Truecaller से मोबाइल नंबर कैसे हटाये – 2 तरीके

True caller गूगल प्ले से download किया जाने वाला टॉप 10 एक में एक है। इसका कारण इसका यूज़ करके कोई भी mobile user किसी भी मोबाइल नंबर की detail निकाल लेता है। शायद आप भी इसे यूज़ करते होंगे अगर आप इसका use नहीं करते है और इसके बारे में नहीं जानते है, की इसका यूज़ करके कैसे किसी भी नंबर के ओनर का कैसे पता करते है तो हम इसके पिछली पोस्ट में पता चुके आप उसे पढ़कर आसानी से किसी भी नंबर की detail पता कर सकते है।

truecaller se mobile number kaise unlist kare

 

यहाँ तक की आपका नंबर भी इस apps/sites पर मौजूद होगा मतलब कोई भी व्यक्ति आपके नंबर की detail आसानी से इसके के जरिये निकाल सकता है।

पर क्या आप जानते है कि इस App और Website से अपने मोबाइल नम्बर की सारी detail को हटाया जा सकता है इसके लिए आपको इससे अपने नंबर को unlist करना होगा unlist करने के बहुत ही simple process है।

Truecaller से मोबाइल नंबर Remove करे

पहला तरीका –

अगर आप truecaller एप्प का यूज़ करते है। तो app की setting में जाकर अबाउट में अकाउंट को डीएक्टिवेट true-caller कर दीजिये।   (Setting > About > Deactivate True-caller)

दूसरा तरीका –

  • Step1:- इसके लिए आपको truecaller के unlist पेज पर जाना होगा इसके इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.truecaller.com/unlisting इस पर क्लिक करते है आप true-caller unlist पेज पर पहुंच जायेगे।
  • Step2:- इस पेज पर जाकर कंट्री कोड के साथ अपने मोबाइल नंबर एंटर कर दे।
  • Step3:- अब नीचे की ओर I am not a robot पर क्लिक कर दे।
  • Step4:- इसके बाद आपका मोबाइल नंबर 24 घंटो के भीतर Truecaller से हटा दिया जायेगा।

इन दोनों तरीको के द्वारा आप अपने mobile number को इससे unlist कर सकते है। अगर आपको अपना नंबर unlist करने में कोई भी problem आ रही हो तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है। आपकी हर पॉसिबल तरीके से मदद की जाएगी दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी होगी यह पोस्ट बहुत ही useful है इसीलिए इस पोस्ट नीचे दिये गए Social Media आइकॉन द्वारा facebook, google+ व्हाट्सप्प आदि पर जरूर share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply