ जाए और non xposed mode setting पर क्लिक करके नीचे की तरफ auto retry में check box दिया है उस पर right टिक कर दे।
  5. फिर नीचे की ओर जाकर Respond  to enrolled fingerprint only ऑप्शन पर टैप करने के बाद single tap action पर tap कर दीजिये।
  6. इसके बाद आपके सामने 12 ऑप्शन  की list दिखाई देगी इस list में से आपको वह option सेलेक्ट करना है जिस काम आप बीच की बटन (fingerprint censer) से करना चाहते है।
  7. अब आप(fingerprint censer बटन) से वह काम कर सकते है जो काम आपने उन 12 ऑप्शन की लिस्ट में से सेलेक्ट किया था मान ले – आपने स्क्रीनशॉट सेलेक्ट किया था तो अब आप जैसे ही मोबाइल की बीच की बटन पर सिंगल टैप करेंगे तो स्क्रीनशॉट आ जायेगा।

इस तरह आप अपने मोबाइल की एक बटन से कई काम बड़ी सी आसानी से तो कर ही सकते है साथ ही
समय की बचत भी होगी। पर ध्यान रहे इस एप्प की सभी प्रोसेस को properly फॉलो करे तभी आपके मोबाइल में यह आप काम करेंगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *