पंजाब की राजधानी क्या है Capital of Punjab in hindi

पंजाब भारत के उत्तर पश्चिम में स्थित एक राज्य है जो सन 1947 में भारत के विभाजन के समय जब पाकिस्तान नामक नए राष्ट्र का जन्म हुआ जिसमें पंजाब का आधा हिस्सा चला गया था पंजाब की राजधानी क्या है इस पोस्ट में हम इसके बारे में बात करेंगे पर सबसे पहले आपको बता दें पंजाब कृषि के लिए जाना जाता है और यह भारत का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक प्रदेश ही है।

panjab ki rajdhani kya hai

पंजाब नाम की उत्पत्ति पांच और आब हुई है इसका अर्थ होता है पांच नदियों का मिलन पंजाब में सतलुज, ब्यास, रावी, चिनाब और झेलम पांच नदियों का संगम होता है।

Panjab ki rajdhani ka naam kya hai

पंजाब की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है चंडीगढ़ पंजाब का एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसका अर्थ होता है चंडी का किला।

पंजाब की राजधानी के नाम चंडीगढ़ है पर पंजाब का सबसे बड़ा शहर लुधियाना है पंजाब की कुल जनसंख्या आज के समय में दो 2.9 करोड़ से भी ज्यादा है जबकि इसकी जनसंख्या का घनत्व 551 किलो मीटर स्क्वायर है।

अगर इसके क्षेत्रफल के बारे में बात करें तो इसका क्षेत्रफल 50362 किलो मीटर स्क्वायर है और इसमें वर्तमान में 22 जिले हैं पंजाब की राजकीय भाषा पंजाबी है पंजाब का गठन 1 नवंबर 1966 में हुआ था।

panjab ki history information in hindi

पुराने समय में यूनानी पंजाब को पेंटापोटामया के नाम से जानते थे मध्यकालीन भारत में पंजाब मुसलमानों का गढ़ था सबसे पहले यहां पर गोरी वंश, गुलाम वंश, खिलजी वंश, जैसे कई वंशो ने कई वर्षों तक राज किया और बाद में इसीपर अंग्रेजो का अधिकार रहा।

पंजाब में सबसे ज्यादा सिख रहते हैं इसीलिए भारत का एकमात्र सबसे ज्यादा सिखों वाला राज्य है। पंजाब में सिखों की कुल जनसंख्या लगभग 59% है भाई हिंदुओं की कुल जनसंख्या 35% के लगभग है।

पंजाब के Amritsar के बारे में तो आपने सुना ही होगा यहां यह यहां का सबसे पवित्र शहर माना जाता है इसका कारण यहां पर सिखों का सबसे बड़ा गुरुद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में स्थित है भारत में ताजमहल (the tajmahal) के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को देखने ही आते हैं स्वर्ण मंदिर को अमृतसर का दिल भी माना जाता है ।

और आपको जानकारी के लिए बता दें कि स्वतंत्रता संग्राम के समय सबसे बड़ा नरसंहार अमृतसर के जलियावाला बाग में में ही हुआ था। जिसमे हजारों लोगों की जान गई थी।

2 Comments

  1. computerwali 11/05/2018

Leave a Reply