Australia Ka Rashtriya Khel kya hai ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय खेल

अगर आप किसी भी Competitive exam तैयारी कर रहे है तो आपको Australia ka rashtriya khel kya hai है । इस प्रश्न का उत्तर जरूर मालूम होना चाहिए क्योंकि यह question अक्सर बहुत सी परीक्षाओ में पूछ लिया जाता है। जिसका जबाव देने में students को confusion होता है। इसीलिए हम इस पोस्ट में ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्या है। इसके साथ इस देश की कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानेंगे।

australia ka rashtriya khel kya hai

What is Natioanl Game of Australia in hindi

ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय खेल – क्रिकेट (Cricket) है।

अगर इस देश के खेलों के बारे में बात करे तो यहाँ पर फुटबॉल, रकबी, हॉर्स रेसिंग, क्रिकेट जैसे कई महत्वपूर्ण गेम्स खेले जाते है पर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है इसीलिए यह इस देश का राष्ट्रीय खेल भी है।

ऑस्ट्रेलिया के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

  • यह देश दक्षिणी गोलार्द्ध पर स्थित एक देश है। जिस
  • मे 1 जनवरी 1901 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की । इस देश का सबसे बड़ा शहर का नाम सिडनी (Sydney) है
  • इस Country का स्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से world में 6वॉ स्थान है। जबकि पहले पायदान पर रूस अपना स्थान बनाये हुए है। मतलब रूस दुनिया का सबसे बड़ा शहर है।
  • विकास में भी यह देश अन्य दूसरे देशों की तुलना में बहुत आगे है। 1880 में यहा का मेलबर्न शहर दुनिया का सबसे धनी शहर था।
  • मेलबर्न शहर को फॉक्स (लोमड़ी) राजधानी भी कहा जाता है इसका कारण इस city में लोमड़ियों की संख्या भरमार है। प्रत्येक एक किलोमीटर पर 10 लोमड़ियां पाई जाती है।
  • आमतौर पर सभी देशों की national language होती है पर शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि यहां की कोई भी राष्ट्रीय भाषा नही है। जबकि यहा के 82 % लोग English language में बात करते है।

Australia ka rashtriya khel kya hai यह जानकारी हम प्राप्त कर चुके है। अगर आप इस देश मे बारे में और ज्यादा knowledge प्राप्त करना चाहते है। तो नीचे दी हुई लिंक्स पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

2 Comments

  1. Anoop Bhatt 10/04/2018

Leave a Reply