9 Best Tips मोबाइल हैंग और स्लो होने से कैसे बचाये।

मोबाइल हैंग और स्लो होने से सभी यूजर परेशान रहते है कुछ लोग समझते है की मोबाइल जब पुराना हो जाता है। तो इसमें हैंगिंग प्रॉब्लम होने लगती है पर ऐसा बिल्कुल नहीं कुछ चीजों को ध्यान रखा जाय तो मोबाइल हैंगिंग प्रॉब्लम से आसानी से बचा जा सकता है। यह पर हम आपको 9 तरीके मोबाइल हैंग और स्लो होने कैसे रोके बतायेंगे इसको फॉलो करके आप अपने अपने मोबाइल फ़ोन चाहे पुराना हो या नया इसे आसानी से हैंग होने से बचा सकते है।
मोबाइल हैंग और स्लो होने से कैसे बचाये

 

दरअसल मोबाइल हैंग होने के कई कारण होते है पर हम उन reason के बारे जानेगे जिससे मोबाइल पर ज्यादा लोड पड़ता है जिसके कारण हैंगिंग प्रॉब्लम होने लगती है।

मोबाइल हैंग और स्लो होने से रोकने के लिए – 9 Best tips

  • Tips:1  रैम का कम होना – मोबाइल की रैम में जितने भी एप्प मोबाइल में इनस्टॉल होते है, उन सभी को operate करने के लिए रैम की मेमोरी यूज़ होती है मतलब सभी एप्प रैम में वर्क करते है। यही कारण है, जिस तरह आज के समय में मोबाइल का यूज़ whatsapp फेसबुक जैसे कई मल्टीटास्किंग एप्प्स को यूज़ करने के लिए करते है इससे रैम भर जाती है इसीलिए मोबाइल की रैम कम से कम 3 GB होनी चाहिए क्योंकि अगर आपके मोबाइल की रैम 3 GB से कम है तो मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम और स्लो होना आम बात है।
  • Tips:2 – Application का open होना – मोबाइल में दर्जनों एप्प इनस्टॉल रहते है और इन एप्प का यूज़ सभी करते है पर इन एप्प को operate करने  दौरान एक गलती सभी मोबाइल यूजर करते है वो है किसी भी एप्प को बंद न करना या minimize करना जिसके कारण यह एप्प मोबाइल के background में चलते रहते है इससे मोबाइल की बैटरी जल्दी low तो होती ही है साथ ही मोबाइल हैंग और स्लो होने से यह ख़राब भी हो सकता है।
  • Tips:3 – Application update – मोबाइल में बहुत सारे एप्प्स इनस्टॉल रहते है और कुछ लोग इन्हे बार अपडेट करते है जिससे यह एप्प पहले से ज्यादा मोबाइल की मेमोरी consume करते है इससे रैम इन एप्प्स को सही तरिके से operate नहीं कर पाती नतीजतन मोबाइल स्लो होने के साथ हैंग होने लगता है इसलिए Android मोबाइल के Play store, Iphone के App store और Window phone के Store में जाकर Automatic update app के ऑप्शन क बंद कर दे जिससे यह एप्प बार-बार अपडेट न हो।
  • Tips:4 – Apk फाइल्स – ये वो फाइल्स  होती है जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड के लिए allow नहीं करता फिर भी हम मोबाइल में Unknown source से फाइल्स और apps डाउनलोड कर लेते है इन Apk फाइल्स को मोबाइल में डाउनलोड करने से हमारे personal डेटा लीक होने का खतरा तो रहता ही है साथ ही unknown source से जो एप्प्स डाउनलोड किये जाते है वह जरूरत से ज्यादा फ़ोन मेमोरी यूज़ करते है जिससे मोबाइल में हैंगिंग प्रॉब्लम होने लगती है।
  • Tips:5 – Antivirus या cleaner का यूज़ – लगभग सभी मोबाइल यूजर antivirus और cleaner का उपयोग मोबाइल को वायरस से बचाने और मोबाइल की स्पीड को बढ़ाने के लिए करते है। पर इनका यूज़ करने से यह एप्प लगातार जब भी आप अपने मोबाइल में कोई नई फाइल्स डाउनलोड करते है यह एप्प मोबाइल रैम और मेमोरी consume करते है जिससे मोबाइल हैंग और स्लो होने लगता है इसलिए हमेशा ट्रस्टेड एंटीवायरस और क्लीनर का उपयोग करना चाहिए।
  • 11 तरीके मोबाइल फ़ोन की बैटरी का backup कैसे बढ़ाये।
  • Tips:6 – Memory card का यूज़ – सभी  मोबाइल यूजर अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी भर जाने के बाद अपने सारे एप्प को SD Card में मूव कर देते है जिससे मोबाइल की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है क्योंकि SD card मोबाइल की secondary मेमोरी होती है। जिसमे मोबाइल को प्रोसेस करने में टाइम लगता है और नतीजतन फ़ोन सही ढंग से काम नहीं कर पाता इसीलिए मोबाइल में सिर्फ काम के एप्प ही इनस्टॉल करे जिससे यह इंटरनल मेमोरी में ही इनस्टॉल रहे।
  • Tips:7 – Phone on रखना – फ़ोन को लम्बे समय तक चालू रखने से मोबाइल में कई temporary फाइल्स के साथ कैशे फाइल्स भी इक्क्ठी हो जाती है। जिससे मोबाइल की रैम  को proper वर्क करने में प्रॉब्लम होने लगती है इसीलिए फ़ोन को प्रत्येक 1 week में switch off करने के साथ मेमोरी कार्ड और बैटरी निकालकर 15 से 20 मिनट तक बंद रखना चाहिए इससे टेम्परेरी फाइल्स बंद हो क्लीन हो जाती है।
  • Tips:8 – वीडियो और ऑडियो –  वीडियो और ऑडियो तो सभी लोग देखना और सुनना पसंद करते है पर मोबाइल में ऐसे कई वीडियो और songs होते है जिन्हे हम कभी नहीं देखते या महीने में एक या दो बार ही देखते है ऐसे songs को delete कर देना चाहिए। क्योंकि इन फाइल्स की size बहुत ज्यादा होती है इससे फ़ोन मेमोरी भरी होने के कारण रैम को स्लो करती है जिससे हैंगिंग प्रॉब्लम होने लगती है अगर आपको इन songs को सुनना है तो youtube पर जाकर आसानी से बिना डाउनलोड किये सुन सकते है इससे मोबाइल की मेमोरी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा
  • Tips:9 – व्हाट्सप्प फाइल्स – whatsapp दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला चैटिंग एप्प है। इसमें चैटिंग के साथ video, audio, Gif, Pdf  contact जैसे कई फाइल्स भी भेजी जा सकती है मगर इन्ही  फाइल्स को भेजने और रिसीव करने से मोबाइल की मेमोरी कई गुना भर जाती है। हम एक फाइल्स को जितनी बार शेयर करते है वह हर बार उतना ही स्पेस कवर करती है जितनी उस फाइल की साइज है  इसलिए मोबाइल के व्हाट्सप्प फोल्डर में जाकर इन फाइल्स को डिलीट करे देना चाहिए जिससे मोबाइल हैंग और स्लो होने प्रॉब्लम से बचा जा सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *