8 गलतियों को करने से हो जाती है मोबाइल मेमोरी फुल

सभी मोबाइल यूजर मोबाइल की हैंगिंग प्रॉब्लम और इसके स्लो होने से परेशान होते है। इससे बचने के लिए हम आपको पिछली पोस्ट में बता चुके है की मोबाइल हैंग कर स्लो होने से कैसे बचे, पर मोबाइल के हैंग और स्लो होने का मुख्य कारण मोबाइल की मेमोरी का भरजाना है जिसके जिससे बचने के उपाय और रीज़न इस पोस्ट में जानेगे।
प्रत्येक मोबाइल यूजर अपने मोबाइल की मेमोरी के भर जाने से परेशान रहता है मगर कुछ बातो का ध्यान रखा जाये तो इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है तो चलिए इस बातो जानते है ।

मोबाइल की मेमोरी भरने के रोकने के लिए 8 उपाए 

 

  • Third party apps का प्रयोग – थर्ड पार्टी एप्प मतलब जो एप्प मोबाइल में unknown source से डाउनलोड किये जाते है इन एप्प को मोबाइल में इनस्टॉल करने से ये एप्प जरूरत से ज्यादा मेमोरी का यूज़ करते है। जिसके कारण मोबाइल स्लो होता है इसीलिए हमेशा अपने मोबाइल में useful एप्प और अपने मोबाइल के स्टोर से known एप्प को ही इनस्टॉल करे।
  • पुराने Message का होना – Whatsapp और इंस्टाग्राम का यूज़ तो सभी करते है। पर यह मोबाइल की मेमोरी को भरने में भी बड़ा रोल निभाते है क्योकि हम दिन में जितने मैसेज भेजते है उससे कहीं ज्यादा whatsapp groups आदि में मैसेज आते है जिनसे मोबाइल की मेमोरी भर जाने के कारण यह स्लो हो जाता है इसलिए मोबाइल में इनस्टॉल सोशल मीडिआ एप्प्स के पुराने मैसेज को डिलीट कर देना चाहिए।
  • Unuseful apps का होना – मोबाइल में ऐसे कई एप्प होते है जिनका यूज़ हम कभी नहीं करते पर फिर भी यह मोबाइल में इनस्टॉल रहते है और मोबाइल की मेमोरी consume करते है। जिससे मोबाइल हैंग होने के साथ स्लो होने लगता है इसलिए जिन भी एप्प का यूज़ आप नहीं करते या बहुत कम करते है तो इन्हे मोबाइल से अनइंस्टाल कर देना चाहिए।
  • Browser cache & history – इसमें सबसे ऊपर है uc browser शायद ही कोई मोबाइल यूजर होगा जो इस एप्प का यूज़ नहीं करता हो पर क्या आप जानते है यह एप्प जितना useful है। उतना ही मोबाइल के लिए घातक भी है क्योकि आपके मोबाइल में जितने भी एप्प इनस्टॉल है उनमे से यह सबसे ज्यादा मेमोरी का यूज़ करता है अगर आप चेक करना चाहते है की यह एप्प कितना मेमोरी उसे कर रहा है। तो एप्प्स मैनेजर में जाकर चेक कर सकते है इसका ज्यादा मेमोरी यूज़ करने का कारण है हम browser cache एंड history को डिलीट नहीं करते जिससे मोबाइल स्लो होने लगता है Uc browser के साथ Crome और जिंतने भी Search engine आप यूज़ कर रहे है उन सभी की history आपको clear कर देनी चाहिए।

 

  • Media का मोबाइल में होना – मोबाइल में हम बहुत से video, audio डाउनलोड करके रखते है जिन वीडियो की size 300 mb तक होती है इन वीडियो, ऑडियो के कारण फ़ोन मेमोरी भरी रही रहती है। पर अब इंटरनेट का जमाना तो फिर हमे इन बड़ी साइज के वीडियो और ऑडियो को स्टोर करने की जरूरत ही नहीं है जब भी आपको गाने देखने या सुनने मन हो तो आप youtube पर जाकर अपने मनपसंद जाने सुन या देख सकते है
  • इंस्टाग्राम फोटो – दूसरे सोशल मिडिया एप्प के मुकाबले इंस्टाग्राम की फोटो को size ज्यादा बड़ी होती है जिससे मोबाइल  मेमोरी जल्दी भर जाती है इसीलिए इससे सिर्फ काम की फोटो ही डाउनलोड करके save करनी चाहिए।
  • मीडिया डाउनलोड – बहुत से यूजर अपने मोबाइल की मीडिया को फ़ोन मेमोरी में डाउनलोड करते है या यूजर को पता ही नहीं होता मीडिया कहा डाउनलोड हो रहा है इससे फ़ोन मेमोरी भर जाती है। जिसके कारण मोबाइल स्लो या हैंग होने लगता है इसी से बचने लिए मोबाइल में जो भी मीडिया डाउनलोड करना है उसे अपने sd card में डाउनलोड करे।  

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *