पुराने सिक्के बेचना है ! कैसे बेचे जानिए आसान तरीके

इस वर्ल्ड में antic चीजो की कमी नही है। इन्ही antic चीजो में कुछ सिक्के और नोट भी शामिल होते है। जिन्हें antic सिक्को के बारे में knowledge होता है वह इन्हें खरीदने और बेचने का कारोबार भी करते है। पर कुछ people के पास antic सिक्के और नोट दोनो होते हुए भी उन्हें  यह समझ मे नही आता कि सिक्के कहा बेचे जाते है। इसी के अभाव में वह घर बैठे हजारो, लाखो की कमाई नही कर पाते। पर old coin को कैसे बेचा  है इसके बारे में आपको यहां पर पूरी जानकारी मिलेगी। इन antic सिक्को और नोट्स को कहा और कैसे बेचा जाता है।

purane sikke sell karna hai

पुराने सिक्के और नोट कौन और क्यों खरीदता है।

इस दुनिया मे शौक सबसे बड़ी चीज और इसी के चलते कई लोगों को unique चीजों को इक्क्ठा करने का शौक होता है। वह इनका collection बनाने के लिए कितनी भी कीमत चुकाने के किये तैयार रहते है। बस उन्हें इंतजार होता है तो सिर्फ antic चीजो का। कब यह market में sell के लिए आये और मैं इन्हें खरीदूँ।

पुराने सिक्के और नोट की कीमत कितनी हो सकती है।

इन old coin और notes की price उनकी unique पर निर्भर करता है यह सिक्का कितना पुराना और unique है। अगर कोई coin 500 से 600 साल पुराना साथ ही उस पर किसी प्रकार के special design या आकृति उभरी हुई है तो इसकी कीमत करोड़ो रूपये तक हो सकती है। पर वास्तव में यह buyer की नीलामी पर depend करता है कि वह इन्हें कितने में खरीदना चाहता है।

पुराने भारतीय सिक्के और नोट

करारे/खर्रा नोट सबको अच्छे लगते है। सब इन्हें संभाल कर रखते है। वही अगर कोई old note हो तो इसे जल्दी से market में चला देते है। और सोचते मैंने तो उसकी पुराना नोट/सिक्के किसी को टिपा दिया। बस यही लोगो की सबसे बड़ी गलती है। जबकि इनको अगर संभाल कर रखा जाए और online selling sites पर इन्हें sell किया जाए तो वही फटे पुराने नोट या सिक्के किसी person को करोड़पति बनाने की क्षमता रखते है।

पुराने सिक्के कैसे बेचे।

Antic coin को sell करना बहुत ही आसान है। present में बहुत सी ऑनलाइन selling sites है जो किसी भी ओल्ड चीज को बेचने का एक बहुत अच्छा platform है। इनमे से सबसे best साइट्स eway, quicker, olx है जहां पर किसी भी वस्तु की अच्छी price मिल जाती है।

इन साइट्स पर जाकर seller को जो भी सामान बेचना होता है उसकी photo खीचकर इसे upload करने के  साथ ही अपना नाम, पता, contact number, price आदि भी add कर सकते है। यह seller की choice पर depend करता है कि वह इन option को enable रखना चाहता है या नही।

इस sites में chats का option भी available होता है जिससे कोई buyer यहा पर कुछ purchase करने आता है तो  वह product की कीमत को देखकर जितने में उस चीज को खरीदना चाहता है। वह कीमत वह विक्रेता को chats के जरिये बता सकता है।

पुराने सिक्के या नोट बेचने किये site के द्वारा step by step guide

बैसे तो old coin और note  बेचने के लिए सारी साइट्स है जिनके बारे में हम पहले discuss  कर चुके है पर  यहां पर ebay site पर coin कैसे sell करते है।  इसके बारे में स्टेप स्टेप जानेगे।

Step :1 सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में ebay app को डाउनलोड कर लीजिए। आपको जानकारी नहीं की इसे कैसे डाउनलोड करते है तो यहां पर click कीजिये Download ebay app।  इस पर क्लिक  करते ही आप इस एप्प पर पहुंच जायेगे यहां से आसानी से इसे इनस्टॉल कर सकते है।

Step : 2 इसे डाउनलोड करने के बाद जैसे ही आप इस open करेंगे इस एप्प के left में ऊपर की तरफ आइकॉन पर click करके इस पर sign in कर लीजिये। इस sign in करने के लिए आपको अपने first name, last name, email id और password की जरूरत पड़ेगी।

Step : 3 अब जब भी आप ebay app खोलेंगे  इसके homepage पर आपको चार  ऑप्शन Selling, Deals, Categories, Saved देखेंगे।

पुराने सिक्के या नोट बेचने के लिए Selling पर क्लिक करे।

Title – यह पर सबसे पहले आपको old coin का title देना है। attractive टाइटल बनाये जिससे buyer टाइटल पढ़ते ही इस पर क्लिक करके देखे।

category – इस पर आपको अपने according कोई कैटेगरी choose कर ले।

Photo – इस option पर आप अपने coin या note को खींचकर इस पर upload कर लीजिये।

Condition – यहां पर जो भी सामान sell कर रहे है use किया हुआ है मतलब इसे आपने पहले इस्तेमाल किया है या नया है इसके बारे में बताना है।

Discripiton – इस सामान के  बारे describe करना है जैसे यह कितने साल पुराना या यूज़ किया हुआ है। अगर यह सिक्का न होकर कोई gaged है तो इसके features, memory, battery, condition आदि के बारे मे information दे सकते है। ताकि खरीदने वाले सामान के बारे में जानने में आसानी हो।

Duration – कितने समय के लिए इस सामना ebay पर दिखाना चाहते है यह डिटेल यह पर fill करना है। 7 दिन दो जितने भी Days दिखना हो।

Shipping – आपको बताना है की आप इसे किस  तरह से सामान को डिलीवरी करना चाहते है। इसके लिए आप charge भी कर सकते है और चाहते यह आपके ऊपर depend करता है।

अब आप अपने coin/note या किसी भी सामान को successfully सेल करने के लिए दाल डाल चुके है।  इतनी process  के कुछ घंटे बाद ebay आपके सामान की लिस्ट बेचने के लिए डाल देगा। इसके बाद आप  अपना सामना इस  पर online देख पाएंगे।

Leave a Reply