नींद नहीं आती / अच्छी नींद लाने के टॉप – 10 घरेलु उपाये।

इसका मुख्य कारण क्या है क्यों आखिर नींद नहीं आती रात तक घंटो तक बिस्तर पर लेटे रहने पर भी सिर्फ करबटें बदलते रहते है इसका प्रभाव हमारी जीवन शैली पर पड़ता है चिड़चिड़ापन, बेकार गुस्सा जैसे कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है साथ ही दिनभर किसी भी काम में मन नहीं लगता और अलाली भी आती है तो इन समस्याओ के कैसे बचा जा सकता है इसके बारे में हम जानेंगे –

नींद नहीं आती

नींद नहीं आती या नींद न आने के मुख्य कारण

समय निर्धारण – समय का निर्धारण बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आप रात देर रात से सोते है तो नींद न आने की समस्या से जूझना पड़ सकता है। अपने सोने का समय निश्चित करे क्योंकि किसी दिन 12 बजे और  किसी दिन 1 बजे सोते है तो नींद आने में दिक्क्त होती है।

क्या करे :- अपने सोने का टाइम टेबल फिक्स करे किसी भी व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है इसीलिए टाइम जो भी उसमे कम से कम 8 घंटे नींद जरूर ले

किसी भी चीज के बारे में सोचना – नींद न आने के मुख्य कारण किसी भी काम या समस्या के बारे में लगातार सोचते रहना कि क्या यह काम होगा या नहीं जब तक आप किसी भी काम के बारे में लगातार सोचते रहेंगे आपको नींद नहीं आएगी।

क्या करे :- इसके लिए आप अपने काम के बारे में ज्यादा न सोचे, सोने से पहले अपने तीन बार लम्बी सांस ले और अपना ध्यान एकत्रित करे और हा ध्यान रखे किसी भी चीज के बारे में ज्यादा सोचने के बजाए उस काम करते समय अपना पूरा ध्यान लगाए।

मोबाइल – मोबाइल ने मनुष्य के हर काम को आसान बना दिया है। पर यही मोबाइल है जिसके कारण नींद नहीं आती क्योंकि लोग व्हाट्सअप फेसबुक कई घंटो तक करते रहते है।। एक स्टडी में पाया गया है की एक इंसान अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प और फेसबुक मैसेज को एक दिन में लगभग 157 बार चेक करता है तो फिर आप ही सोचिये नींद कहा से आएगी जब लोग अपने मोबाइल के साथ ही चिपके रहेंगे।

क्या करे – जब भी आप सोने जाये तो आधे घंटे पहले ही अपने मोबाइल से दूरी बना ले मतलब अपने मोबाइल को सोने से आधा घंटे पहले अपने से दूर रख दीजिये। इससे आपका मोबाइल पर जो भी facebook या whatsapp नोटिफिकेशन आयेंगे उनके कारण आप Disturb नहीं होंगे और नींद न आने की समस्या से छुटकारा हल हो जायेगा

बासा भोजन खाना – अगर आपको नींद नहीं आती तो आपका भोजन भी एक बड़ा कारण हो सकता है। अच्छी नींद लेने के ले लिए हमेशा ताजा भोजन खाये और कोशिश करे यह भोजन आधा घंटे पहले की पका हो इससे शरीर को सही पोषण मिलेगा और अच्छी नींद आने में सहायक होगा।

गंदे वातावरण में रहना – गन्दा वातावरण यह मानव शरीर को स्वस्थ रखने के बहुत ही जरूरी है। इसीलिए हमे  हमेशा आपमें आसपास का वातावरण साफ रखना चाहिए। इससे आपको  शुद्ध  हवा मिलेगी जिससे माइंड रिलेक्स फील करेंगा और अच्छी नींद आएगी

योगा – यह सिर्फ नींद ही नहीं पूरे शरीर के लिए फायदेमन्द होता है। इसीलिए रोज सुबह उठकर कम से कम आधा घंटे रोज योग करना चाहिए योग करने के पूरी बॉडी और माइंड रिलेक्स फील करता है। जिससे नींद न आने की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

शराब या सिगरेट – यह दोनो पीना लोगो के लिए बहुत आम बात है और आप भी शराब या सिगरेट पीते है तो क्या आप जानते जानते है अगर आपको नींद नहीं आती तो इनका आपके शरीर पर बहुत ही गहरा अगर पड़ रहा है इसी कारण नींद नहीं आती या फिर नींद आ भी जाती है तो कुछ ही पल बाद खुल जाती है क्योंकि यह हमारे शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचाते है इसीलिए इन चीजों जैसे – शराब, सिगरेट, बीड़ी आदि से दूरी बनाये रखने में ही समझदारी है

  • अच्छी नींद आने के घरेलु उपाए –

  1. अपना उठने और सोने का समय निर्धारण करे किसी भी व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए इसके लिए आप 9 से 10 बजे के बीच में सो जाए और करीब 6 बजे किसी भी हालात में उठ जाये फिर चाहे वह संडे ही क्यों न हो कुछ लोग सोचते है आज तो सन्डे है आज तो लेट उठूँगा ये नहीं करना चाहिए हमेशा समय पर उठे क्योंकि ऐसा करने से आपका समय पर सोने का नियम बन जायेगा और उस समय पर ऑटोमेटिक नींद आने लगेगी।
  2. रात को खाना 7 से 8 बजे के बीच में खाना चाहिए और खाना खाने के बाद टहलना न भूले इससे पाचन क्रिया सही से होती है जिससे अच्छी नींद लाने में सहायक होती है।
  3. आपको पहले भी बता चुके है, गैजेट जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि से दूरी बनाये और खासकर सोने से एक घंटे पहले सभी गैजेट को अपने से दूर कर दे क्योंकि आजकल अगर किसी भी नींद नहीं आती तो इसका एक बड़ा कारण कारण फेसबुक, व्हाट्सप्प का यूज़ देर रात करना होता है।
  4. अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आती तो उसका एक कारण दिन में सोना भी हो सकता है। क्योंकि जो व्यक्ति दिन में सोते है उनकी थकान कम हो जाती है। जिससे रात को सोने में प्रॉब्लम होती है इसीलिए दिन में सोने की आदत को कहे अलविदा और हमेशा रात को समय पर सोये।
  5. सोने से पहले, जिस किताब को पढ़ने में आपका इंटरेस्ट हो उसे पढ़े क्योंकि रात के समय किसी इंटरस्टिंग किताब को पढ़ने से नींद आने लगती है। यह आपने अपने बचपन में भी देखा होगा जब रात को पढ़ाई करते करते नींद आ जाती थी।
  6. दिन में जो काम आपने अच्छे से किये है उनके बारे में सोचे ऐसा सोचने से मन प्रसन्न होगा। जिससे किसी भी चिंता को भूल जायेंगे और नींद अच्छी आएगी।

अच्छी नींद के फायदे

  • पूरा दिन अच्छा फील करेंगे जिससे सभी काम अच्छे होंगे।
  • किसी भी काम को करने में एकाग्रता बढ़ेगी क्योंकि अच्छी नींद आने से अलाली, चिड़चिड़ापन आदि नहीं होता।
  • किसी भी बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है।
  • पूरा दिन स्फूर्ति और मन लगाकर काम करने में जा आएगा।
  • मानसिक तनाव, थकावट जैसे कई कारणो से छुटकारा मिल जाता है।

दोस्तों,अगर आपको भी नींद नहीं आती, या फिर नींद न आने की प्रॉब्लम है। तो इन उपायों को जरूर अपनाए इन सभी उपायों को अपनाने से आपको अच्छी नींद जरूर आयेगी। जिससे पूरा दिन प्रसन्नता से गुजरेगा और सभी काम को करने में आसानी होगी और देखते ही देखते आप सफलता की उचाईयो पर होंगे।

इस पोस्ट को सोशल मिडिया facebook, google +, whatsapp आदि पर जरूर शेयर करे ताकि जो लोग नींद न आने की समस्या से परेशान है या जिन्हे नींद नहीं आती। वो इन सब नींद न आने के कारणों को जाने और अपनी दिनचर्या में सुधार कर अच्छी नींद ले सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *