किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम Kisan Credit Card (KCC) loan in hindi

Kisan Credit Card क्या है क्रेडिट कार्ड को सही तरह से समझने के लिए पहले हमें debit card के बारे में जानना होगा, शायद आप डेबिट कार्ड के बारे में तो जानते होंगे यह कार्ड बैंक में पहले से जमा किये हुए पैसे को निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। ठीक उसी तरह क्रेडिट कार्ड को भी बैंक से पैसे निकालने के लिए use किया जाता है पर इनमें फर्क सिर्फ इतना होता है कि किसान कार्ड से बिना पैसे जमा किए पैसे निकाल सकते हैं पर इसके लिए हमें पहले से अपनी भूमि के दस्तावेज Bank में जमा करने पड़ते है । इसके बाद बैंक किसान को kisan credit card के साथ passbook भी देती है। जिसमे नाम, पता, समयावधि कितनी है, और एक passport size फोटो भी लगी होती है। जिसके द्वारा खाताधारक अपना बैंक विवरण देख सकता है।

kisan credit card schme in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना जारी करने का उद्देश्य। kisan credit card scheme/loan in hindi

Indian government द्वारा किसानो को फसल की बुआई में कम समय के लिए पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी । indian government द्वारा देश के किसानों के लिए kisan credit card scheme चलाई गई kcc योजना एक ऐसी प्रणाली है जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों को कम दर में वित्तीय सहायता प्रदान करके कृषि के लिए loan उपलब्ध कराया जाता है यह राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड द्वारा RBI की सिफारिशों पर तैयार किया गया है। भारत के सभी बैंकों द्वारा इस योजना का संचालन 1998 में शुरु किया गया था। यह कार्ड सार्वजनिक बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

इस कार्ड को बैंकों में जाकर आसान प्रक्रिया से apply कर करके इसे प्राप्त कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिस पर बहुत कम दर में लोन प्राप्त किया जा सकता है इस कार्ड के द्वारा किसान जितना रुपए निकालते हैं उन्हें केवल उतने ही रुपए का ही ब्याज चुकाना पड़ता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर / Kisan credit card interest rate in hindi

एक साल की लिए या sbi loan के द्वारा दी गई अंतिम तिथि तक, जो भी पहले हो 7% वार्षिक साधारण ब्याज की दर से चुकाना पड़ता है ।

देय तिथि के अंदर चुकौती नहीं होने पर कार्ड दर से ब्याज लागू किया जाएगा।

निर्धारित की गई date के बाद या कोई kisan credit card खाताधारक व्यक्ति एक साल के अंदर लोन नहीं चुका पाता है। तो इस स्थिति में 6 माह की अवधि के अंतराल से चक्रवृद्धि ब्याज लगाया बैंक को देना होगा।

किसान कार्ड की विशेषतायें और इसके फायदे।

  1. बैंक द्वारा सभी केसीसी खाताधारकों फ्री ATM सह डेबिट कार्ड प्रदान करता है। जिससे जरूरत पड़ने पर वह जब चाहे वह atm card का इस्तेमाल से पैसे निकाल सकते हैं।
  2. केसीसी खाते में जमा शेष कर बचत बैंक खाता की दर से ब्याज प्राप्त किया जा सकता है।अगर खाताधारक समय से पहले ऋण की राशि चुका देता है तो 3% वार्षिक ब्याज की दर से उसे अतिरिक्त सहायता दी जाती है।
  3. किसान 3 लाख रुपये तक loan लेता है। तो उसे 2% वार्षिक ब्याज की दर से सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  4. नई फसल की बुआई के दौरान खर्च की गई रकम की पूर्ति के यह यहाँ से ऋण प्राप्त किया जा सकता है।
  5. कृषि के रखरखाव में हुआ खर्ज के साथ मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन (Goat Farming), दूध डेयरी आदि के लिए भी इस रकम का प्रयोग कर सकते है।
  6. किसान की अन्य जरूरत के लिए भी खेती के द्वारा यह loan प्राप्त किया जा सकता है।
  7. Kcc खाते में जमा शेष पर बचत बैंक दर से interest मिलता है।
  8. सभी kcc loan के लिए फसल बीमा के अंतर्गत अधिसूचित फसलों/क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें / how to apply kisan credit card in hindi

अगर आप किसान है कृषि करते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हो और आपको पता नहीं आवेदन कैसे करें तो सबसे पहले हम आपको बता दे आपको इसके लिए आप अपने पास की कृषि विकास शाखा में जाना होगा और वहां पर जा कर एक आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको कौन कौन से documents लगेंगे उसकी पूरी list नीचे दी गई है । इस सूची की पढ़कर आप अपने साथ सारे दस्तावेज ले जाएं । और शाखा में जाकर manager से संपर्क करें वहां पर आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा उसे भरकर इन डॉक्यूमेंट के साथ जमा कर दे । इसके बाद आपको passbook और kisan credit card मिल जाएगा।

SBI किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज / kisan credit card documents required in hindi
  • कृषि विकास शाखा से एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। इसको भरकर bank में जमा करना होगा।
  • इसी फॉर्म के साथ पहचान प्रमाण पत्र के रूप में मतदाता पहचान कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की प्रतिलिपि फॉर्म के साथ जमा करनी होगी ।
  • अपने पता को प्रमाणित करने के लिए वोटर ID, पासपोर्ट, आधार कार्ड, Driving license आदि की फोटोकॉपी इसी application form के साथ जमा करना होगा।

 

 

किसान क्रेडिट कार्ड के योजना अंतर्गत

इस scheme के अंतर्गत kcc खाताधारक का बीमा कवर होता है। खाताधारक की death होने पर 50 हजार और पूर्ण रूप से विकलांग होने की स्थिति में 25 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह बीमा 70 वर्ष तक के व्यक्ति हो सकता है।

इस योजना के अंतर्गत किसान बैंक से तुरंत नगद पैसा प्राप्त कर सकते है।

Sbi kisan credit card के संबंधित आपके मन मे कोई भी प्रश्न है तो आप sbi helpline number 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर किसी भी समय फोन कर सकते है। यहां पर पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी। और आपकी हर मुमकिन तरीके से मदद होंगी ।

Leave a Reply