Truecaller से मोबाइल नंबर कैसे हटाये – 2 तरीके

Truecaller गूगल प्ले से डाउनलोड किया जाने वाला टॉप 10 एक में एक है। इसका कारण इसका यूज़ करके कोई भी मोबाइल यूजर किसी भी मोबाइल नंबर की डिटेल निकाल लेता है। शायद आप भी इसे यूज़ करते होंगे अगर आप इसका यूज़ नहीं करते है और इसके बारे में नहीं जानते है, की इसका यूज़ करके कैसे किसी भी नंबर के ओनर का कैसे पता करते है तो हम इसके पिछली पोस्ट में पता चुके आप उसे पढ़कर आसानी से किसी भी नंबर की डिटेल पता कर सकते है।

Truecaller से मोबाइल नंबर Remove करे

यहाँ तक की आपका नंबर भी इस एप्प/साइट पर मौजूद होगा मतलब कोई भी व्यक्ति आपके नंबर की डिटेल आसानी से इसके के जरिये निकाल सकता है।

पर क्या आप जानते है कि इस App और Website से अपने मोबाइल नम्बर की सारी डिटेल को हटाया जा सकता है इसके लिए आपको इससे से अपने नंबर को अनलिस्ट करना होगा अनलिस्ट करने के बहुत ही सिंपल प्रोसेस है।

Truecaller से मोबाइल नंबर Remove करे

पहला तरीका –

अगर आप truecaller एप्प का यूज़ करते है। तो एप्प की सेटिंग में जाकर अबाउट में अकाउंट को डीएक्टिवेट truecaller कर दीजिये।   (Setting > About > Deactivate Truecaller)

दूसरा तरीका –

  • Step1:- इसके लिए आपको truecaller के unlist पेज पर जाना होगा इसके इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.truecaller.com/unlisting इस पर क्लिक करते है आप truecaller unlist पेज पर पहुंच जायेगे।
  • Step2:- इस पेज पर जाकर कंट्री कोड के साथ अपने मोबाइल नंबर एंटर कर दे।
  • Step3:- अब नीचे की ओर I am not a robot पर क्लिक कर दे।
  • Step4:- इसके बाद आपका मोबाइल नंबर 24 घंटो के भीतर Truecaller से हटा दिया जायेगा।

इन दोनों तरीको के द्वारा आप अपने मोबाइल नंबर को इससे unlist कर सकते है। अगर आपको अपना नंबर unlist करने में कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है। आपकी हर पॉसिबल तरीके से मदद की जाएगी दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी होगी यह पोस्ट बहुत ही useful है इसीलिए इस पोस्ट नीचे दिये गए Social Media आइकॉन द्वारा facebook, google+ व्हाट्सप्प आदि पर जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *