How to find my lost android Phone – Guide in Hindi फोन गुम या चोरी तो इसे कैसे ढूंढे।

 

How to find my lost android Phone

यदि आपका फोन चोरी गया है या फिर कहीं खो गया है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आज आप Hindihint.com पर वो तरकीब जानने वाले है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल की लोकेशन और IMEI नंबर आसानी से पता कर सकते है और यदि आपका मोबाइल आप नहीं ढूढ़ (Find)  पा रहे तो चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए उसका IMEI नंबर जानना जरूरी होता है इन तरीको से आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर आसानी से पता कर सकते है।

 यह IMEI नंबर क्या होता है

IMEI  नंबर का पूरा नाम International Mobile Equipment Indentity नंबर है। यह एक यूनिक नंबर होता है, जो पूरी दुनिया में सभी प्रकार की मोबाइल फ़ोन (Cellular Device) के लिए तैयार किया जाता है IMEI नंबर के द्वारा आपके स्मार्टफोन फ़ोन को खोजा जा सकता है साथ ही दूसरे व्यक्ति को उसका Use करने से भी रोक जा सकता है।
इसके लिए आपके पास इन्टरनेट होना चाहिए, जहां से मोबाइल फोन IMEI नंबर पता किया जा सकता है इसके अलावा फ़ोन में जो नंबर save है उन Contact Number भी देख सकते है।

 

  • सबसे पहले ध्यान रहे कि Chrome Browser में आपका वही Gmail Account login होना चाहिए जो आपके फ़ोन में login या चलता था                                                                                                                 
  • Android User अपने फ़ोन का IMEI नंबर जानने के लिए Dashboard google का प्रयोग करना होगा  इसके लिए User को  Chrome Browser में www.google.com/settings/dashboard टाइप करना होगा
  • इसके बाद Crome Brower में  Dashboard google खुल जाएगा इसके ऊपर Account लिखा होगा इसके नीचे आपका नाम उसके बाद Android का चिन्ह दिखाई देगा
  • IMEI नंबर पता करने के लिए एंड्राइड पर Click करें ऐसा करने से कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन पर फ़ोन की जानकारी दिखने लगेगी इस जानकारी में फ़ोन का नाम और IMEI नंबर सहित कई सूचनाए होगी जो आप पुलिस  को दे सकते है।
  • अगर आपका फ़ोन Dual Sim है तो दोनो नंबर Website पर दिखाई देंगे  इसके अलावा आप फोन का Backup Data भी डिलीट करना चाहते है तो IMEI नंबर के नीचे दिए गए Delete Backup Data पर Click कर दें। आपका डेटा delete हो जायेगा ये backup data  वो डेटा है जो गूगल पर सेव  है।

➤ फोन से IMEI  ऐसे Check करें 

यदि आप अपने फोन से IMEI नंबर Check करना चाहते है तो *#06# डायल करें| यह डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर फोन का IMEI नंबर फ़्लैश होने लगेगा।

इस imei नंबर को लिखकर रख लेना चाहिए जिससे भविष्य में यदि फ़ोन गुम या चोरी हो जाये तो इसका use करके फ़ोन का पता लगाया जा सकता है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *