तेलंगाना की राजधानी क्या है । Capital of telangana in hindi

तेलंगाना भारत देश के राज्य आंध्रप्रदेश से अलग होकर 29 वॉ नया राज्य बना है तेलंगाना की राजधानी क्या है और कहां है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे पर सबसे पहले जानते हैं तेलंगाना का मतलब क्या होता है यह जानते है । दोस्तो, तेलंगाना का अर्थ होता है तेलुगु वासियों की भूमि मतलब ऐसे लोगों का निवास स्थान जो लोग तेलुगू भाषा में बात करते हैं।

telangana ki rajdhani kya hai

Telangana ki rajadhani kya hai aur kaha hai

जैसा कि हम जानते हैं भारत में कुल 29 राज्य जिन्हें तेलंगाना सबसे नया राज्य 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग करके तेलंगाना को नए राज्य का दर्जा दिया गया था।

तेलंगाना की राजधानी का नाम हैदराबाद है यह तेलंगाना के साथ-साथ आंध्र प्रदेश की भी राजधानी है अर्थात हैदराबाद दो राज्य तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी है।

  • तेलंगाना की राजधानी – हैदराबाद
  • सबसे बड़ा शहर – हैदराबाद
  • जनसंख्या – 35 करोड़ से अधिक
  • क्षेत्रफल – 114840 किलोमीटर स्क्वायर
  • तेलंगाना में जिलों की संख्या – 31

तेलंगाना राज्य के बारे में विशेष जानकारी

तेलंगाना का सबसे बड़ा शहर हैदराबाद है। जो दक्षिण के पठार पर मूसी नदी के किनारे स्थित है प्राचीन काल में हैदराबाद को बाघ नगर के नाम से जाना जाता था । जबकि वर्तमान में हैदराबाद को ‘निजामो का शहर’ और ‘मोतियों का शहर’ भी कहा जाता है।

तेलंगाना की कुल आबादी में से यहाँ 84% हिंदू और 12.2% मुस्लिम जनसंख्या निवास करती है। जबकि सिक्ख और इसाई की जनसंख्या 3.2% है।

तेलंगाना में रहने वाली जनसंख्या 75% लोग तेलुगू में बात करते हैं वही 12 प्रतिशत उर्दू और 13 अन्य भाषाएं बोलते हैं।

इस राज्य की सीमाएं भारत के चार राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से मिलती है।

Telangana tourism के बारे में भी पीछे नहीं है इसमें बहुत से ऐसे स्थान है जो tourist को बहुत लुभाते हैं। इन स्थानों में चारमीनार, गोलकुंडा, हुसैन सागर, हजार स्तंभ मंदिर, मक्का मस्जिद, चौमहला पैलेस, बिरला मंदिर, फलकनुमा पैलेस, कुतुब शाही मकबरे आदि शामिल हैं।

One Response

  1. shivam kumar 24/05/2018

Leave a Reply