Time management in hindi – समय का सदुपयोग कैसे करें

बहुत सारे लोंगो के अलग अलग विचार हो सकते है कोई कहता है पैसा सबकुछ है कही तक यह सच है पर पैसा कमाने के लिए भी समय का सही उपयोग जरूरी है क्योकि जो लोग सफल है उन्होंने समय का सही उपयोग करके ही सफलता प्राप्त की है और जो लोग सफल हो रहे है या होंगे वो भी समय का सदुपयोग करके ही सफल होंगे इसलिए कहते है बीता हुआ समय और मुख से निकले शब्द कभी वापिस नहीं आते।
स्वामी विवेकानंद ने कहा है – जो हमेशा कहता है मेरे पास समय नहीं दरअसल वो व्यस्त नहीं अस्त – व्यस्त है
क्योकि अगर समय एक बार चला गया तो आप कितनी भी कोशिश करें या कोई भी कीमत चुकाए आप बीता हुआ  समय वापिस नहीं पा सकते । और हमारे हाथों में अफ़सोस के आलावा कुछ भी नहीं रह जाता

सबसे महत्वपूर्ण बात गुजरे समय पर कभी अफसोस नहीं करना चाहिए एक बात हमेशा याद रखिये –
जब आप गुजरे समय पर अफ़सोस कर रहे होते है
उस समय भी समय गुजर रहा होता है।

जिससे आप फिर से कुछ नया करने के वजाय समय गवां (Vest) रहे होते है इसीलिए बीती बातों को भूलकर हमेशा वर्तमान में क्या करना है उस ध्यान देकर विश्लेषण (Analysis) करना चाहिए कि कहा पर मेरा समय बेकार में नष्ट हो रहा है क्योकि अगर कोई असफल है उसका एक ही कारण है वो है समय का सही उपयोग न करना ।

सवाल यह है कि तो फिर समय का सदुपयोग कैसे करें –

  • अपनी कार्य शैली को पहचाने (Recognize To Yourself) –  आप अपने आप को पहचाने की आप किस काम को सही दंग से कर सकते और आपको कौन सा काम करने में मजा आता है क्योकि जब तक आप को कोई काम करने में मजा नहीं आएगा तो आप वो काम ज्यादा दिन तक नहीं कर पायेंगे। 
  •  अपना लक्ष्य बनाए (Make your Goal) – सबसे  पहले आप तय करें कि आप को क्या करना है यह सफलता की सबसे पहली सीढ़ी है क्योकि बिना लक्ष्य के आप कई कार्यो में अपना समय बर्बाद करेंगे और आप सफलता से दूर होते चलें जाएंगे।  
  • समय तय करें (Set Time Limit) – लक्ष्य को बनाने के बाद आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टाइम लिमिट सेट करना होगा वो आपके लक्ष्य पर Depend करता है की आप को कितना समय चाहिए उस लक्ष्य को प्राप्त करने लिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *