रोहित शर्मा की जीवनी – Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है। इनकी टीम में मुख्य भूमिका सलामी बल्लेबाज (opener) के रूप में हैं। रोहित वर्तमान समय में limited over formats (odi, t20) में भारतीय क्रिकेट टीम के vice – captain भी है। रोहित बड़े ही cool, calm और sensible क्रिकेटर है, रोहित भारतीय टीम की नीव है जो विकेट के समक्ष टिके रहते हुए टीम को बेहतर शुरुआत प्रदान करते हैं। रोहित अपने प्रशंसकों और साथी खिलाड़ियों में हिटमेन, शान और ब्रोथमैन नाम से भी जाने जाते हैं।

Personal life

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को भारतीय राज्य महाराष्ट्र के नागपुर ज़िले के बंसोड़ क्षैत्र में हुआ था। इनके पिता श्री गुरुनाथ शर्मा व माता श्रीमती पूर्णिमा शर्मा है रोहित के पिता परिवहन कम्पनी मे caretaker थे जिससे उनकी आय बहुत कम थी वे अपने बेटों रोहित और विशाल शर्मा का पालन पोषण करने में अधिक सक्षम नहीं थे। रोहित का बचपन अपने दादा जी व चाचा के साथ वोरीवली में बीता यही से रोहित ने गली किक्रेट खेलना शुरू किया था रोहित अपने बचपन के साथी खिलाड़ियों के चहेते थे। बचपन में रोहित के द्वारा क्रिकेट खेलते हुए किसी के घर का कांच टूट गया तब रोहित की police complaint हो गई थी। इनका पसंदीदा shot “pull shot” रहा है जिसे वे बड़े ही बेहतरीन खेलते है। रोहित पूर्व भारतीय opener batsman वीरेन्द्र सहवाग तथा सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक है रोहित सिद्धी विनायक को बेहद मानते हैं वे अपने हर दौरे के पहले विनायक के दर्शनार्थ जरुर जाते है । April 2015 में रोहित शर्मा ने अपनी sports manager रितिका सजदेह से ring engagement की और बाद में 13 December 2015 में उन्होंने शादी कर ली।

Education

रोहित ने अपनी शिक्षा Our Lady of Vailankanni High School से प्राप्त की तथा cricket दिनेश लाड से क्रिकेट कोचिंग के लिए उन्होंने Swami Vivekananda International School में भी शिक्षा प्राप्त की।

rohit sharma biography in hindi

रोहित की माँ को उनका क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था वे चाहती थी कि रोहित अच्छा पढ़ लिख कर अपना भविष्य बनाए लेकिन रोहित का क्रिकेट के प्रति विशेष लगाव होने के कारण उन्होंने अपने passion को चुना और सन् 1999 में एक क्रिकेट कैम्प में खेलना आरम्भ किया ।रोहित के कोच दिनेश लाड स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल की क्रिकेट टीम के कोच के पद पर कार्यरत थे उन्होंने रोहित को इसी स्कूल में admission लेने को कहा ताकि वे उन्हें और अधिक समय दे सके। रोहित एक Off spiner गेंदबाज थे तथा निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते थे। लाड ने इन्हें अधिक अवसर देते हुए इनको ओपनिंग करने के लिए भेजना शुरू किया। रोहित ने बेहतरीन opening की और open करते हुए ही उन्होंने अपना पहला शतक जड़ा था।

रोहित शर्मा ने अपने List – A cricket की शुरुआत देवधर ट्रॉफी से मार्च 2005 ग्वालियर में west zone की तरफ से खेलते हुए की थी। रोहित ने इस प्रतियोगिता में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली रोहित को India-A की तरफ से खेलने का मौका मिला यहा भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 30 सदस्यीय टीम में रोहित का नाम भी शामिल था । रोहित ने international cricket मे odi debut – 23 June 2007 आयरलैंड के खिलाफ , t20 debut 19 September 2007 इंग्लैंड के खिलाफ किया तथा टेस्ट में debut अपने करियर के 108 odi match खेलने के पश्चात 6 November 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। रोहित का international cricket टीम में जगह बनाने का सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा उन्हें शुरुआत में बुरे प्रदर्शन से गुजरना पड़ा था दिसम्बर 2009 में इन्होंने रणजी ट्रॉफी के एक मैच में तिहरा लगाया इस पारी से रोहित का आत्मविश्वास बढ़ा रोहित ने अपना पहला international odi शतक 28 may 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था।

रोहित का प्रदर्शन world cup 2011 के पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई series में खराब रहा जिसके कारण उन्हें world cup खेलने का मोका नहीं मिल सका, भले ही रोहित को प्रारंभ में struggle करना पड़ा हो, परन्तु वर्तमान समय मे वे एक सफल खिलाड़ी हैं उन्होंने विश्व भर के गेंदबाजों के सामने बेहतरीन प्रदर्शन किया है परन्तु रोहित आस्ट्रेलियन fast bowler ” brett lee” को वह गेंदबाज मताते हैं जिनके सामने वे batting करने मे परेशानी का अनुभव करते थे । रोहित ने घरेलू t20 श्रृंखला indian premier league मे बेहतर प्रदर्शन किया उन्होंने 2008 में Deccan chargers team से खेलना प्रारंभ किया था तथा 2009 में इसी टीम के vice – captain भी बने वर्तमान समय में वे मुम्बई इंडियंस टीम का हिस्सा है तथा टीम के captain है इनकी कप्तानी में मुम्बई ने तीन बार (2013, 2015, 2017) IPl खिताब अपने नाम किया है।

Records

रोहित ने international odi में तीन दोहरे शतक लगाए है ऐसा करने वाले वह विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं इन तीन दोहरे शतकों में से एक पारी ऐसी है जिसमें उन्होंने individual 264 रन बनाए जो विश्व क्रिकेट जगत की सर्वाधिक रनों की पारी है इस एतिहासिक पारी ने अनेकों रिकॉर्ड तोड़े इन्होनें सहवाग के 219 रनो का रिकॉर्ड तोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित किया। इसी innings मे रोहित ने 173 बालो का सामना किया जो international odi की एक inning मे किसी भी देश के क्रिकेटर द्वारा खेली जाने वाली सर्वाधिक बाले थे । इसी innings में रोहित ने 33, fours लगाए तथा एक पारी में सर्वाधिक fours लगाने का रिकॉर्ड बनाया। वीरेंद्र सहवाग के बाद वे दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए दोहरा शतक लगाया है। इन्होंने अपने odi मैच की 209 की पारी में 16, sixes लगाकर आस्ट्रेलियन बल्लेबाज Shane Watson के 15 sixes का रिकॉर्ड तोड़ा वे एवी डिविलियर्स व क्रिश गेल के साथ एक पारी में सर्वाधिक (16) sixes लगाने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल है। रोहित ने international t20 cricket में तीन शतक लगाए है वह संयुक्त रूप से न्यूजीलैंड के खिलाड़ी Colin Munro के साथ इस रिकॉर्ड पर कायम है। साथ ही इन्होंने t20 match में मात्र 35 बालों में शतक लगाकर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी David miller के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। यह किसी भी भारतीय द्वारा लगाए जाने वाला सबसे तेज शतक है।
रोहित तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने test career के पहले दो मैच में back to back दो शतक जड़े। रोहित ने अपने debut match में 177 रन व अगले मैच में 111 रनो की पारी खेली।

Awards

रोहित को अपने करियर मे कई बार man of the match व man of the series चुना गया इसके साथ ही रोहित को 2015 में भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ESPN के द्वारा रोहित को 2013 व 2014 का best one day performer चुना गया यह award उनके द्वारा लगाई गई दो double centuries के लिए मिला। ESPN ने 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ t20 में शतक लगाने के लिए उन्हें t20 का best batting performance का पुरस्कार दिया।

Read also :-

2 Comments

  1. Mahendra Sangawa 13/10/2018
  2. Aditya 20/10/2018

Leave a Reply