मोबाइल sim नंबर किस के “नाम” पर है? तुरंत पता करे।

मोबाइल sim नंबर किस के नाम पर Register है।हमे हर दिन कई फ़ोन कॉल आते है और अपना नाम कुछ भी बताकर हमसे कई प्रकार की information जानने की कोशिश करते है। पर अगर उस नंबर के owner का  नाम और लोकेशन हमे पता चल जाय, तो इस फ्रॉड से काफी हद तक बच सकते है।

 

सिम किसके नाम पर है और उसकी लोकेशन क्या है

सिम किसके नाम पर है और उसकी लोकेशन क्या है यह हम दो तरीके से पता कर सकते है।

 

  • पहला तरीका – मोबाइल में truecaller app को use करके
  1. इस एप्प को डाउनलोड करने के आप को play store में जाकर truecaller नाम का app सर्च करके इसे अपने मोबाइल फ़ोन में install करना होगा।
  2. इनस्टॉल करने के बाद सबसे पहले इस एप्प में आपको अपना मोबाइल नम्बर Verify करना होगा।  पर ध्यान रहे इसके पहले आपके मोबाइल फ़ोन का internet और location दोनों ही on होना चाहिए।
  3. इस एप्प में जिस किसी का भी मोबाइल नंबर आप सर्च करना चाहते है। कर सकते है मोबाइल नंबर सर्च करते ही आपके सामने उस मोबाइल नंबर की सिम किस के नाम पर है और उसकी लोकेशन कहा है दोनों ही पता चल जायेगे।
  4. अब जब भी आप के पास नए नंबर से कॉल आएगा, तो automatic यह truecaller वह नंबर किस नाम पर resister कर उसकी location कहा है पता देगा।
  5. इसी तरह जब भी अपने मोबाइल से किसी नंबर पर कॉल तो उस की लोकेशन और सिम किस नाम से पता चल जायेगा।
  • दूसरा तरीका – Truecaller की Website पर जाकर-
  1. इसके लिए truecaller.com  पर website को ओपन करे।
  2. अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इस इसमें जिस भी detail आप जानना चाहते है उसे enter करके सर्च करे।
  3. अब आपके सामने sign-in का option आ जायेंगे इस पर आप इस से अपने फेसबुक अकाउंट या गूगल अकाउंट से sign-in का सकते है इसके बाद आपके सामने उस नंबर की detail वह नंबर किस के नाम पर register और उसकी location क्या है पता चल जाएगी।

सिम को लेकर बहुत से फ्रॉड किये जा रहे इसीलिए सिम खरीदते समय हमे किन 14 बातो पर का ध्यान रखना चाहिए यह भी जाने – 

  • जिस sim को आप खरीद रहे और वह पैकेट पहले से खुला हुआ है। तो उस sim को खरीदने की गलती करें क्योंकि ऐसी sim pre-activate हो सकती है इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए हमेशा seal packed सिम ही खरीदे।
  • jio sim या किसी भी अन्य कंपनी की sim खरीदना चाहते है, तो बार बार thumb impression कभी न करे क्योंकि वह वेंडर आपके बार-बार किये गए thumb impression से दूसरी सिम भी activate कर सकता है।
  • अगर कोई  वेंडर आपसे एक से ज्यादा बार thumb impression मांगे तो उससे पूछे की वह क्या कर रहा है।क्योंकि हो सकता है की आपके document के द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति का sim card activate कर रहा हो और आपको बाद में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़े।
  • jio sim ख़रीदे या किसी अन्य कंपनी की सिम डॉक्यूमेंट देने से पहले उस पर date जरूर डाले कर फोटोकॉपी करवाते समय किसी कोई  डॉक्यूमेंट चाहे उसकी फोटोकॉपी quality ख़राब क्यों न दुकान पर कभी नहीं छोड़ना चाहिए।।
  • जो भी document आप अपने सिम वेंडर को दे रहे है उन  डाक्यूमेंट्स पर clearly लिख देना चाहिए की आपने एक ही sim खरीदी है  और इन डॉक्युमेंट का मिस यूज़ न किया जाए।
  • sim card खरीदने के बाद teli verification जरूर कर लेना चाहिए इसके लिए आपने जिस भी कंपनी की सिम खरीदी है उसी कंपनी के customer care नंबर पर कॉल करके यह verification किया जाना चाहिए
  • अगर आपका vendor आपको suggest कर रहा है की teli verification  करने की जरूरत नहीं है तो हो सकता है की आपका ख़रीदा हुआ pre activate हो और आपके साथ धोखाधड़ी की जा रही हो  आपकी सिम किस के नाम पर है यह जानने के लिए customer care को फ़ोन करके पता किया जा सकता है।
  • sim Card खरीदने के लिए हमेशा authorized sim card provider से पास जाना चाहिए सभी कंपनियों के स्टोर होते है जहा पर उस कंपनी के permanent employ होते है। जो sim खरीदने की पूरी process सही ढंग से  करते है अगर आप छोटे कस्बे या गांव में रहते है तो वहा पर कई लोग सिम sell करने के आते है उनसे भूलकर भी sim खरीदने की गलती न करे।
  • आप किसी भी कंपनी की sim खरीदते समय जो डॉक्यूमेंट सिम वेंडर को दे रहे है  उन डॉक्यूमेंट और फोटो पर permanent marker से sign जरूर करे इससे वह वेंडर आपके डॉक्यूमेंट का miss use नहीं पायेगा।
  •  कोई sim vendor आपको प्री activate सिम दे रहा है। तो उस सिम को खरीदने की भूल कभी न करे क्योंकि वह डॉक्यूमेंट जिन से सिम activate की गई है चोरी के हो सकते है और आप उस sim card का use करके बड़ी मुशीबत में फस  सकते है।
  • आपने किसी sim vendor के पास अपने डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी फोटो के साथ जमा कर दिए फिर भी आपकी सिम activate नहीं हो रही है। तो उससे सिम activate क्यों नहीं हो रही है इससे related पूरी जानकारी फिर भी सिम चालू नहीं हो है, तो अपने डाक्यूमेंट्स फोटोकॉपी और फोटो वापिस लेना कभी न भूले otherwise उस documents से दूसरी सिम भी activate की जा सकती ।है
  • जब आप sim खरीदने जाए तो किसी के पास अपने original document जैसे आधार कार्ड, वोटर आई डी, और फोटो आदि किसी भी दुकानदार या sim वेंडर के पास कभी न छोडे। क्योंकि कुछ ही समय में आपके documents को scan करके original जैसा ही बनाकर misuse कर लिए जायेंगे  पता भी नहीं चलेगा।
कोई भी व्यक्ति जब भी सिम खरीदने जाता है, तो इन 14 बातो का ख्याल नहीं रखता और बाद में उसे कई problems का सामना करना पड़ता है। यह बाते सभी लोग जान सके इसलिए इस पाने दोस्त और सोशल मीडिया facebook, twitter आदि पर share जरूर करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *