कहीं आपके mobile में तो इनस्टॉल नहीं ये Unknown App

मोबाइल में एक ऐसी एप्प होता है जिससे अगर कोई व्यक्ति कोई आपका डाटा एक्सेस करना चाहे। तो आसानी से आपके मोबाइल में एक एप्प को आपके मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करके आपके फ़ोन का पूरा डाटा इमेज, वीडियो, ऑडियो, डाक्यूमेंट्स जैसे कोई भी चीज आपके मोबाइल से एक्सेस कर सकता है।।
Unknown App

 

इस एप्प की खास बात यह ही कि इसका icon भी मोबाइल में नहीं दिखता, जिससे किसी भी व्यक्ति को यह पता ही नहीं होता है की उसके मोबाइल में यह एप्प इनस्टॉल है और इसके जरिये उसका पूरा डाटा कोई व्यक्ति अपने मोबाइल पर एक्सेस कर रहा है।
इस को एप्प का नाम Airdroid है जिसका icon मोबाइल की स्क्रीन पर show नहीं होता पर अब आप सोच रहे होंगे की अगर इसका आइकॉन दिखाई नहीं देता हो यह कैसे पता चलेगा की यह एप्प मेरे मोबाइल में इनस्टॉल है या नहीं।
तो आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में एप्प में जाकर यह पता चल जाएगा की यह मोबाइल में इनस्टॉल है या नहीं।
पर यहां से आप इस एप्प को Uninstall नहीं कर पायेंगे क्योंकि यह कैसे हटाना है इसे हमने नीचे आपको स्टेप्स में बताया हुआ है इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने मोबाइल से इस एप्प को अनइंस्टाल करके अपने मोबाइल डेटा को पूरी तरह से secure कर सकते है।

Unuseful app कैसे हटाये 

  • इन एप्प को हटाने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन की Setting में जाकर security में जाये यह device administration ऑप्शन पर tap करके इसे खोले।
  • यहा पर आपको apps दिखाई देंगे इन्हे uninstall करने के लिए इन पर कुछ देर तक tap करे इसके बाद आमने apps deactive का ऑप्शन आ जायेगा इस पर tap कर दे आपकी फ़ोन के एप्प्स deactive हो चुके है
  • अब आप एप्प्स में जाकर इन unknown एप्प्स को uninstall कर सकते है।
इस तरह आप अपने मोबाइल के डाटा का misuse होने से आसानी से बचा सकते है दोस्तों, आपके मोबाइल में ऐसे कई एप्प होते है जो आप unknown source से डाउनलोड करते है और इनके term एंड condition पर ok करके अपने डेटा को एक्सेस करने की permission भी दे देते है। जिससे आपके मोबाइल का पर्सनल डेटा इन एप्प्स के माध्यम से गलत लोगो के पास पहुंच जाता है और हमे भारी नुकसान उठाना पड़ता है इस नुकसान बचने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर unknown source ऑप्शन को चालू रखना चाहिए जिससे कोई व्यक्ति या आप खुद गलत एप्प को इनस्टॉल न कर सके।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *