सिंगापुर की राजधानी क्या है। यह कब बनी Singapore Ki Rajdhani

सिंगापुर दक्षिण एशिया में मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच स्थित है । सिंगापुर की राजधानी क्या है हम इसके बारे में जानेंगे क्योंकि यह दुनिया में एक ऐसा देश है जिसके बारे में लोगों को हमेशा Confusion रहती है कि क्या सिंगापुर एक देश है या फिर यह किसी देश की राजधानी है सबसे पहले तो हम Clear कर दें कि सिंगापुर एक देश है ना कि किसी देश की राजधानी।

singapore ki rajdhani ka naam kya hai

सिंगापुर का मतलब होता है – सिहों का पुर । इसलिए इस देश को सिंहों का देश भी कहा जाता है । इस देश में कई धर्म के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं इसीलिए यहां पर चीनी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाएं समान मात्रा में प्रचलित हैं।

Singapore desh ki rajdhani kya hai aur kaha hai

सिंगापुर की राजधानी “सिंगापुर नगर” है Singapore tourism में इस नगर का बहुत बड़ा योगदान है इस देश की स्थापना 19 जनवरी 1819 को हुई थी और इसने United Kingdom से 31 अगस्त 1963 को स्वतंत्रता प्राप्त की इसी के कुछ समय बाद 16 सितंबर 1963 को यह मलेशिया में विलय हो गया लेकिन यह फिर से 9 अगस्त 1965 को मलेशिया से इस देश का अलगाव कर दिया गया।

सिंगापुर का क्षेत्रफल 710.2 वर्ग किलोमीटर है जो कि हमारे भारत देश के मुंबई शहर के क्षेत्रफल से भी कम है।

Singapore economy के मामले में दुनिया की 10 वीं तथा asia mahadweep की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अर्थशास्त्रियों ने सिंगापुर को आधुनिक चमत्कार की संज्ञा दी है क्योंकि जिस देश में 1963 में आजादी प्राप्त की हो उसने इतने कम समय में बहुत ज्यादा तरक्की की है।

Singapore tourist places list in hindi

Singapore tourism के मामले में पीछे नहीं है यहां तीन संग्रहालय, जूरोंग बर्ड पार्क , रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिंदू चीनी व बौद्ध मंदिर चीनी मंदिर best singapore tourist places में शामिल है।

यहां का रेप्टाइल पार्क में 10 फुट लंबे जिंदा मगरमच्छ के मुंह में प्रशिक्षित द्वारा अपना मुंह डालना और कोबरा सांप को चुंबन देना यहां के टूरिस्ट को बहुत लुभाते है। इसलिए यहां पर हर साल लाखों की जनसंख्या में लोग इस नजारे को देखने आते हैं।इन सब चीजों को देखते है singapore को smart city की संज्ञा दी गई है।

Leave a Reply