नकारात्मक ऊर्जा से बचाव और शांति के उपाय कैसे करे

नकारात्मक ऊर्जा से बचाव

नकारात्मक ऊर्जा क्या है दरअसल यह human mind के thoughts है जो situation के अनुसार अपना रूप ले लेते है। इसके लक्षण बिना बात के mood खराब हो जाना, बैचनी रहना, depressed होना ऐसे कई कारण हो सकते है और इन सब कारण हमें काम मे failure का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो इन सबको जादू – टोना, टोटका, भूत प्रेत आदि से जोड़ते है पर यह सब बकवास है यह सिर्फ अपने mind के thoughts होते है जिनसे कुछ बातें ध्यान में रखकर आसानी से बचा जा सकता है चलिये जानते इस बातों के बारे।

नकारात्मक ऊर्जा रोकने के उपाय

Read Books – नकारात्मक ऊर्जा mind की ही thinking होती है अगर हमारा mind ही busy रहेगा तो इस negativity से छुटकारा पाना बहुत ही easy काम है। इसके लिए उन people की books read करें जिन्होंने अपना नाम history में दर्ज करा दिया है। कहने का मतलब है कि जिन्होंने अपने जीवन मे उच्च काम किये है जो person आपका ideal हो जिसे आप मानते हो उसकी books या उसके बारे में लिखी गई books को read करे इससे mind relax होने के साथ – साथ बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

Meditation and Yoga – यह दोनो का negative power से बचने के लिए बहुत बड़ा योगदान देते है yoga के जरिये हमारा पूरा day positive ऊर्जा से भर जाता हैं।

नकारात्मक power से बचने के लिए कपालभाती yoga सबसे बेहतर है। morning में सूर्य उदय से पहले या evening में सूर्य अस्त के बाद शांत environment में only 15 से 20 minute इसे करने से पूरी body को relax किया जा सकता। इसे किसी भी उम्र के people कर सकते है। इसे कैसे करना है इसके लिए आप you tube पर योग गुरु रामदेव बाबा के video देख सकते है।

Motivational Videos – प्रेरक videos के द्वारा भी negative power को अपने से कोसो दूर किया जा सकता है अगर आप कभी निराश हो तो motivational video जरूर देखें आपको इनके जरिये motivation जरूर मिलेगा। कुछ motivational speaker जैसे संदीप महेशश्वरी, आदि के videos आप देख सकते है।

Well Sleep – अच्छी नींद body के बहुत जरूरी है ही साथ ही नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए भी बहुत जरूरी है। क्योंकि अच्छी नींद नही आने से चिड़चिड़ापन, मन अशांत, headache ज
जैसी problems बहुत ही common है। प्रत्येक youth को 7से 8 hours, children को 9 से 10 और older citizens को 5 से 6 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

नींद न आने के कारण देर रात तक mobile का use, ज्यादा सोचना, आस पास noise जैसे reason हो सकते है इसलिए इनसे हमेशा बचना चाहिए।

Believe Yourself – अपने आप पर भरोसा रामबाण से कम नही है क्योंकि खुद पर believe नकारात्मक power को दूर रखने के सबसे easy तरीका है। believe किसी भी परिस्थिति से उबार सकता है। अपने आप भरोसा बनाने के लिए आपने जो काम किये है जिनमे आपने success प्राप्त की है उनके बारे में सोचे न अपने failure के बारे में ऐसा करने से कोई भी काम करना आसान लगने लगेगा।

Health Diet – अच्छा खाना body बहुत important है, हो सकता आप सोच रहे हो कि खाना से negative पावर का क्या connection है। इसीलिए आप को बता दें healthy खाना बॉडी को जररूत अनुसार nutrition प्रदान करता है जिससे बुरे thoughts नही आते। इसीलिए daily खाने में हरे पत्तेदार सब्जियां और fruits खाने चाहिए।

Writing – लिखने से मन के thoughts बाहर आते है जिससे मन को शांति मिलती है इसीलिए daily एक diary लिखनी चाहिए जरूरी नही बहुत लंबा लिखे points में अपने पूरे day में क्या सीख क्या अच्छा हुआ इसके बारे में लिखे बुरे विचारों को लिखने की गलती न करे और possible हो तो दूसरे दिन इन points को पढ़े अच्छा लगेगा।

नकारात्मक ऊर्जा से बचाव कैसे करे या इससे बचने के लिए इन tips को follow जरूर करे आपको अपने आप दूसरे दिन से positiveness feel होने लगेगी। और हमेशा सकारात्मक रहे चाहे situation कैसी भी हों क्योंकि हर रात के बाद सवेरा जरूर होता है।

Leave a Reply